Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

हाई सैलरी वाले करियर की है तलाश? दिल्ली यूनिवर्सिटी के ये 5 PG कोर्स बदल देंगे आपकी किस्मत!

DU Top 5 PG Course: अगर आप दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने की सोच रहे हैं, लेकिन इन बात को लेकर कंफ्यूज हैं कि आखिर किस कोर्स में एडमिशन ले, ताकि एक हाई सैलरी वाली जॉब लग सके, तो ऐसे में आप इस खबर में बताए गए ऑप्शन को देख सकते हैं.

हाई सैलरी वाले करियर की है तलाश? दिल्ली यूनिवर्सिटी के ये 5 PG कोर्स बदल देंगे आपकी किस्मत!
Stop
Kunal Jha|Updated: Jun 28, 2024, 07:41 PM IST

Delhi University Top 5 PG Course: भारत में लाखों छात्र देश के प्रतिष्ठित दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन पाने का सपना देखते हैं. छात्रों के पास यूनिवर्सिटी में पेश किए जाने वाले विभिन्न यूजी (UG) या पीजी (PG) पाठ्यक्रमों में से किसी एक में एडमिशन लेने का ऑप्शन होता है. यूनिवर्सिटी में पेश किए जाने वाले कुछ बेहतरीन पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स की इस लिस्ट को देखें. निम्नलिखित कोर्स को चुनने से आपको अच्छा जॉब पैकेज मिलने की संभावना बढ़ जाएगी.

मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (MBA)

करियर के कई फील्ड में MBA बैक्ग्राउंड वाले उम्मीदवारों की आवश्यकता होती है. इस कोर्स को चुनने से एच.आर., बिजनेस, फाइनेंस और मैनेजमेंट के पदों के लिए द्वार खुल जाते हैं. इस कोर्स को पूरा करने के बाद उम्मीदवार बिजनेस कंसल्टेंट, फाइनेंशियल एनालिस्ट, मार्केटिंग मैनेजर और ऑपरेशन मैनेजर के पदों पर अच्छे पैकेज पा सकते हैं.

मास्टर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन (MCA)

यह कोर्स कंप्यूटर एप्लीकेशन और सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट में विशेषज्ञता पर केंद्रित है. इस कोर्स के तहत छात्र प्रोग्रामिंग, वेब डेवलपमेंट, सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग और डेटाबेस मैनेजमेंट जैसे विषयों में ट्रेनिंग प्राप्त कर सकते हैं. इस डिग्री के बाद छात्र सॉफ्टवेयर डेवलपर्स, सिस्टम एनालिस्ट, डेटाबेस एडमिनिस्ट्रेटर और आईटी कंसल्टेंट के पदों पर नौकरी पा सकते हैं.

एम.ए इन फ्रेंच (MA in French)

विदेशी भाषा सीखना हमेशा काम आता है. भाषा के अलावा, यह कोर्स छात्रों को इसकी संस्कृति, साहित्य और अनुवाद के बारे में भी सिखाता है. कोर्स पूरा होने के बाद, छात्र ट्रांस्लेटर, इंटरप्रेटर, फ्रेंच टीचर और इंटरनेशनल ऑर्गेनाइजेशन में नौकरी पा सकते हैं.

एम.ए इन जर्मन (MA in German)

यह कोर्स जर्मन भाषा और उसके साहित्य की स्टडी पर आधारित है. इस कोर्स के जरिए छात्र जर्मन भाषा और उसके इतिहास में पारंगत हो सकेंगे. इस कोर्स को पूरा करने के बाद वे मल्टिनेशनल कंपनियों में ट्रांस्लेटर और जर्मन भाषा के टीचर के तौर पर नौकरी पा सकते हैं.

एम.ए इन स्पेनिश स्टडीज (MA in Spanish Studies)

यह पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स स्पेनिश भाषा के साथ-साथ उसके साहित्य और संस्कृति की स्टडी पर केंद्रित है. इस कोर्स के जरिए छात्र स्पेनिश भाषी देशों की भाषा और सांस्कृतिक विविधता के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं.

{}{}