trendingNow12217435
Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

AICTE: फर्जी हैं पीएम मुफ्त लैपटॉप स्कीम की खबरें, जानिए कहां से मिलेगी सटीक जानकारी

AICTE Free Laptop Scheme: इस तरह के निराधार दावों का प्रसार न केवल स्टूडेंट्स को गुमराह करता है बल्कि ऑथेंटिक सरकारी पहल की विश्वसनीयता को भी कमजोर करता है. 

AICTE: फर्जी हैं पीएम मुफ्त लैपटॉप स्कीम की खबरें, जानिए कहां से मिलेगी सटीक जानकारी
Stop
chetan sharma|Updated: Apr 23, 2024, 12:13 PM IST

Free Laptop Scheme: ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (एआईसीटीई) ने स्टूडेंट्स के लिए प्रधानमंत्री मुफ्त लैपटॉप योजना के संबंध में फैलाई जा रही झूठी व भ्रामक खबरों का खंडन किया है. हाल ही में इंटरनेट पर कई भ्रामक खबरें सामने आई हैं जिनमें ऐसी योजना शुरू होने का झूठा दावा किया गया है. ये खबरें स्टूडेंट्स को एआईसीटीई वेबसाइट लिंक के माध्यम से इस स्कीम के लिए आवेदन करने का सुझाव दे रही हैं. जबकि भारत सरकार या एआईसीटीई द्वारा ऐसी कोई योजना शुरू नहीं की गई है.

एआईसीटीई के एक सीनियर अधिकारी ने बताया कि परिषद ऐसी किसी भी स्कीम के अस्तित्व से साफ इनकार करता है. स्टूडेंट्स के लिए प्रधानमंत्री मुफ्त लैपटॉप योजना की कोई आधिकारिक घोषणा या एग्जीक्यूशन नहीं किया गया है. अधिकारी ने कहा कि यह हमारे संज्ञान में आया है कि कुछ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर गैर-जिम्मेदाराना तरीके से इस गलत सूचना का प्रचार-प्रसार किया जा रहा है. ऐसी खबरें पूरी तरह से काल्पनिक और भ्रामक हैं. इनसे छात्रों और अभिभावकों के साथ ठगी या धोखा भी हो सकता है इसलिए लोगों को ऐसा खबरों से सावधान भी रहना चाहिए.
 
अधिकारी ने कहा कि इस तरह के निराधार दावों का प्रसार न केवल स्टूडेंट्स को गुमराह करता है बल्कि ऑथेंटिक सरकारी पहल की विश्वसनीयता को भी कमजोर करता है. इससे स्टूडेंट्स के साथ ऑनलाइन धोखाधड़ी होने का भी खतरा है. हम स्टूडेंट्स और जनता से सावधानी बरतने और जानकारी पर विश्वास करने या शेयर करने से पहले उसे विश्वसनीय स्रोतों से वेरिफाई करने का आग्रह करते हैं. 

यह भी पढ़ें: UPSC CDS 2 Final Result 2023: यूपीएससी सीडीएस का रिजल्ट जारी, upsc.gov.in पर चेक करने का ये है प्रोसेस

अधिकारी ने कहा कि एआईसीटीई अपने सभी प्रयासों में पारदर्शिता और अखंडता को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है. हम सभी से आग्रह करते हैं कि सरकारी योजनाओं और पहलों के बारे में सटीक जानकारी के लिए केवल ऑथराइज्ड चैनलों की आधिकारिक घोषणाओं पर ही भरोसा करें. किसी भी स्पष्टीकरण या पूछताछ के लिए कृपया एआईसीटीई जनसंपर्क विभाग से संपर्क करें. एआईसीटीई द्वारा अनुमोदित संस्थानों के स्टूडेंट्स और फेक्लटी मेंबर्स से संबंधित सभी योजनाएं परिषद की वेबसाइट पर उपलब्ध हैं. छात्र परिषद के लैंडलाइन नंबर से भी जानकारी ले सकते हैं.

यह भी पढ़ें: SSC ने सिलेक्शन पोस्ट फेज 10 भर्ती परीक्षा के एडिशनल रिजल्ट किए घोषित, 680 कैंडिडेट हुए शार्टलिस्ट

 

Read More
{}{}