trendingNow12345206
Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

BHU Admission: बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी में एडमिशन शुरू, यूजी कोर्सेस के लिए इस तारीख तक करें अप्लाई

BHU Admission 2024: बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में दाखिले के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है. एकेडमिक सेशन 2024-25 के लिए सीयूईटी-यूजी के जरिए स्टूडेंट्स यूजी कोर्सेस में एडमिशन के लिए अप्लाई कर सकते हैं. 

BHU Admission: बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी में एडमिशन शुरू, यूजी कोर्सेस के लिए इस तारीख तक करें अप्लाई
Stop
Arti Azad|Updated: Jul 20, 2024, 08:23 PM IST

BHU UG Admission 2024: इस साल अंडर ग्रेजुएट कोर्सेस के लिए बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी ने आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत कर दी है. एकेडमिक सेशन 2024-25 के लिए सीयूईटी यूजी (CUET UG) के जरिए स्टूडेंट्स यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

ऐसे स्टूडेंट्स जो इस साल कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट-यूजी परीक्षा में शामिल हुए थे, वे यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट bhu.ac.in पर जाकर बीएचयू यूजी (BHU UG) प्रवेश 2024 के लिए अप्लाई कर सकते हैं. यहां जानिए एडमिशन के लिए कैसे और कब तक आवेदन कर सकते हैं.

BHU UG सूचना बुलेटिन 2024
बीएचयू ने रजिस्ट्रेशन फॉर्म के साथ-साथ अपने प्रवेश पोर्टल पर बीएचयू यूजी सूचना बुलेटिन 2024 भी जारी किया है. इसमें सीयूईटी के जरिए ऑफर किए गए कोर्सों, एडमिशन के लिए पात्रता, रिजर्वेशन, अवेलेबल सब्जेक्ट लिस्ट और फीस के बारे में पूरी डिटेल दी गई है. 

इस तारीख तक करें रजिस्ट्रेशन
बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी के यूजी कार्यक्रमों में एडमिशन के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 5 अगस्त निर्धारित की गई है. 

पहले पढ़ लें सूचना बुलेटिन 
यूनिवर्सिटी के एक ऑफिशियल स्टेटमेंट के मुताबिक, "रजिस्ट्रेशन करने के लिए स्टूडेंट्स को वेबसाइट्स bhu.ac.in/Site/AdmissionCounselling या bhucuet.samarth.edu.in/index.php पर जाना होगा. यहां 'UG REGISTRATION CUM COUNSELLING-2024' के ठीक नीचे दिए गए 'अभी आवेदन करें' विकल्प पर क्लिक करना होगा. आगे बढ़ने से पहले आवेदकों को सलाह दी जाती है कि वे वेब पोर्टल पर उपलब्ध सूचना बुलेटिन को ध्यान से पढ़ें."

विषय वरीयता
बीएचयू केंद्रीय प्रवेश समिति के मुताबिक सीयूईटी रिजल्ट जारी होने के बाद रजिस्ट्रेशन फीस पे करने के बाद स्टूडेंट्स सब्जेक्ट प्रिफरेंस भर सकेंगे.  

इतनी है यूजी कोर्स के लिए सीटें
बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी अपने मेन कैंपस, विमेन कॉलेज और संबद्ध कॉलेजों में विभिन्न संकायों में अपने यूजी कार्यक्रमों में कुल 7,712 सीटें प्रदान करता है.  इसके अलावा मेन कैंपस, विमेन कॉलेज और संबद्ध कॉलेजों में कुल 1,182 सशुल्क सीट्स अवेलेबल हैं. 

ऐसे कर सकेंगे कॉन्टैक्ट
स्टूडेंट्स एडमिशन से जुड़ी किसी भी तरह की जानकारी के लिए admission.help@bhu.ac.in पर ईमेल भेज सकते हैं.

Read More
{}{}