trendingNow12419527
Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

पूजा खेडकर पर मोदी सरकार का एक्शन, IAS के पद से किया बर्खास्त

केंद्र ने पूजा खेडकर को भारतीय प्रशासनिक सेवा से तत्काल प्रभाव से बर्खास्त कर दिया है. यूपीएससी ने एक महीने पहले ही पूजा खेडकर का चयन रद्द कर दिया था.

पूजा खेडकर पर मोदी सरकार का एक्शन, IAS के पद से किया बर्खास्त
Stop
Kunal Jha|Updated: Sep 07, 2024, 06:11 PM IST

Pooja Khedkar: केंद्र सरकार ने पूजा खेडकर को भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) से तत्काल प्रभाव से बर्खास्त कर दिया है. एक महीने पहले संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने सरकारी सेवा की सबसे अधिक डिमांड वाली ब्रांच 'आईएएस' से उनका चयन रद्द कर दिया था. सुश्री पूजा खेडकर को धोखाधड़ी और अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) और दिव्यांगता कोटा लाभों का गलत तरीके से लाभ उठाने का दोषी पाया गया था.

31 जुलाई को, यूपीएससी ने खेडकर की प्रोविजनल उम्मीदवारी रद्द कर दी थी और उन्हें भविष्य की किसी भी परीक्षा या चयन में शामिल होने से रोक दिया था. यह निर्णय तब लिया गया जब खेडकर को अपनी शक्तियों का दुरुपयोग करने और सीएसई (सिविल सेवा परीक्षा) 2022 नियमों के प्रावधानों के उल्लंघन में काम करने का दोषी पाया गया, जिसमें "अपनी पहचान को गलत तरीके से पेश करना" भी शामिल है.

यूपीएससी ने धोखाधड़ी और जालसाजी के लिए खेडकर के खिलाफ आपराधिक मामला भी शुरू किया है. वहीं, खेडकर ने यूपीएससी द्वारा उनकी प्रोविजनल उम्मीदवारी रद्द करने के फैसले को चुनौती देते हुए दिल्ली हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया था. अदालत के समक्ष अपने जवाब में खेडकर ने दावा किया कि उन्होंने यूपीएससी के समक्ष अपने नाम के साथ छेड़छाड़ या गलत जानकारी नहीं दी है.

Read More
{}{}