Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

एडमिशन लेने से पहले अच्छी तरह कर लें यूनिवर्सिटी की छानबीन, कहीं फर्जी तो नहीं कॉलेज? ऐसे करें पहचान

Fraud University: किसी भी कॉलेज या यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने से पहले चेक कर लें कि कहीं इंस्टीट्यूट फर्जी तो नहीं. इस मामले में आप धोखाधड़ी का शिकार तो नहीं होने जा रहे ऐसे पहचानें...

एडमिशन लेने से पहले अच्छी तरह कर लें यूनिवर्सिटी की छानबीन, कहीं फर्जी तो नहीं कॉलेज? ऐसे करें पहचान
Stop
Arti Azad|Updated: Jun 29, 2024, 02:13 PM IST

Identify Fake Universities: इस समय देश भर के तमाम  कॉलेजों और यूनिवर्सिटी में दाखिले की प्रक्रिया शुरू है. वैसे तो देश में बहुस से फेमस यूनिवर्सिटी और कॉलेज हैं. हालांकि, जरूरी नहीं है कि सभी बच्चों को मशहूर हायर एजुकेशन इंस्टीट्यूट्स में सीट मिल जाए. ऐसे में बहुत से स्टूडेंट ऐसी जगहों पर एडमिशन लेते हैं, जो नए होते हैं या फिर किफायती होते हैं. कई बच्चे तो ऐसी जगह पर एडमिशन करा लेते हैं, जिनके बारे में उन्हें ज्यादा जानकारी नहीं होती.

ऐसे में एडमिशन लेने से पहले जान लें अपने कॉलेज या यूनिवर्सिटी की पूरी तरह से तहकीकात करना आपका अधिकार है और फर्ज भी, क्योंकि कई बार स्टूडेंट्स और पेरेंट्स को दिखाने के लिए अच्छी बिल्डिंग खड़ी कर दी जाती है. वहीं, आजकल तो डिजिटल युग है. ऐसे में जहां आप एडमिशन लेने जा रहे हैं, उसे बारे में चेक कर लें कि कहीं सुंदर वेबसाइट दिखाकर आपको बरगलाने की कोशिश तो नहीं हो रही ...
है.

ऐसे करें असली-नकली की पहचान 
एक्रिडेशन चेक करना
सबसे पहला और जरूरी तरीका है ये देखना की यूनिवर्सिटी मान्यता प्राप्त है या नहीं. इसके लिए भारत में क्वालिटी एश्योरेंस एजेंसी फॉर हायर एजुकेशन (QAA) काम करती है. मान्यता प्राप्त संस्थान अपने डिस्प्ले में एक्रिडेशन के बारे में सबसे पहले जानकारी देता है.

यूजीसी फेक यूनिवर्सिटी लिस्ट 
यूजीसी की ओर से हर साल फेक यूनिवर्सिटी की लिस्ट जारी की जाती है. आप जहां एडमिशन लेने जा रहे हैं, उसका नाम इस लिस्ट में चेक कर सकते हैं. इसके लिए यूजीसी की ऑफिशियल वेबसाइट ugc.ac.in विजिट करें. यहां यूनिवर्सिटीज कॉलम में अपनी यूनिवर्सिटी का नाम चेक कर लें. 

लाइसेंस और अप्रूवल चेक 
अगर आप किसी इंस्टीट्यूट या प्राइवेट कॉलेज में एडमिशन लेने का सोच रहे हैं तो उसका लाइसेंस और अप्रूवल चेक करना ना भूलें. उस कॉलेज में संचालित किए जा रहे कोर्सेस मान्यता प्राप्त हैं. कोर्स की डिग्री वैलिड हैं कि नहीं ये देखे बिना आगे ना बढ़ें. 

एफिलिएशन
एफिलिएशन फील्ड के मुताबिक हो सकता है. हालांकि, एक वैलिड कॉलेज, इंस्टीट्यूशन, यूनिवर्सिटी यूजीसी , एमएचआरडी, एआईसीटीई या एमसीआई में से से किसी से एफिलिएटेड होगी या मान्यता प्राप्त होनी चाहिए. 

ये डिटेल्स भी चेक करें
जहां एडमिशन लेने जा रहे हैं उस संस्थान की वेबसाइट विजिट करें. यहां चेक करे कि उन्होंने संस्थान बारे में क्या जानकारी दी है और क्या नहीं. वहां की फैकल्टी किस लेवल की है और कहां से पढ़ी हैं ये भी चेक करें. इसके अलावा एल्यूमिनाई, यूनिवर्सिट की रैंकिंग और प्लेसमेंट रिकॉर्ड चेक करके बाद ही आगे बढ़ें.

{}{}