trendingNow12118881
Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

अगर आपके बच्चे भी बोर्ड परीक्षा 2024 दे रहे हैं, तो बेहतर मार्क्स पाने में इन टिप्स के जरिए कर सकते हैं उनकी मदद

Board Exam 2024: परीक्षा में बच्चा अपनी तरफ से पूरी मेहनत करता है औरे बेहतरीन परफॉर्मेंस देने की कोशिश में लगा रहता है, लेकिन इसमें अकेले के दम पर कुछ नहीं हो सकता है. पेरेंट्स का साथ हो तो तभी वह अच्छे नंबर ला सकते हैं. 

अगर आपके बच्चे भी बोर्ड परीक्षा 2024 दे रहे हैं, तो बेहतर मार्क्स पाने में इन टिप्स के जरिए कर सकते हैं उनकी मदद
Stop
Arti Azad|Updated: Feb 20, 2024, 07:57 AM IST

Tips To Get good Marks In Board Exam 2024: इन दिनों देशभर में लाखों स्टूडेंट्स 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा की तैयारी में जुटे हुए हैं. सभी राज्यों में बोर्ड परीक्षाओं के आयोजन के लिए जोर शोर से तैयारियां शुरू है. वहीं, सीबीएसई की बोर्ड कक्षाओं की परीक्षा की शुरुआत 15 फरवरी 2024 से कर दी गई है. इसके अलावा बिहार में भी बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो चुकी हैं. जबकि, उत्तर प्रदेश में 22 फरवरी से बोर्ड परीक्षा की शुरुआत होने जा रही है.

परीक्षा के दौरान कई बच्चे पढ़ाई और अच्छे मार्क्स हासिल करने के चलते स्ट्रेस में आ जाते है, जिसका असर आगे चलकर उनके रिजल्ट में देखने को मिलता है. ऐसे में पेरेंट्स को बच्चों पर पूरा ध्यान देना चाहिए. अपनी मेहनत के अलावा परिवार की मदद मिलेगी, तो वे बेहतर स्कोर हासिल कर सकेंगे. जानिए कुछ जरूरी टिप्स, जो पेरेंट्स के बेहद काम आएंगे...

बोर्ड परीक्षाओं के दौरान घर का माहौल बच्चे के साथ ही परिवार के लिए भी स्ट्रेसफुल होता है. अगर आपके बच्चे भी इस साल बोर्ड परीक्षा दे रहे हैं तो आपको भी उनके साथ थोड़ी मेहनत करनी होगी, ताकि उन्हें हौसला मिले. इससे वह परीक्षा में बेस्ट परफॉर्मेंस दे सकेंगे. यहां जानिए पेरेंट्स किस तरह उनकी मदद कर सकते हैं...

पेरेंट्स रखें इन बातों का ध्यान

  • बच्चे को बार-बार पढ़ने के लिए न कहें या अगर वे पढ़ाई करते नजर न आए तो, उन्हें दूसरे काम करने के लिए न टोकें. 
  • परीक्षा का हौव्वा न बनाएं. बच्चे को दिनभर ताने न दें. आजकल के बच्चों को अपना अच्छा-बुरा पता होता है. ज्यादा समझाने से बात बिगड़ सकती है. 
  • अपने बच्चों को दूसरों के बिल्कुल भी कंपेयर न करें. पेरेंट्स की इन सब बातों से उन्हें चिढ़ होती है. एग्जाम होने तक उन्हें लगातार मोटिवेट करें. 
  • इस समय बच्चों को आपकी ज्यादा जरूरत है. अगर आपको उनका रूटीन ठीक नहीं लग रहा, कोई कमी नजर आ रही है तो बजाए उल्टा-सीधा कहने के, उसे प्यार से समझाएं. 
  • अपने बच्चे का नेचर को समझें. इस समय उसके मन में कोई ऐसी बात ट्रिगर न होने दें, जो उसके मन में हमेशा के लिए घर कर जाए. इससे उसकी मेंटल हेल्थ पर बुरा असर भी पड़ सकता है. 
  • अगर बच्चा नर्वस है तो उससे प्यार से बात करें. उसके मन को टटोले और उससे कहें कि वह आपसे कोई भी परेशानी बताकर अपना मन हल्का कर सकते हैं.
  • बोर्ड परीक्षा देने वाले बच्चे पहले से ही रिजल्ट को लेकर तनाव में रहने लगते है. इस स्थिति में समझाएं कि उनकी जिंदगी केवल इस परीक्षा तक ही नहीं है. दुनिया में बेहतर करने के लिए और भी बहुत कुछ है. 
  • आपके बच्चे आपके ज्यादा करीब नहीं है, तो बच्चे की बात किसी ऐसे व्यक्ति से करवाएं, जिसकी बात वो समझ सके. 
  • बच्चे को पढ़ाई के बीच में रेस्ट करने के लिए कहें. इस बात का ध्यान रखें कि उनकी फिजिकल और मेंटल हेल्थ से जरूरी और कुछ भी नहीं है.
  • इस दौरान बच्चों के साथ किया गया आपका व्यवहार और केयर उन्हें हमेशा याद रहेगी. ऐसे में यह समय आपकी पेरेंटिंग के लिए भी परीक्षा की ही घड़ी है. 
Read More
{}{}