trendingNow12364737
Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

AILET 2025: BA, BCom LLb (ऑनर्स), LLM और पीएचडी के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, ये रहा शेड्यूल

nationallawuniversitydelhi.in: अगर कानून की पढ़ाई करना चाहते हैं तो आप यहां पूरा शेड्यूल चेक कर सकते हैं, कि कब आवेदन करना है कब एग्जाम होगा आदि.

AILET 2025: BA, BCom LLb (ऑनर्स), LLM और पीएचडी के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, ये रहा शेड्यूल
Stop
chetan sharma|Updated: Aug 02, 2024, 02:28 PM IST

Ailet 2025 Eligibility: नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी (NLU) ने साल 2025 के लिए ऑल इंडिया लॉ एंट्रेंस टेस्ट (AILET) के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है. इच्छुक और योग्य स्टूडेंट्स 18 नवंबर तक आधिकारिक वेबसाइट nationallawuniversitydelhi.in पर जाकर BA LLB (ऑनर्स), BCom LLB (ऑनर्स), LLM और PhD कार्यक्रमों के लिए आवेदन कर सकते हैं.

आवेदन के लिए सबसे पहले आपको वेबसाइट पर रजिस्टर करना होगा. रजिस्ट्रेशन के लिए आपका नाम, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर जैसी कुछ बेसिक जानकारी भरनी होगी. इसके बाद आप आवेदन फॉर्म भर पाएंगे. फॉर्म में आपको अपनी एजुकेशनल क्वालिफिकेशन और अन्य डिटेल के साथ अपनी फोटो भी अपलोड करनी होगी. आवेदन करते समय आपको फीस का भुगतान भी करना होगा.

विदेशी नागरिकों और ओसीआई और पीआईओ कैटेगरी के तहत आवेदन के लिए अंडरग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म जमा करने की आखिरी तारीख 30 अप्रैल, 2025 है.

AILET: Important dates

यूनिवर्सिटी ने अपने नोटिस में परीक्षा की सभी जरूरी तारीखों के बारे में सूचित किया है.इसके लिए आवेदन की आखिरी तारीख 18 नवंबर 2024 है. वहीं ऑनलाइन एडमिट कार्ड 28 नवंबर को जारी किया जाएगा और एग्जाम 8 दिसंबर को होगा.

AILET: Application fees

इच्छुक उम्मीदवारों को 3500 रुपये की आवेदन फीस जमा करके ऑनलाइन आवेदन करना चाहिए. अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजाति और दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए आवेदन फीस 1500 रुपये है और अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजाति कैटेगरी के गरीबी रेखा से नीचे के आवेदकों को आवेदन फीस से छूट दी गई है.

AILET: Test cities

2025 कानून परीक्षा इन शहरों में आयोजित की जाएगी: बेंगलुरु, बिलासपुर (छत्तीसगढ़), भोपाल, चंडीगढ़, चेन्नई, कोचीन, कटक, देहरादून, दिल्ली, गांधीनगर, गाजियाबाद, ग्रेटर नोएडा, गुरुग्राम, गुवाहाटी, हैदराबाद, जबलपुर, जयपुर, जम्मू, जोधपुर, कानपुर, कोलकाता, कोटा, लखनऊ, मदुरै, मुंबई, नागपुर, पटना, पुणे, रायपुर, रांची, तिरुवनंतपुरम, शिमला, सिलीगुड़ी, वाराणसी और विशाखापत्तनम.

JEE Advanced टॉपर ने छोड़ा IIT, पढ़ाई के लिए इस इंस्टीट्यूट में लिया एडमिशन

नोटिफिकेशन में यह भी उल्लेख किया गया है कि यदि किसी टेस्ट सिटी में उम्मीदवारों की संख्या 100 से कम है, तो उस शहर में टेस्ट सेंटर नहीं बनाया जाएगा और उम्मीदवार को टेस्ट सिटी की उनकी दूसरी या तीसरी प्राथमिकता के मुताबिक टेस्ट सिटी अलॉट किया जाएगा.

AILET 2025 पेपर में अंग्रेजी, सामान्य ज्ञान सहित करंट अफेयर्स, सामान्य विज्ञान, इतिहास, भूगोल, अर्थशास्त्र, नागरिक शास्त्र, कानूनी योग्यता, तर्क और प्रारंभिक गणित विषय शामिल होंगे.

UP, बिहार, दिल्ली या राजस्थान में नहीं, इस राज्य में चल रही यंग इंडिया स्किल यूनिवर्सिटी बनाने की तैयारी

Read More
{}{}