trendingNow12072256
Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

CTET एग्जाम खत्म अब आंसर की का इंतजार, ऐसे कर पाएंगे डाउनलोड

Central Teacher Eligibility Test: आंसर की के साथ, सीबीएसई कैंडिडेट्स की ओएमआर शीट की स्कैन की गई कॉपी भी अपलोड करेगा. 

CTET एग्जाम खत्म अब आंसर की का इंतजार, ऐसे कर पाएंगे डाउनलोड
Stop
chetan sharma|Updated: Jan 22, 2024, 12:28 PM IST

CBSE CTET: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) जनवरी परीक्षा आयोजित की. उम्मीद है कि बोर्ड अगली बार परीक्षा की फाइनल आसंर की जारी करेगा. कैंडिडेट्स इसे एग्जाम वेबसाइट ctet.nic.in पर लॉगिन करके चेक कर सकेंगे. अभी आंसर की जारी नहीं की गई है.

आंसर की के साथ, सीबीएसई कैंडिडेट्स की ओएमआर शीट की स्कैन की गई कॉपी भी अपलोड करेगा. पिछली CTET परीक्षा 20 अगस्त को आयोजित की गई थी और आंसर की 15 सितंबर को OMR की कॉपी के साथ जारी की गई थी.

आंसर की जारी होने के बाद कैंडिडेट्स को आपत्ति दर्ज कराने का मौका दिया जाएगा. इसके लिए कैंडिडेट्स को प्रति सवाल 1,000 रुपये के हिसाब से फीस का भुगतान करना होगा, यदि कोई आपत्ति होगी तो.

बोर्ड ने कहा था कि चुनौतियों का रिव्यू किया जाएगा और यदि इसे बोर्ड द्वारा स्वीकार कर लिया जाता है - यदि सब्जेक्ट एक्सपर्ट द्वारा कोई गलती देखी जाती है - तो एक नीतिगत निर्णय लिया जाएगा और फीस वापस कर दी जाएगी.  सीटीईटी जनवरी परीक्षा के लिए करीब 27 लाख उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन कराया था, जिसमें पेपर 1 (कक्षा 1-5) के लिए लगभग 9.58 लाख और पेपर 2 (कक्षा 6-8) परीक्षा के लिए लगभग 17.35 लाख कैंडिडेट शामिल थे.

पिछले सालों की तरह, बोर्ड को डिजीलॉकर के माध्यम से परीक्षा की मार्क शीट और सर्टिफिकेट प्रदान करने की उम्मीद है. ज्यादा जानकारी जल्द ही बोर्ड द्वारा शेयर की जाएगी. अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं.

सीटीईटई आंसर की 2024 कैसे डाउनलोड करें?

  • कैंडिडेट नीचे दिए गए स्टेप का पालन करके आधिकारिक सीटीईटी आंसर की 2024 डाउनलोड कर सकते हैं.

  • आंसर की डाउनलोड करने के लिए कैंडिडे्टस को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट- ctet.nic.in पर जाना होगा.

  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको  आंसर की डाउनलोड करने का लिंक मिलेगा, उस पर क्लिक करें.

  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा यहां मांगी गई लॉगिन डिटेल दर्ज करें और सबमिट कर दें.

  • सबमिट करते ही सीटीईटी आंसर की 2024 की पीडीएफ डाउनलोड कर पाएंगे.

Read More
{}{}