trendingNow12370059
Hindi News >>शिक्षा
Advertisement

High Paying jobs: मोटी सैलरी वाली ये हैं फीमेल्स के लिए 4 नौकरी, आपके लिए कौनसी है बेस्ट

Top High Paying Jobs: अपग्रेड हरप्पा की "व्हाट वुमन फील रिपोर्ट 2024" के मुताबिक, फीमेल प्रोफेशनल्स सेल्स जैसे पैसा कमाने वाले रोल में बहुत अच्छी होती हैं, लेकिन उन्हें अक्सर व्यापारिक फैसले लेने की आजादी नहीं मिलती है.

High Paying jobs: मोटी सैलरी वाली ये हैं फीमेल्स के लिए 4 नौकरी, आपके लिए कौनसी है बेस्ट
Stop
chetan sharma|Updated: Aug 06, 2024, 06:20 AM IST

Top Jobs for Women: भारत दुनिया के सबसे ज्यादा जनसंख्या वाले देशों में से एक है. फिर भी, हाल के सालों में यहां महिलाओं की वर्कफोर्स में भागीदारी में काफी कमी आई है. वर्ल्ड बैंक और अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन के आंकड़ों के अनुसार, 2021 तक, महिलाएं औपचारिक वर्कफोर्स का केवल 19 प्रतिशत हिस्सा थीं, जो 1990 के दशक की शुरुआत में 40 प्रतिशत से ज्यादा से काफी कम है. आज हम आपको देश में फीमेल्स के लिए 4 बेस्ट जॉब ऑप्शन के बारे में बता रहे हैं जिनमें सैलरी भी अच्छी होती है. 

Data Scientist
डेटा साइंटिस्ट बहुत सारे अलग-अलग तरह के डेटा को देखते हैं और उसमें से पैटर्न ढूंढते हैं. फिर वे कंप्यूटर की मदद से इन पैटर्न का इस्तेमाल करके भविष्य में क्या हो सकता है, इसका अंदाजा लगाते हैं और मुश्किल समस्याओं को हल करते हैं. इस काम के लिए आपको संख्याओं के बारे में अच्छी जानकारी होनी चाहिए, कंप्यूटर की भाषा (जैसे पाइथन या आर) आनी चाहिए और डेटा को अच्छे से समझना आना चाहिए. साथ ही, आप जो भी देखें, उसे अच्छे से समझा पाने की काबिलियत भी जरूरी है.
भारत में औसत सैलरी: 9.5 लाख रुपये तक सालाना
भारत में हायर सैलरी: 26 लाख रुपये तक सालाना

Cloud Solutions Architect
इस काम में क्लाउड कंप्यूटिंग (क्लाउड कंप्यूटिंग) की प्लानिंग शामिल है. इसमें यह तय करना होता है कि कब और कैसे क्लाउड का इस्तेमाल करना है, क्लाउड पर काम करने वाले एप्लिकेशन कैसे बनाएं और क्लाउड पर चल रही चीजों पर नजर कैसे रखें. इस काम के लिए आपको एडब्ल्यूएस, एज़्योर या गूगल क्लाउड जैसे क्लाउड सर्विस प्रोवाइडर के बारे में अच्छी जानकारी होनी चाहिए, साथ ही कंप्यूटर सिस्टम के बारे में नॉलेज और कंप्यूटर चलाने का एक्सपीरिएंस होना जरूरी है.

भारत में औसत सैलरी: 16 लाख रुपये तक सालाना
भारत में हायर सैलरी: 45 लाख रुपये तक सालाना

UX/UI Designer
इस काम में चीजों को यूजर के लिए आसान और अच्छा बनाने का काम होता है. मतलब, किसी भी प्रोडक्ट या ऐप को यूजर के हिसाब से बनाना ताकि उसे इस्तेमाल करने में आसानी हो. इसके लिए आपको स्केच या एडोब एक्सडी जैसे डिजाइन सॉफ्टवेयर का अच्छा ज्ञान होना चाहिए. साथ ही, आपके पास अच्छे डिजाइन बनाने का हुनर होना चाहिए और आपको पता होना चाहिए कि यूजर चीजों को कैसे इस्तेमाल करता है. इसके लिए आपने जो डिजाइन बनाए हैं, उनका परीक्षण भी करना जरूरी है.

भारत में औसत सैलरी: 5.4 लाख रुपये तक सालाना
भारत में हायर सैलरी: 14 लाख रुपये तक सालाना

कितनी है विकास दिव्यकीर्ति सर के दृष्टि IAS में पढ़ाई की फीस?

Cybersecurity Analyst
इस काम में कंप्यूटर सिस्टम, नेटवर्क और डेटा को साइबर अटैक से बचाना होता है. अगर कोई साइबर अटैक हो जाता है तो उसे ठीक करना और सिस्टम को और सुरक्षित बनाना भी इसी काम का हिस्सा है. इसके लिए आपको कंप्यूटर सुरक्षा के बारे में अच्छी जानकारी होनी चाहिए, सिक्योरिटी सॉफ्टवेयर चलाना आना चाहिए, हैकिंग के बारे में समझ होनी चाहिए और अटैक से बचने के तरीके पता होने चाहिए.

भारत में औसत सैलरी: 6.4 लाख रुपये तक सालाना
भारत में हायर सैलरी: 18 लाख रुपये तक सालाना

Quiz: भारत के कौन-कौन से राज्य बांग्लादेश के साथ सीमा साझा करते हैं? परीक्षा में पूछे जा सकते हैं ये सवाल

 

Read More
{}{}