trendingNow12370744
Hindi News >>करियर
Advertisement

म‍िलें विकास दिव्यकीर्ति की पत्नी तरुणा वर्मा से, क‍ितनी पढ़ी ल‍िखी हैं और क्‍या करती हैं - जानें

Taruna Verma education qualifications : विकास दिव्यकीर्ति की पत्नी तरुणा वर्मा भी दृष्टि आईएएस कोचिंग में एक अहम भूम‍िका न‍िभाती हैं. जान‍िये तरुणा वर्मा क‍ितनी पढ़ी ल‍िखी हैं और क्‍या करती हैं. 

म‍िलें विकास दिव्यकीर्ति की पत्नी तरुणा वर्मा से, क‍ितनी पढ़ी ल‍िखी हैं और क्‍या करती हैं - जानें
Stop
Vandanaa Bharti|Updated: Aug 06, 2024, 01:38 PM IST

who is Taruna Verma : विकास दिव्यकीर्ति यूपीएससी उम्मीदवारों के बीच एक जाना-माना नाम है और यूपीएससी में आरक्षण को लेकर व‍िकास द‍िव्‍यकीर्ति‍ ने जो इंटरव्‍यू द‍िया उसके बाद वो और भी ज्‍यादा चर्चा में आ गए हैं. विकास दिव्यकीर्ति को उनके छात्र पसंद करते हैं और अब उनके फॉलोअर्स लगातार बढ़ रहे हैं. वे दृष्टि आईएएस कोचिंग संस्थान के संस्थापक हैं. देश भर के कई युवा उनसे प्रेरणा लेते हैं. उनके प्रेरक वीडियो बहुत लोकप्रिय हैं और सोशल मीडिया पर शेयर किए जाते हैं. 

General Knowledge: इस देश में हर 7वां व्यक्ति है करोड़पति, अमेरिका, चीन, ब्रिटेन नहीं, ये है कंट्री का नाम...

 

लेक‍िन क्‍या आपको पता है क‍ि पूरा देश जिस पर अपना द‍िल वारता है, उसने साल 1996 में अपना द‍िल तरुणा वर्मा को दे द‍िया. उनकी पत्नी तरुणा वर्मा भी दृष्टि आईएएस कोचिंग का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं. दोनों साल 1996 में नई दिल्ली में मिले और एक साल बाद शादी कर ली. रिपोर्टों के अनुसार, तरुणा वर्मा अभी दृष्टि आईएएस कोचिंग संस्थान की निदेशक हैं और अपनी मजबूत शैक्षणिक पृष्ठभूमि के लिए जानी जाती हैं, जो विकास दिव्यकीर्ति से मेल खाती है. 

इन देशों में म‍िलती है सबसे कम मजदूरी, पाई-पाई को तरस जाते हैं मजदूर

 

तरुणा वर्मा ने दिल्ली विश्वविद्यालय के जाकिर हुसैन कॉलेज से स्नातक की पढ़ाई पूरी की और पीएचडी की उपाधि प्राप्त की. विकास दिव्यकीर्ति ने भी जाकिर हुसैन कॉलेज से पढ़ाई की है और उनके पास एमए, एम.फिल और पीएचडी की डिग्री है.

UPSC परीक्षाओं में उनकी उल्लेखनीय पृष्ठभूमि है. उन्होंने 1996 में परीक्षा दी और अपने पहले प्रयास में 384वीं रैंक हासिल की. ​​रिपोर्ट के अनुसार, यूपीएससी मुख्य परीक्षा में उन्होंने हिंदी साहित्य में 343 अंक, सामान्य अध्ययन (जीएस) में 321 अंक, समाजशास्त्र में 247 अंक, निबंध में 112 अंक और साक्षात्कार में 156 अंक प्राप्त किए. कई युवा उम्मीदवार मार्गदर्शन और प्रेरणा के लिए विकास दिव्यकीर्ति की ओर देखते हैं. उनकी यात्रा और उपलब्धियां यूपीएससी परीक्षाओं में सफल होने का लक्ष्य रखने वाले कई लोगों को प्रेरित करती हैं.

Read More
{}{}