trendingNow12382819
Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

इस कॉलेज से पढ़ना लड़कियों का होता है सपना, केवल ग्रेजुएशन भी कर लिया तो मिलता है मोटा सैलरी पैकेज

Gargi College: दिल्ली यूनिवर्सिटी से पढ़ाई करना ज्यादातर युवाओं का सपना होता है. स्टूडेंट्स इस कॉलेज से केवल ग्रेजुएशन भी करते हैं तो उनकी लाइफ सेट हो जाती है. यहां से पढ़ाई करना करियर के लिए बेहतर साबित होता है, तभी तो एडमिशन की मारामारी रहती है... 

इस कॉलेज से पढ़ना लड़कियों का होता है सपना, केवल ग्रेजुएशन भी कर लिया तो मिलता है मोटा सैलरी पैकेज
Stop
Arti Azad|Updated: Aug 15, 2024, 08:10 AM IST

Gargi College Of Delhi University: दिल्ली यूनिवर्सिटी के कॉलेजों में एडमिशन के लिए युवाओं के बीच मारामारी देखने को मिली है. यूनिवर्सिटी अपनी बेहतरीन एजुकेशन के लिए वर्ल्ड फेमस है. वैसे तो यूनिवर्सिटी के कई सारे कॉलेज हैं, लेकिन गार्गी कॉलेज को लड़कियों के लिए बेस्ट माना जाता है. अगर आप केवल ग्रेजुएशन करके कोई बेहतरीन जॉब करना चाहती हैं तो आपको पढ़ाई के लिए बेस्ट ऑप्शन चुनना चाहिए और गार्गी कॉलेज इस पैमाने पर एकदम खरा उतरता है. गार्गी कॉलेज के प्लेसमेंट सेल द्वारा हर साल जॉब्स रिक्रूटमेंट सफलतापूर्वक की जाती है. 

Literacy Rate: अशिक्षित भारत से डिजिटल इंडिया तक, आजादी के बाद देश की हर क्षेत्र में हुई तरक्की, कितनी बदली शिक्षा प्रणाली?

बेस्ट कॉलेज प्लेसमेंट
अगर आप 12वीं के बाद इंजीनियरिंग या मेडिकल फील्ड में न जाकर भी अच्छी सैलरी वाली नौकरी पाना है, तो यहां से पढ़कर अपनी लाइफ बना सकते हैं. यहां से सिंपल ग्रेजुएशन करने वाले स्टूडेंट्स भी मोटा पैकेज पाते हैं. यहां कॉलेज प्लेसमेंट में 21.5 लाख तक का पैकेज मिला है. यहां बीते सालों की टॉप रिक्रूटर कंपनियों में DE Shaw & Co, Accenture, Deloitte, EY, Wipro, KPMG और PwC आदि के नाम शामिल हैं. NIRF रैंकिंग 2024 में कॉलेज को 59.28 स्कोर के साथ 31वां स्थान मिला है. हालांकि, यह पिछले साल की अपेक्षा फिसलकर नीचे आ गया है. गार्गी कॉलेज का NIRF रैंकिंग 2023 में 62.5 स्कोर के साथ 23वें स्थान पर था. 

ये भी पढ़ें- NIRF 2024: रैंकिंग में दिल्ली यूनिवर्सिटी के हिंदू कॉलेज का दबदबा, तोड़ा मिरांडा हाउस का 7 सालों का ये रिकॉर्ड

कई बॉलीवुड एक्ट्रेसेस कर चुकीं हैं पढ़ाई
गार्गी कॉलेज की स्थापना 1967 में की गई थी. इस विमेन कॉलेज की गिनती डीयू के टॉप कॉलेजों में होती है. संस्थान को भारत सरकार के बायोटेक्नोलॉजी विभाग द्वारा स्टार कॉलेज का दर्जा भी हासिल हुआ है. गार्गी कॉलेज का नाम प्रबुद्ध महिला गार्गी वाचक्नवी के नाम पर रखा गया है, जिनका जिक्र वैदिक युग के बृहदारण्यक उपनिषद में मिलता है. इस संस्थान को साल 2004-05 में यूजीसी द्वारा उत्कृष्टता अनुदान के साथ कॉलेज से सम्मानित किया गया था. 

दिल्ली यूनिवर्सिटी का गार्गी कॉलेज लड़कियों के लिए बेहतरीन माना जाता है. बॉलीवुड की कई मशहूर हस्तियां भी यहां की स्टूडेंट्स रह चुकी हैं. इस लिस्ट में सान्या मल्होत्रा, हुमा कुरैशी, उर्वशी रौतेला और सोनल चौहान के नाम शामिल हैं. 

पढ़ाए जाते हैं ये महत्वपूर्ण विषय 
गार्गी कॉलेज में आर्ट्स और ह्यूमैनिटीज, कॉमर्स, साइंस और एजुकेशन विषयों की पढ़ाई होती है. यहां बॉटनी, केमेस्ट्री, कॉमर्स, एलिमेंट्री एजुकेशन, माइक्रोबायोलॉजी, फिजिक्स, साइकोलॉजी, जूलॉजी और विमेन डेवलपमेंट सेंटर जैसे 9 डिपार्टमेंट है.

ये भी पढ़ें- NIRF Rankings: मैनेजमेंट कैटेगरी में इस कॉलेज ने मारी बाजी,  NIRF Ranking 2024 लिस्ट में इन संस्थानों का भी बोलबाला
 

Read More
{}{}