trendingNow12275822
Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

Digital Marketing: क्यों जरूरी है डिजिटल मार्केटिंग सीखना? इन 10 पॉइंट्स में मिलेगा आपका जवाब

Digital Marketing: डिजिटल मार्केटिंग नेहर सेक्टर में तेजी से अपने पैर पसार लिए हैं. आने वाला समय पूरी तरह से डिजिटल मार्केटिंग का होगा और इसमें नौकरियों की अपार संभावनाएं हैं. ऐसे में आप भी यह कोर्स कर सकते हैं. 

Digital Marketing: क्यों जरूरी है डिजिटल मार्केटिंग सीखना? इन 10 पॉइंट्स में मिलेगा आपका जवाब
Stop
Arti Azad|Updated: Jun 03, 2024, 12:07 PM IST

Career In Digital Marketing: अगर आप भी वक्त के साथ कदमताल मिलाकर चलना चाहते हैं या करियर में ग्रोथ हासिल करना चाहते हैं या अपना कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो डिजिटल मार्केंटिग के बारे में जनकारी होनी चाहिए. वहीं, ग्रेजुएशन कर रहे और कॉलेज पासआउट युवा इस क्षेत्र में अपना शानदार करियर बना सकते हैं.

डिजिटल मार्केटिंग सीखना क्यों जरूरी है? 
प्रमोशन
किसी भी बिजनेस को ग्रोथ करने के लिए उसका प्रमोशन बहुत जरूरी होता है. आज के समय में डिजिटल मार्केटिंग अन्य माध्यमों की अपेक्षा अपने प्रोडक्ट्स और सर्विस को बेचने और उनका प्रचार करने का सबसे फायदेमंद प्लेटफॉर्म  है. 

घर में कंफर्ट जोन में करें काम
इसमें करियर बनाना उन लोगों के लिए भी बेहतर ऑप्शन जो घर बैठे काम करना चाहते हैं. सोशल मीडिया मार्केटिंग, सर्च इंजन मार्केटिंग, डिजिटल एड स्पेशलिस्ट, डिजिटल मार्केटिंग एग्जीक्यूटिव, वेब एनालिस्ट से कुछ प्रमुख प्रोफाइल है. 

कम समय में लोगों तक पहुंचे सर्विस
डिजिटल मार्केटिंग के जरिए नए और एक्सीलेंस प्रोजेक्ट को शुरू करना बहुत आसान है. आप अपने प्रोडक्ट, सर्विस का फ्री में ऑनलाइन प्रचार कर सकते हैं जो कस्टमर्स तक कम समय में पहुंचती है.

प्रतिस्पर्धा करना आसान 
डिजिटल मार्केटिंग आपको अपने कॉम्पिटिटर से कम्पीट करने और आगे निकलने में मददगार होती है. इसके विभिन्न टूल्स के जरिए आप अपने ब्रांड को नए कस्टमर्स तक आसानी से पहुंचा सकते हैं. 

डिजिटल मार्केटर्स की डिमांड
कंपनियां इस तकनीक के जरिए नए कस्टमर्स को अपनी ओर आकर्षित करना चाहती हैं. ऐसे में डिजिटल मार्केटरों की मांग तेजी से बढ़ रही है.

विजुएल सेल्स
डिजिटल सेल्स फनल से लीड उत्पन्न करना बहुत आसान है. डिजिटल मार्केटिंग के जरिए आप कस्टमर्स के लिए एक विजुएल सेल्स प्रोसेस तैयार कर सकते हैं.

करियर
डिजिटल मार्केटिंग में करियर शुरू करना आसान है. आपको किसी भी विशेष शैक्षणिक योग्यता की जरूरत नहीं है. 12वीं पास करने के बाद या ग्रेजुएशन और डिजिटल मार्केटिंग कोर्स के जरिए आप इस क्षेत्र में प्रवेश कर सकते हैं. 

मोटी कमाई
इसमें करियर बना रहे युवाओं को शुरूआत में 15-20 हजार रुपये प्रतिमाह सैलरी आसानी से मिलती है. वहीं, अनुभवी लोगों का सैलरी पैकेज 50,000 से 1 लाख रुपये महीने होता है. 

अफॉर्डेबल एंड कॉस्ट इफेक्टिव
परंपरागत मार्केटिंग में लीड जनरेट करने के लिए काफी खर्चा करना पड़ता है. वहीं, डिजिटल मार्केटिंग बहुत ही अफॉर्डेबल और कॉस्ट इफेक्टिव है. आप कम लागत में अपने काम के जरिए ज्यादा लोगों तक पहुंच सकते हैं.  

आसान कनेक्टिविटी 
आजकल ज्यादातर लोग स्मार्टफोन में इंटरनेट फैसिलिटी से कनेक्ट रहते हैं. ऐसे में डिजिटल मार्केटिंग के जरिए ई-कॉमर्स कंपनियों की यूजर्स तक पहुंच आसान होती है.

Read More
{}{}