trendingNow12385394
Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

CUET UG 2024: एडमिशन के टाइम पर जरूर ध्यान रखें ये 10 बात

University Curriculum: ऐसा कॉलेज या विश्वविद्यालय चुनना, जो आपके सभी करियर टारगेट को पूरा करता हो, एक ऐसा ऑप्शन है जो न केवल आपके करियर को बल्कि आपके भविष्य और आपके पूरे जीवन को प्रभावित करता है.

CUET UG 2024: एडमिशन के टाइम पर जरूर ध्यान रखें ये 10 बात
Stop
chetan sharma|Updated: Aug 15, 2024, 02:30 PM IST

University Admission Career Goals: स्कूल खत्म करने के बाद सबसे अच्छा कॉलेज या यूनिवर्सिटी चुनना बहुत मुश्किल होता है, खासकर जब बात आपके करियर की हो. ये फैसला सिर्फ आपके करियर ही नहीं, बल्कि आपकी पूरी ज़िंदगी को बदल सकता है. सही यूनिवर्सिटी चुनना और दाखिले की प्रक्रिया को मैनेज करना स्टूडेंट्स के लिए आसान नहीं होता. कौन सा कोर्स और कौन सी यूनिवर्सिटी चुनें, ये बहुत बड़ा फैसला है जो आपकी ज़िंदगी को बदल सकता है. इसलिए, पढ़ाई का सफ़र अच्छे से शुरू करने के लिए इन बातों का ध्यान रखें. इससे आपका भविष्य अच्छा होगा और आपको सही फैसले लेने में मदद मिलेगी.

अपने मनपसंद कोर्स के हिसाब से यूनिवर्सिटी सर्च करें
किसी भी यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने से पहले, उस यूनिवर्सिटी और वहां पढ़ाए जाने वाले सभी कोर्सों के बारे में अच्छी तरह से जान लें. उस यूनिवर्सिटी के टीचरों, कोर्स स्ट्रक्चर, कैंपस की सुविधाओं और अलग-अलग एक्टिविटीज के बारे में पता करें.

एडमिशन के नियम समझें
हर यूनिवर्सिटी के अपने अलग-अलग एडमिशन के नियम होते हैं, जैसे कि पढ़ाई के अच्छे नंबर, एंट्रेंस एग्जाम और इंटरव्यू. यह सुनिश्चित करें कि आप इन सब में अच्छे हैं और इनके लिए तैयारी करें. पिछले साल के एंट्रेंस एग्जाम के सवाल हल करें, इससे आपको एग्जाम का अंदाजा हो जाएगा.

एफिलिएशन और पहचान की चेक करें
यह सुनिश्चित करें कि यूनिवर्सिटी को पढ़ाई से जुड़े सही लोगों से मान्यता मिली हो. इससे पता चलता है कि वहां अच्छी पढ़ाई होगी और नौकरी मिलने में आसानी होगी. अच्छे यूनिवर्सिटी को आमतौर पर यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन (UGC) मान्यता देता है, जिससे उनकी डिग्री सही मानी जाती है. कुछ यूनिवर्सिटी को NAAC ने ग्रेड दिया होता है और कुछ को सरकार की तरफ से मान्यता मिली होती है.

कैंपस जाएं
अगर हो सके तो कैंपस जाकर वहां का माहौल और सुविधाओं को देखें. वहां पढ़ने वाले स्टूडेंटस से बात करें और उनसे उनके एक्सपीरिएंस के बारे में पूछें. इससे आपको कॉलेज के बारे में अच्छी जानकारी मिलेगी और टीचर भी आपको अच्छी सलाह देंगे. आमतौर पर यूनिवर्सिटी में नए छात्रों के लिए कैंपस विजिट कराया जाता है, जिससे उन्हें यूनिवर्सिटी का एक्सपीरिएंस हो सके.

करिकुलम का रिव्यू करें
यह समझना बहुत जरूरी है कि आप जिस कोर्स को करना चाहते हैं, उसमें क्या-क्या पढ़ाया जाएगा और यह आपके करियर के टारगेट से कितना मेल खाता है. यह देख लें कि कोर्स में जरूरी सब्जेक्ट हैं या नहीं, और क्या आपको प्रैक्टिकल काम करने और इंटर्नशिप करने का मौका मिलेगा. अच्छे यूनिवर्सिटी में कोर्स ऐसे बनाए जाते हैं कि स्टूडेंट्स को उनके करियर के लिए जरूरी सारे काम करने का ज्ञान हो जाए.

प्लेसमेंट रिकॉर्ड की जांच करें
यह देख लें कि यूनिवर्सिटी से पढ़ाई करके कितने स्टूडेंट्स को अच्छी नौकरी मिली है. अगर बहुत सारे छात्रों को अच्छी नौकरी मिली है, तो इसका मतलब है कि यूनिवर्सिटी अच्छी है और कंपनियों के साथ अच्छे संबंध रखती है. आप प्लेसमेंट सेल से पता कर सकते हैं कि कितने छात्रों को नौकरी मिली है. 

लोकेशन पर ध्यान दें
यूनिवर्सिटी की लोकेशन आपके पूरे अनुभव को प्रभावित कर सकती है. रहने के खर्च, मौसम और घर से कितनी दूर है, इन सब बातों पर ध्यान दें. कॉलेज के आसपास पीजी और हॉस्टल मिलना भी जरूरी है, इससे छात्रों को पढ़ाई करने में आसानी होगी.

फीस की जानकारी लें
यह पता करें कि पूरे कोर्स में कितने पैसे लगेंगे, जिसमें पढ़ाई की फीस, रहने का खर्च और दूसरे खर्च भी शामिल हैं. अपने खर्च का पूरा प्लान बना लें. यूनिवर्सिटी अपनी फीस की जानकारी साफ-साफ देती हैं, जिससे स्टूडेंट्स और उनके माता-पिता को प्लान बनाने में आसानी होती है.

मिलिए भारत के पहले IAS ऑफिसर से, ऐसे तोड़ा था अंग्रेजों का गुरूर

सलाह लें
अपने टीचरों, करियर काउंसलर और उसी यूनिवर्सिटी या कोर्स के पुराने स्टूडेंट्स से सलाह लें. वे आपको अच्छी सलाह दे सकते हैं और आपको सही फैसला लेने में मदद कर सकते हैं.

Success Story: गरीब किसान की बेटी 11वीं में हो गई थी फेल, फिर की तैयारी और बन गई डिप्टी कलेक्टर

स्कॉलरशिप के बारे में पता करें
कई यूनिवर्सिटी अच्छे नंबर लाने पर, आर्थिक स्थिति देखकर या किसी खास काम जैसे स्पोर्ट्स, म्यूजिक, नाटक आदि में अच्छा करने पर स्टूडेंट्स को स्कॉलरशिप देती हैं. इन स्कॉलरशिप के बारे में पता करें और कोशिश करें कि आपको मिल जाए, इससे आपको और आपके माता-पिता को आर्थिक मदद मिलेगी. इसके अलावा, बैंक से पढ़ाई के लिए लोन भी ले सकते हैं.

दुनिया के 9 सबसे अमीर लोगों की क्या थी पहली नौकरी?

Read More
{}{}