Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

CBSE स्टूडेंट्स, पैरंट्स और टीचर्स के लिए करियर डेवलपमेंट पर घर बैठे करा रहा वर्कशॉप, ये रही पूरी डिटेल

CBSE 3, 10, 18, 24 और 29 जुलाई को करियर काउंसलिंग, एजुकेशन, प्लानिंग और डिसिजन मेकिंग पर वेबिनार आयोजित करेगा.

CBSE स्टूडेंट्स, पैरंट्स और टीचर्स के लिए करियर डेवलपमेंट पर घर बैठे करा रहा वर्कशॉप, ये रही पूरी डिटेल
Stop
chetan sharma|Updated: Jun 26, 2024, 03:20 PM IST

CBSE Workshops 2024: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) स्टूडेंट्स, पेरंट्स, टीचर्स, प्रिंसिपल्स और काउंसलरों के लिए करियर डेवलपमेंट पर फ्री ऑनलाइन वर्कशॉप की एक सीरीज आयोजित कर रहा है. ये वर्कशॉप स्टूडेंट्स, पेरंट्स, स्कूल प्रशासन और टीचर्स को करियर के फैसले लेने में मदद करेंगी. हर हफ्ते एक अलग ग्रुप के लिए एक वर्कशॉप होगी. आप इन वर्कशॉप को सीधे शामिल हो सकते हैं या बाद में CBSE के आधिकारिक YouTube चैनल - youtube.com/@cbsehq1905 पर रिकॉर्डिंग देख सकते हैं.

सीबीएसई ने खास तौर पर स्टूडेंटस्, पेरंट्स और टीचर्स की करियर सलाह और फैसला लेने में मदद के लिए इन ऑनलाइन वर्कशॉप को डिजाइन किया है. सीबीएसई ने वर्कशॉप का एक शेड्यूल जारी किया है जिसमें हर वर्कशॉप की तारीख, समय, टॉपिक, स्पीकर, रजिस्ट्रेशन और वेबिनार लिंक शामिल हैं.

सीबीएसई सचिव हिमांशु गुप्ता ने बताया कि "सभी संबंधित लोगों को डायरेक्ट वेबएक्स या लाइवस्ट्रीम के जरिए वर्कशॉप में शामिल होने के लिए मोटिवेट किया जाता है. प्रिंसिपल, टीचर्स और काउंसलरों के लिए आयोजित वर्कशॉप में हिस्सा लेने वालों को पर्टिसिपेट करने का सर्टिफिकेट दिया जाएगा, बशर्ते वे वर्कशॉप खत्म होने के 24 घंटे के अंदर फीडबैक फॉर्म जमा कर दें. अगर आप किसी वजह से वर्कशॉप में शामिल नहीं हो पाते हैं, तो बाद में आप सीबीएसई के आधिकारिक यूट्यूब चैनल - youtube.com/@cbsehq1905 पर रिकॉर्डिंग देख सकते हैं."

इस वर्कशॉप को सीबीएसई स्टूडेंट्स के लिए डिजाइन किया गया है, जो स्टूडेंट्स को उनकी विशिष्ट प्रतिभाओं और योग्यताओं को पहचानने में आत्मनिर्भरता बनाने के लिए एक बेसिक स्किल के रूप में आत्मचिंतन पर फोकस्ड है. सेल्फ रिलायंस को मोटिवेट करने वाला एनवायरमेंट बनाने, उनकी स्ट्रेंथ को समझने के लिए गाइड किया जाता है और भविष्य के एजुकेशन और कैरियर के मौकों के साथ उन्हें कैसे जोड़ा जा सकता है. बोर्ड का कहना है कि इसका आखिरी लक्ष्य स्टूडेंट्स को लगातार अपनी क्षमताओं का आकलन करने और वर्कफोर्स और एजुकेशनल फील्ड विकसित रुझानों के अनुकूल बनाने के लिए सरल तकनीकों से लैस करना है, यह सुनिश्चित करना है कि उनकी पावर्स का उनके कैरियर पाथ के साथ जीवन भर अलाइंमेंट हो.

CBSE virtual workshop schedule

Date Time Meant For Topic
July 3 3 pm to 5 pm Principals or school leaders Principal Pioneers: Charting New Territories in Career Counseling for Schools
July 10 3 pm to 5 pm Teachers Transformative Teaching: Integrating Career Education in Curricula
July 18 3 pm to 5 pm Counselors Navigating Careers with Conscience: Rethinking Counseling in Schools

July 24​

3 pm to 5 pm

Parents The Power of Choice: Empowering Parents for Informed Career Decisions
July 29 3 pm to 5 pm Students From insight to impact – Self- Reflection Strategies for Student Career Planning
{}{}