trendingNow12378734
Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

लॉ एंड ऑर्डर के लिए जाने जाते हैं विपिन टांडा, कई क्रिमिनल कर दिए एनकाउंटर में ढेर, सरकारी डॉक्टर की नौकरी छोड़ बने IPS

IPS Vipin Tanda: एनकाउंटर स्पेशलिस्ट कहलाने वाले विपिन टांडा मेडिकल ऑफिसर की नौकरी छोड़कर आईपीएस बने हैं. आइए जानते हैं कि यूपी के बेहतरीन पुलिस ऑफिसर किस बैच के IPS अधिकारी हैं और उन्होंने कहां से पढ़ाई की है.

लॉ एंड ऑर्डर के लिए जाने जाते हैं विपिन टांडा, कई क्रिमिनल कर दिए एनकाउंटर में ढेर, सरकारी डॉक्टर की नौकरी छोड़ बने IPS
Stop
Updated: Aug 11, 2024, 12:58 PM IST

IPS Vipin Tanda Success Story: हमारे देश में ऐसे कई आईपीएस अधिकारी हैं, जिनकी पहचान उनके काम से होती है. इतने बड़े देश में अपने काम के दम पर पहचान पाना बेशक कोई छोटी बात नहीं. कुछ तो ऐसा होता होगा इन ऑफिसर्स में, जिनके नाम से क्रिमिनल्स खौफ खाते हैं. आज हम आपको एक ऐसे ही आईपीएस अफसर के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी गिनती उत्तर प्रदेश के तेज तर्रार पुलिस अधिकारियों में होती है.

 

हम बात कर रहे हैं आईपीएस विपिन टांडा की, जो लॉ एंड ऑर्डर के लिए जाने जाते हैं. ये उन सरकारी अधिकारियों में शामिल हैं, जिनके काम करने के तरीके की तारीफ खुद पीएम नरेंद्र मोदी कर चुके हैं. यहां जानिए उनके बारे में सबकुछ... 

एनकाउंटर स्पेशलिस्ट
विपिन टांडा साल 2012 यूपी कैडर के आईपीएस अधिकारी हैं. वर्तमान में आईपीएस विपिन टांडा मेरठ के एसएसपी हैं. आईपीएस टांडा को एनकाउंटर स्पेशलिस्ट भी कहा जाता है, क्योंकि अब तक वह लगभग 50 अपराधियों को एनकाउंटर में ढेर कर चुके हैं. विपिन मुंबई के पूर्व कमिश्नर और बागपत के पूर्व सांसद सतपाल सिंह के दामाद हैं. 

ये भी पढ़ें- धाकड़IAS कृतिका मिश्रा ने हिंदी मीडियम से UPSC टॉप कर अपने नाम के गाड़े थे झंडे; इस खास स्ट्रेटेजी से पास की थी परीक्षा

एमबीबीए की ली है डिग्री
आईपीएस टांडा राजस्थान के जोधपुर जिले के रहने वाले हैं. उन्होंने सरकारी स्कूल से अपनी स्कूली पढ़ाई पूरी की. वह एक एवरेज स्टूडेंट रहे हैं. उन्होंने 10वीं में 56 प्रतिशत और 12वीं में 62 फीसदी नंबर मिले थे. हालांकि, साल 2002 में उन्होंने पहले ही अटैम्प्ट में एमबीबीए एंट्रेंस एग्जाम क्लियर किया. मेडिकल की पढ़ाई पूरी होने के बाद उन्हें राजस्थान के ही एक सरकारी हॉस्पिटल में मेडिकल ऑफिसर की नौकरी मिल गई.

जॉब करते हुए की UPSC की तैयारी 
आईपीएस बनने से पहले वह सरकारी डॉक्टर थे. नौकरी करते हुए उन्होंने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी की. साल 2011 में उन्होंने देश की सबसे कठिन परीक्षा में भी कामयाबी हासिल की और आईपीएस के पद पर उनका सिलेक्शन हुआ. 

ये भी पढ़ें- धाकड़ लेडी सिंघम, 15 महीने में 16 एनकाउंटर...पर्सनालिटी ऐसी कि बॉलीवुड हसीनाएं भी फेल, नाम से ही क्रिमिनल खाते हैं खौफ

PM भी IPS के काम की कर चुके तारीफ
बताया जाता है कि आईपीएस को जिस भी जिले में पोस्टिंग मिलती है. वह साइकिल और बाइक से सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेने गश्त पर निकल जाते हैं. साइकिल पर गश्त करते हुए उनकी फोटो ट्वीट कर खुद पीएम भी उनकी तारीख कर चुके हैं. अपराध पर लगाम खींचकर रखने और अपराधियों पर तुरंत कार्रवाई के लिए आईपीएस टांडा जाने जाते हैं.  

Read More
{}{}