trendingNow12305112
Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

CBI on NEET 2024: FIR दर्ज, पटना से गोधरा तक जांच, NTA के पूर्व DG से पूछताछ की तैयारी; NEET पेपर लीक पर एक्शन में CBI

CBI on NEET 2024: नीट पेपर लीक मामले में सीबीआई ने एक्शन शुरू कर दिया है. शिक्षा मंत्रालय की शिकायत पर एजेंसी ने केस दर्ज कर लिया है. साथ ही पटना से लेकर गोधरा तक जांच शुरू हो गई है.   

CBI on NEET 2024: FIR दर्ज, पटना से गोधरा तक जांच, NTA के पूर्व DG से पूछताछ की तैयारी; NEET पेपर लीक पर एक्शन में CBI
Stop
Devinder Kumar|Updated: Jun 23, 2024, 09:21 PM IST

CBI action on NEET paper leak 2024: सीबीआई ने नीट-2024 परीक्षा में अनियमितताओं के आरोपों में केस दर्ज किया है. शिक्षा मंत्रालय के निदेशक की लिखित शिकायत पर सीबीएसई ने यह एक्शन लिया है. एफआईआर के मुताबिक NTA ने 5 मई 2024 को देश के 571 शहरों में NEET-UG की प्रवेश परीक्षा आयोजित की थी. देश के 4,750 केंद्रों पर हुई इस परीक्षा में 23 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स शामिल हुए थे. इनमें 14 केंद्र देश से बाहर बनाए गए थे. 

शिक्षा मंत्रालय ने सीबीआई में दर्ज करवाई शिकायत

शिकायत में आरोप लगाया गया है कि NEET (UG) 2024 परीक्षा के आयोजन के दौरान कुछ राज्यों में अलग-अलग अप्रिय घटनाएं हुईं. इसलिए शिक्षा मंत्रालय ने सीबीआई से उम्मीदवारों, संस्थानों और बिचौलियों द्वारा साजिश, धोखाधड़ी, जालसाजी, अमानत में ख्यानत और सबूतों को नष्ट करने समेत कथित अनियमितताओं की पूरी साजिश की व्यापक जांच करने का अनुरोध किया है. 

पटना और गोधरा भेजी जा रही जांच टीमें

मंत्रालय ने परीक्षा करवाने से जुड़े पब्लिक सर्वेंट की भूमिका की भी जांच करने के लिए कहा है. इसके साथ ही घटनाओं के पूरे पहलू और बड़ी साजिश की भी जांच का अनुरोध किया गया है. मंत्रालय की कंप्लेंट पर सीबीआई ने केस दर्ज करके अपनी जांच शुरू कर दी है. इसके लिए एजेंसी ने विशेष जांच टीमों का गठन किया है. ऐसी ही दो टीमें जांच के लिए पटना और गोधरा भेजी जा रही हैं, जहां पर स्थानीय पुलिस ने धांधली से जुड़े मामले दर्ज किए हैं. 

शक के दायरे में आए स्टूडेंट्स से भी पूछताछ

उधर NEET पेपर लीक मामले में पकड़े गए 6 आरोपियों को पुलिस ने पटना की सीजेएम कोर्ट में पेश किया, जहां उन्हें जेल भेज दिया गया. इसके साथ ही बिहार में आर्थिक अपराध शाखा ने सन्नी, अलीशा कुमारी नगवाड़े, प्रिया कुमारी, प्रवीन कुमार, अमित कुमार, अंशुमन यादव, सोनू कुमार और तृषा कुमारी से दोबारा पूछताछ करने का फैसला किया है. ये वही स्टूडेंट्स हैं, जिन्हें शाखा ने पूछताछ के लिए बुलाया था, लेकिन उनमें से केवल 2 स्टूडेंट्स ही पहुंचे. 

10 डॉक्टरों की भी हो रही तलाश

वहीं नीट पेपर लीक गिरोह से जुड़े आरोपियों के कई रिश्तेदार और करीबी डॉक्टरों की पुलिस तलाश कर रही है. पटना और रांची के मेडिकल कॉलेज में काम कर रहे 10 पीजी डॉक्टरों के नाम वांटेड लिस्ट हैं. आरोप हैं कि एग्जाम पेपर को सेंटर से बाहर सॉल्व करने में इन डाक्टरों ने सहयोग किया था. वहीं एजेंसियों की जांच के बीच केंद्रीय मंत्री सुकांत मजूमदार पेपर में धांधली करने वालों को चेतावनी दी है. उन्होंने कहा कि नीट और नेट परीक्षा में धांधली के आरोपों पर एनटीए के डीजी को हटा दिया गया है, साथ ही मामले की जांच के लिए समिति बनाई गई है. उन्होंने कहा कि इस मामले में किसी को भी बख्शा नहीं जाएगा.

एनटीए के पूर्व डीजी से भी पूछताछ की संभावना

सूत्रों के मुताबिक NEET UG पेपर लीक मामले में सीबीआई NTA के बड़े अधिकारियों से भी पूछताछ करने की तैयारी में है. माना जा रहा है कि अगले कुछ दिनों में सवाल- जवाब का यह दौर शुरू हो सकता है. एजेंसी हटाए गए NTA के पूर्व डीजी सुबोध कुमार से भी पूछताछ कर सकती है. माना जा रहा है कि पेपर लीक के इस मामले में एनटीए की कुछ बड़ी मछलियां भी शामिल हैं, जिनके बारे में खुलासा होने पर इस पूरे रैकेट से पर्दा उठ सकता है. 

Read More
{}{}