trendingNow12046880
Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

कॉपी-किताब उठा लें... 10-12वीं में फेल होने वाले स्टूडेंट्स को मिलेगा एक और मौका; जानें सब कुछ

Board Exams 2024: आंध्र प्रदेश शिक्षा विभाग ने पिछले साल 10वीं, 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में असफल होने वाले छात्रों को रीएग्जाम देने का मौका दिया है. विभाग ने करीब डेढ़ लाख से छात्रों का नामांकन किया है.  

कॉपी-किताब उठा लें... 10-12वीं में फेल होने वाले स्टूडेंट्स को मिलेगा एक और मौका; जानें सब कुछ
Stop
Arti Azad|Updated: Jan 06, 2024, 05:10 PM IST

Opportunity to Failed Class 10, 12 Students: आंध्र प्रदेश शिक्षा विभाग ने पिछले वर्ष कक्षा 10 और 12 की परीक्षाओं में असफलता का सामना करने वाले छात्रों को पुन: परीक्षा के अवसर के लिए फिर से शामिल कर लिया है. सरकारी आंकड़ों के मुताबिक लगभग 1.9 लाख स्टूडेंट्स ने इस कार्यक्रम का लाभ उठाया है. इतना ही नहीं इस विशेष पहल के हिस्से के रूप में अपने साथियों के साथ कक्षाओं में सक्रिय रूप से भाग लिया है. 

हाईएस्ट नंबर रहेंगे बरकरार
जारी शेड्यूल के मुताबिक जिन छात्रों ने दोबारा नामांकन कराया है, वे अपने अंकों में सुधार के लिए कोई भी परीक्षा दोबारा दे सकते हैं, जिसमें वे परीक्षाएं भी शामिल हैं जो वे पहले पास कर चुके हैं. हर सब्जेक्ट के लिए उनके फाइनल ग्रेड तय करते समय दोनों अंकों में से हाईएस्ट को ही ध्यान में रखा जाएगा. माान लीजिए कि किसी छात्र ने 2023 की परीक्षा में अंग्रेजी में 100 में से 60 अंक प्राप्त किए थे, लेकिन 2024 में केवल 50 अंक हासिल करता है, तो बोर्ड द्वारा उस छात्र का 60 का हाई स्कोर बरकरार रखा जाएगा.

जानिए क्या है इस कार्यक्रम का उद्देश्य
इस कार्यक्रम के तहत राज्य शिक्षा विभाग का मकसद उन छात्रों की उत्तीर्ण दर में इजाफा करेगा जो पहले असफल हो चुके हैं और शैक्षणिक रूप से अक्षम छात्रों को अपनी शिक्षा जारी रखने के लिए प्रेरित करेंगे, जिससे स्कूल छोड़ने वालों की संख्या में कमी आएगी. इस बीच सरकारी योजनाओं के तहत पुन: नामांकन और अन्य लाभ केवल एक साल के लिए छात्रों को उपलब्ध होंगे. एक्सपर्ट्स का दावा है कि सामाजिक अलगाव और अन्य मनोवैज्ञानिक मुद्दे अप्रत्याशित अकेलेपन और अलगाव का परिणाम हो सकते हैं, जो कुछ असफल छात्रों ने ब्रेक के दौरान महसूस किया था. 

आंध्र प्रदेश में स्कूल शिक्षा विभाग ने छात्रों को विदेशी भाषा के रूप में अंग्रेजी की परीक्षा (टीओईएफएल) में अच्छा स्कोर करने में मदद करने के लिए इस सप्ताह की शुरुआत में 'मेंटर ए स्टूडेंट' नामक एक पहल शुरू की. इस पहल के तहत कक्षा 6 से 9 तक के छात्रों को उनके शिक्षकों द्वारा मार्गदर्शन दिया जाएगा, जो उनकी अंग्रेजी सुनने और बोलने के कौशल को सुधारने में उनकी सहायता करेंगे. 

Read More
{}{}