trendingNow12284541
Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

बला की खूबसूरत हैं यूपी कैडर की यह IPS, बिना कोचिंग क्रैक किया था UPSC

IPS Anshika Verma: यूपी कैडर की सबसे खूबसूरत आईपीएस ऑफिसर अंशिका वर्मा ने भारत की सबसे कठिन यूपीएससी सिविस सेवा परीक्षा बिना किसी कोचिंग के क्रैक की थी. आज सोशल मीडिया पर लाखों लोगों उन्हें फॉलो करते हैं.

बला की खूबसूरत हैं यूपी कैडर की यह IPS, बिना कोचिंग क्रैक किया था UPSC
Stop
Kunal Jha|Updated: Jun 08, 2024, 04:33 PM IST

IPS Anshika Verma UPSC Success Story: कुछ लोग अपने सपनों को पाने के लिए अथक प्रयास करते हैं और अपने सपने पूरे करके ही दम लेते हैं. आज हम आपको एक ऐसी ही उम्मीदवार की प्रेरक कहानी बताएंगे, जिन्होंने बिना किसी कोचिंग के भारत की सबसे कठिन यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा पास कर आईपीएस का पद हासिल किया है.

इंजीनियरिंग में की ग्रेजुएशन
दरअसल, हम बात कर रहे हैं उत्तर प्रदेश के प्रयागराज से ताल्लुक रखने वाली अंशिका वर्मा की, जिन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा नोएडा में पूरी की. इसके बाद, उन्होंने नोएडा के गलगोटिया कॉलेज में एडमिशन लिया, जहां उन्होंने 2018 में इलेक्ट्रॉनिक्स और कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग में बी.टेक की डिग्री हासिल की.

बिना कोचिंग के की UPSC की तैयारी
ग्रेजुएशन पूरी करने के बाद अंशिका ने 2019 में प्रयागराज में रहकर यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी शुरू की, जहां उन्होंने अपना पूरा समय अपनी पढ़ाई को समर्पित किय. कड़ी मेहनत और दृण समर्पण के साथ, अंशिका ने अपने दूसरे प्रयास में बिना किसी कोचिंग के साल 2020 में यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में सफलतापूर्वक ऑल इंडिया 136वीं रैंक हासिल की और आईपीएस ऑफिसर बन गईं.

माता-पिता को दिया सफलता का श्रेय
आईपीएस अंशिका वर्मा ने अपनी सफलता का श्रेय अपने परिवार को दिया है, जिसमें उनके पिता उत्तर प्रदेश विद्युत निगम लिमिटेड (UPEL) से सेवानिवृत्त कर्मचारी हैं और उनकी मां, जो एक गृहिणी हैं.

अभी हैं गोरखपुर की ACP
वहीं, वर्तमान में अंशिका 2021 बैच की उत्तर प्रदेश कैडर की अधिकारी हैं और गोरखपुर में असिस्टेंट पुलिस कमिश्नर (ACP) के पद पर तैनात हैं. अपने प्रोफेशन के अलावा, वह अपनी सोशल मीडिया पर भी काफी एक्टिव रहती हैं. उनके इंस्टाग्राम पर 257K फॉलोअर्स हैं.

Read More
{}{}