trendingNow12326905
Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

कम खर्च में कर सकते हैं MBBS, डॉ. बनने का सपना होगा पूरा, मेडिकल एजुकेशन के लिए भारत से सस्ते हैं ये देश

MBBS From Abroad: भारत के एमबीबीएस की सीटें डिमांड के मुताबिक बहुत कम हैं. अगर आप हर हाल में MBBS करना चाहते हैं तो विदेशों में स्टडी करने का प्लान बना सकते हैं. यहां जानिए कुछ ऐसे देशों के बारे में, जो मेडिकल एजुकेशन के लिए सबसे किफायती हैं. 

कम खर्च में कर सकते हैं MBBS, डॉ. बनने का सपना होगा पूरा, मेडिकल एजुकेशन के लिए भारत से सस्ते हैं ये देश
Stop
Arti Azad|Updated: Jul 08, 2024, 03:34 PM IST

Medical Education In Abroad: भारत में मेडिकल अंडर ग्रेजुएट कोर्सेस के लिए जितनी सीटें हैं, उससे कहीं ज्यादा कैंडिडेट्स इसका एंट्रेस एग्जाम में शामिल होते हैं. इस साल  करीब 24 लाख बच्चों ने नीट यूजी की परीक्षा दी थी. नीट की इतनी ज्यादा डिमांड है कि एक-एक सीट के लिए तगड़ा कॉम्पिटिशन देखा जा सकता है. इसके बावजूद भी सभी का सिलेक्शन होना तो पॉसिबल नहीं.  ऐसे में बहुत से बच्चे हर साल विदेशों की रुख करते हैं. अगर आप भी बाहर से एमबीबीएस करना, तो यहां जानिए उन देशों के बारे में जहां से पढ़ने पर आपकी जेब पर बोझ नहीं बढ़ेगा, क्योंकि इन जगहों पर भारत से भी कम में आप मेडिकल कोर्स कर सकते हैं. 

विदेशों का करते हैं रुख 
कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक हर साल लगभग 25 से 30 हजार बच्चे एमबीबीएस करने के लिए विदेश जाते हैं.  बैचलर इन मेडिसिन और बैचलर इन सर्जरी प्रोग्राम में एडमिशन लेने के लिए दूसरे देशों से नीट में शामिल होना है. ये नियम मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया ने कुछ साल पहले लागू किया है. 

मेडिकल एजुकेशन के लिए सबसे किफायती देश
रूस 
रूस में मेडिकल एजुकेशन सस्ती होने के कारण हर साल बहुत से स्टूडेंट्स जाते हैं. इतना ही नहीं यहां लीविंग कॉस्ट भी बहुत कम है. रशिया में सालाना ट्यूशन फीस लगभग 3 से 5 लाख रुपये हैं. जबकि, रहने का खर्च 25-30 हजार रुपया महीना. आपकी कुल पढ़ाई साल की 5 से 8 लाख में होगी.

जॉर्जिया
कॉस्ट इफेक्टिव एजुकेशन पाने के लिए हर साल बड़ी संख्या में भारतीय बच्चे जॉर्जिया जाते हैं. इसके साथ ही स्कॉलरशिप से भी मदद मिल जाती है. यहां सालाना ट्यूशन फीस 3.75 से 6.75 लाख तक हो सकती है. रहने का खर्च महीने के 30- 40 हजार रुपये. यहां सब मिलातक एक साल में 7-10 लाख रुपये खर्च हो सकते हैं.

उज्बेकिस्तान
उज्बेकिस्तान एमबीबीएस स्टूडेंट्स के पसंदीदा देशों में से एक है. यहां का एनवायरमेंट पढ़ाई के लिए अच्छा माना जाता है. यहां एमबीबीएस की पढ़ाई 6 साल में कंप्लीट होती है. ट्यूशन फीस साल की 2.5 से 4 लाख रुपये तक है. लिविंग कॉस्ट 20-30 हजार रुपये है. साल का 5-8 लाख रुपये खर्च आता है.

कजाकिस्तान
कजाकिस्तान में एमबीबीएस कोर्स 5 साल का होता है. यहां एक साल की पढ़ाई का खर्च करीब 3-5 लाख रुपये आता है. लिविंग कॉस्ट 20-30 हजार के करीब है. यहां भी एक साल की पढ़ाई का खर्च 5 से 7 लाख रुपये तक आता है.

चीन
हमारा पड़ोसी देश चीन मेडिकल की पढ़ाई के लिए भारतीय स्टूडेंट्स के फेवरेट ऑप्शन में से एक है. यहां सालाना 15 से 20 लाख रुपये एमबीबीएस की पढ़ाई का खर्च आता है.

Read More
{}{}