trendingNow12293203
Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

NEET परीक्षार्थियों को नहीं होगा कोई नुकसान, किसी बच्चे का करियर खतरे में नहीं आएगा: धर्मेंद्र प्रधान

NEET Row Update: नीट यूजी 2024 विवाद पर  छात्रों, अभिभावकों और विपक्षी दलों द्वारा संभावित पेपर लीक और अंकों में असमानता की रिपोर्ट के बाद उठाए गए सवालों के बीच शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान का बयान आया है, जिसमें उन्होंने कहा किसी भी छात्र को नुकसान नहीं होगा और किसी भी बच्चे का करियर खतरे में नहीं पड़ेगा.

NEET परीक्षार्थियों को नहीं होगा कोई नुकसान, किसी बच्चे का करियर खतरे में नहीं आएगा: धर्मेंद्र प्रधान
Stop
Kunal Jha|Updated: Jun 14, 2024, 07:51 PM IST

NEET-UG 2024: शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने शुक्रवार को कहा, "केंद्र सरकार NEET परीक्षार्थियों के हितों की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है. मैं छात्रों को आश्वस्त करना चाहता हूं कि उनकी सभी चिंताओं का निष्पक्षता और समानता के साथ समाधान किया जाएगा. किसी भी छात्र को नुकसान नहीं होगा और किसी भी बच्चे का करियर खतरे में नहीं पड़ेगा।" 

उनकी टिप्पणी छात्रों, अभिभावकों और विपक्षी दलों द्वारा संभावित पेपर लीक और अंकों में असमानता की रिपोर्ट के बाद उठाए गए सवालों के बीच आई है. धर्मेंद्र प्रधान ने यह भी कहा कि NEET UG 2024 की काउंसलिंग प्रक्रिया जल्द ही शुरू होगी.

कांग्रेस के पवन खेड़ा ने पहले भी बताया था कि इस बार 67 छात्रों ने पूरे अंक, 720/720 स्कोर करके NEET UG 2024 में टॉप किया है, लेकिन पिछले आठ वर्षों में केवल सात छात्र ही यह स्कोर प्राप्त करने में सफल रहे हैं. खेड़ा ने पूछा, "इस प्रक्रिया को NEET कहा जाता है, लेकिन क्या यह सच में Neat है?" 

पवन खेड़ा आगे कहा "एनटीए ने कल सुप्रीम कोर्ट को बताया कि उन्होंने समय के नुकसान की भरपाई के लिए ग्रेस मार्क्स देने के सुप्रीम कोर्ट के फैसले का पालन किया है, लेकिन फैसले में कहा गया है कि इंजीनियरिंग और मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं के लिए ऐसे ग्रेस मार्क्स नहीं दिए जा सकते. वे सुप्रीम कोर्ट के फैसले को भी तोड़-मरोड़ रहे हैं. शिक्षा मंत्री के पास पेपर लीक पर कोई जवाब नहीं है. हम मांग करते हैं कि परीक्षा केंद्रों का नाम सार्वजनिक किया जाना चाहिए. ऐसी खबरें हैं कि कुछ छात्र जिन्होंने 12वीं कक्षा पास करने के लिए भी संघर्ष किया, वे NEET परीक्षा में अव्वल आए हैं."

आम आदमी पार्टी के नेता सौरभ भारद्वाज ने कहा था कि कई लोग सुप्रीम कोर्ट के फैसले से खुश नहीं हैं और उन्होंने संकेत दिया कि भ्रष्टाचार की संभावना हो सकती है. उन्होंने कहा था "इस पर, मैंने कई लोगों से बात की है और वे सुप्रीम कोर्ट के फैसले से भी बहुत खुश नहीं हैं... अगर ऐसा कुछ हुआ है, तो निश्चित रूप से भ्रष्टाचार हुआ होगा. इस मामले की सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में एक स्वतंत्र एजेंसी द्वारा जांच कराई जानी चाहिए. सरकार की भागीदारी के बिना इतनी बड़ी घटना नहीं हो सकती."

टीएमसी प्रवक्ता शांतनु सेन ने आरोप लगाया था कि केंद्र की भाजपा-लीड सरकार छात्रों के भविष्य के साथ खिलवाड़ कर रही है. सेन ने कहा, "यह भाजपा-लीड केंद्र सरकार के सबसे बड़े घोटालों में से एक है. भाजपा लाखों छात्रों के भविष्य के साथ खिलवाड़ कर रही है." 

इसके अलावा, पिछले महीने बिहार पुलिस की आर्थिक अपराध इकाई की रिपोर्ट के बाद पेपर लीक के आरोप भी लगे हैं, जिसमें कहा गया है कि 5 मई को आयोजित परीक्षा से पहले लगभग 35 उम्मीदवारों को NEET UG 2024 के प्रश्न पत्र और उत्तर उपलब्ध कराए गए थे. मामले के सिलसिले में अब तक 13 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है.

Read More
{}{}