trendingNow12329205
Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

CTET 2024 की आंसर की का है इंतजार, जानिए कहां से और कैसे कर पाएंगे डाउनलोड?

CTET 2024 Answer Key: आंसर की के साथ ही उसी समय अवधि के लिए आपत्ति विंडो भी खुल जाएगी. जिन उम्मीदवारों को किसी भी जवाब से संतुष्टि नहीं है, वे आपत्ति उठा सकते हैं या सवाल को चुनौती दे सकते हैं.

CTET 2024 की आंसर की का है इंतजार, जानिए कहां से और कैसे कर पाएंगे डाउनलोड?
Stop
chetan sharma|Updated: Jul 10, 2024, 08:04 AM IST

Central Teacher Eligibility Test: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई उचित समय पर सीटीईटी 2024 आंसर की जारी करेगा. केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा की प्रोविजनल आंसर की को परीक्षा के लिए उपस्थित हुए सभी उम्मीदवार सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in के माध्यम से आंसर की चेक और डाउनलोड कर सकते हैं.

सीबीएसई सीटीईटी परीक्षा 7 जुलाई 2024 को देश भर के 136 शहरों में आयोजित की गई थी. यह दो शिफ्ट में 20 भाषाओं में आयोजित किया गया था. पेपर II सुबह 9.30 बजे से दोपहर 12 बजे तक आयोजित किया गया था, और पेपर I दोपहर 2 बजे से शाम 4.30 बजे तक आयोजित किया गया था.

वे सभी उम्मीदवार जो परीक्षा के लिए उपस्थित हुए हैं, वे आंसर की जारी होने के बाद नीचे दिए गए स्टेप का पालन करके प्रोविजनल आसंर की डाउनलोड कर पाएंगे और इसे डाउनलोड कर पाएंगे.

CTET Answer Key 2024: Where, how to check and download

  • सबसे पहले, सीबीएसई सीटीईटी की ऑफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in पर जाएं.

  • होमपेज पर आपको "सीटीईटी 2024 आंसर की" का लिंक दिखेगा, उस पर क्लिक करें.

  • वहां मांगी गई लॉगिन डिटेल दर्ज करें और "जमा करें" पर क्लिक करें.

  • इतना करने के बाद, आंसर की आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगी.

  • आंसर की को ध्यान से देखें और उसे डाउनलोड कर लें. इसके अलावा आप इसका प्रिंट आउट भी निकाल सकते हैं. 

सीटीईटी 2024 की आंसर की संभवतः 2-3 दिनों के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर प्रदर्शित की जाएगी. आंसर की के साथ ही उसी समय अवधि के लिए आपत्ति विंडो भी खुल जाएगी. जिन उम्मीदवारों को किसी भी जवाब से संतुष्टि नहीं है, वे आपत्ति उठा सकते हैं या सवाल को चुनौती दे सकते हैं. प्रोसेसिंग फीस के रूप में प्रति सवाल 1000 रुपये की नॉन रिफंडेबल फीस का भुगतान करना होगा. 

केवल तय समय के दौरान भुगतान की गई चुनौतियों पर विचार किया जाएगा. फीस के भुगतान के बिना और किसी अन्य माध्यम (यानी ईमेल/ पत्र/ प्रतिनिधित्व) पर जमा की गई चुनौतियों पर विचार नहीं किया जाएगा.

सब्जेक्ट एक्सपर्ट प्राप्त सभी चुनौतियों का रिव्यू करेंगे और फिर उनके द्वारा फाइनल आंसर की तैयार की जाएगी. फाइनल आंसर की के मुताबिक रिजल्ट घोषित किया जाएगा. ज्यादा संबंधित डिटेल के लिए उम्मीदवार सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट देख सकते हैं.

Read More
{}{}