trendingNow12374604
Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

52 सेकेंड के लिए रोजाना सुबह 8 बजे थम जाता है भारत का यह शहर, छा जाता है सन्नाटा, जानें इसके पीछे की रोमांचक वजह

Indian City Stopped For 52 Seconds: आज हम आपको भारत के उस शहर के बारे में बताएंगे, जो रोजाना सुबह 8 बजे करीब 52 सेकेंड के लिए पूरी तरह से थम जाता है. नजारा कुछ ऐसा होता है कि मानो पूरे शहर में सन्नाटा छा गया हो.

52 सेकेंड के लिए रोजाना सुबह 8 बजे थम जाता है भारत का यह शहर, छा जाता है सन्नाटा, जानें इसके पीछे की रोमांचक वजह
Stop
Kunal Jha|Updated: Aug 08, 2024, 05:04 PM IST

Which India City Standstill For 52 Seconds Every Day: भारत में कई ऐसे शहर हैं जो अपनी अनोखी पहचान के लिए जाने जाते हैं. इनमें से एक है तेलंगाना का नलगोंडा शहर. यह शहर अपनी एक अनोखी परंपरा के लिए देशभर में चर्चा का विषय बना हुआ है.

आप जानकर हैरान होंगे कि यहां हर सुबह 8 बजे राष्ट्रगान बजाया जाता है और जैसे ही राष्ट्रगान शुरू होता है, पूरे शहर में एक पल के लिए सन्नाटा छा जाता है. हर व्यक्ति जहां है, वहीं रुक जाता है और राष्ट्रगान गाता है. चाहे वो सड़क पर चल रहा हो, दुकान पर खड़ा हो या फिर अपने घर में हो.

कैसे शुरू हुई ये परंपरा?

यह परंपरा जम्मीकुंट नामक स्थान से शुरू हुई थी. यहां के लोगों ने प्रतिदिन राष्ट्रगान बजाने की शुरुआत की थी. इससे प्रेरित होकर नलगोंडा की 'जनगणमन उत्सव' समिति ने भी यह पहल शुरू की. जनवरी 2021 में इस परंपरा का पहली बार परीक्षण किया गया था और लोगों ने इसे खूब पसंद भी किया.

शहर में 12 बड़े लाउडस्पीकर

शहर के अलग-अलग हिस्सों में 12 बड़े लाउडस्पीकर लगाए गए हैं, ताकि हर कोई राष्ट्रगान सुन सके. आने वाले दिनों में शहर के अन्य हिस्सों में भी ऐसे लाउडस्पीकर लगाने की योजना है.

शहरवासियों के लिए एक खास पल

जब राष्ट्रगान बजता है तो शहरवासियों के लिए यह एक रोमांचकारी क्षण होता है. वे सभी एक साथ खड़े होकर राष्ट्रगान गाते हैं और तिरंगे को सलाम करते हैं. यह दृश्य सोशल मीडिया पर भी खूब वायरल होता रहता है.

राष्ट्रगान के प्रति सम्मान

इस परंपरा के पीछे एंटरप्रेन्योर का मकसद है कि हर दिन राष्ट्रगान का सम्मान हो. वे चाहते हैं कि लोग राष्ट्रगान को महसूस करें और उसके प्रति सम्मान रखें.

सड़कों पर भी रुक जाते हैं वाहन

जब राष्ट्रगान बजता है तो सड़कों पर चलने वाले वाहन भी रुक जाते हैं. लोग अपने वाहनों से उतरकर राष्ट्रगान गाते हैं.

एक अनोखी पहचान

नलगोंडा की यह परंपरा इसे देश के अन्य शहरों से अलग बनाती है. यह दिखाता है कि कैसे एक छोटी सी पहल से एक पूरे शहर की भावना को बदला जा सकता है.

Read More
{}{}