Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

CTET Admit Card 2024: कल ctet.nic.in पर जारी होंगे एडमिट कार्ड! जानें कैसे करें डाउनलोड

CTET Admit Card 2024: सीटीईटी 204 एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को अपने रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड की जरूरत पड़ेगी. ध्यान रहे बिना एडमिट कार्ड के किसी भी उम्मीदवार को परीक्षा केंद्र पर एंट्री नहीं दी जाएगी.

CTET Admit Card 2024: कल ctet.nic.in पर जारी होंगे एडमिट कार्ड! जानें कैसे करें डाउनलोड
Stop
Kunal Jha|Updated: Jul 04, 2024, 04:32 PM IST

CBSE CTET Admit Card 2024: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) रविवार, 7 जुलाई को केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 2024 जुलाई सेशन की परीक्षा आयोजित करेगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एडमिट कार्ड "परीक्षा के दिन से दो दिन पहले" जारी किए जाएंगे. इसका मतलब है कि CTET जुलाई 2024 सेशन परीक्षा के एडमिट कार्ड कल, 5 जुलाई को जारी किए जाने की संभावना है.

सीटीईटी 204 एडमिट कार्ड जारी होने के बाद, आवेदक आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर इसे डाउनलोड कर सकेंगे. एडमिट कार्ड जारी होने के बाद, उम्मीदवार को उसे डाउनलोड करने के लिए अपने रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड की जरूरत पड़ेगी. एडमिट कार्ड पर आपका रोल नंबर, परीक्षा केंद्र का नाम और पता, परीक्षा का समय आदि डिटेल लिखी होंगी. बता दें कि बिना एडमिट कार्ड के परीक्षा केंद्र पर किसी भी उम्मीदवार को एंट्री नहीं दी जाएगी.

CTET एडमिट कार्ड में जांचें यह डिटेल
आवेदकों को सलाह दी जाती है कि वे एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के बाद उस पर दी गई जानकारी को ध्यान से देखें. किसी भी गलती के मामले में, आखिरी समय की परेशानियों से बचने के लिए तुरंत परीक्षा आयोजित करने वाले अधिकारी से संपर्क करें. छाक्ष ध्यान दें कि सीटीईटी एडमिट कार्ड 2024 पर निम्नलिखित जानकारी उपलब्ध होगी-

- आवेदक का नाम

- आवेदक की फोटो

- सिग्नेचर

- कैटेगरी

- परीक्षा का नाम

- परीक्षा की तारीख

- परीक्षा का समय

- परीक्षा केंद्र का पता

CTET जुलाई 2024 सेशन के एडमिट कार्ड कैसे डाउनलोड करें?

स्टेप 1 - सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाएं.
स्टेप 2 - इसके बाद 'CTET जुलाई 2024 एडमिट कार्ड' वाले नोटिफिकेशन लिंक पर क्लिक करें.
स्टेप 3 - यह आपको एक लॉगिन विंडो पर रीडायरेक्ट करेगा, जहां आपको एप्लिकेशन नंबर, डेट ऑफ बर्थ और अन्य डिटेल दर्ज करनी होगी.
स्टेप 4 - अब CTET जुलाई 2024 एडमिट कार्ड स्क्रीन पर आ जाएगा.
स्टेप 5 - आप भविष्य के लिए सीटीईटी जुलाई 2024 एडमिट कार्ड डाउनलोड कर उसका एक प्रिंट निकाल कर अपने पास रख लें.

परीक्षा केंद्र पर फोटो आईडी ले जाना अनिवार्य
परीक्षा के दिन, उम्मीदवारों को दो पासपोर्ट साइज की फोटो, एक फोटो आईडी जैसे कि आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड और वेरिफाइड फोटो के साथ बैंक पासबुक में से कोई एक परीक्षा केंद्र पर ले जाना होगा.

दो शिफ्टों में होगी परीक्षा
निर्धारित शेड्यूल के अनुसार, CTET 2024 जुलाई सेशन की परीक्षा दो शिफ्टों में आयोजित की जाएगी. पेपर-1 सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक और पेपर-2 दोपहर 2:00 बजे से शाम 4:30 बजे तक आयोजित किया जाएगा. सीटीईटी केंद्र सरकार के स्कूलों में कक्षा 1 से 8 तक के लिए शिक्षक बनने के लिए योग्यता परीक्षा है.

{}{}