trendingNow12374330
Hindi News >>करियर
Advertisement

क‍ितने अमीर हैं दृष्टि IAS के मालिक विकास दिव्यकीर्ति? कोचिंग ही नहीं, यहां से भी करते हैं मोटी कमाई

Drishti IAS कोच‍िंग सेंटर के माल‍िक विकास दिव्यकीर्ति के आय का श्रोत बस कोचिंग ही नहीं है. उनकी आय के और भी श्रोत हैं. जान‍िये.  

क‍ितने अमीर हैं दृष्टि IAS के मालिक विकास दिव्यकीर्ति? कोचिंग ही नहीं, यहां से भी करते हैं मोटी कमाई
Stop
Vandanaa Bharti|Updated: Aug 08, 2024, 03:13 PM IST

Vikas Divyakirti Net Worth: दृष्टि IAS कोचिंग सेंटर चलाने वाले व‍िकास दिव्यकीर्ति अपने स्‍टूडेंट्स ही नहीं बल्‍क‍ि यूपीएससी स‍िव‍िल सेवा परीक्षा की तैयारी करने वाले देश के बहुत से छात्रों के ल‍िए प्रेरणा के श्रोत हैं. वे इंस्टाग्राम पर काफी मशहूर हैं, जहां उनके कई डेड‍िकेटेड पेज हैं.इसके अलावा उनका निजी YouTube चैनल भी है, जहां उनके 2.95 मिलियन सब्सक्राइबर हैं. जबकि उनके कोचिंग सेंटर, दृष्टि आईएएस के 11 मिलियन से ज्‍यादा सब्सक्राइबर हैं. 

दिल्ली के ओल्ड राजिंदर नगर में एक आईएएस कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में पानी भर जाने से यूपीएससी के तीन उम्मीदवारों की दुखद मौत के बाद, शहर भर में अन्य कोचिंग सेंटरों के कथित अतिक्रमण और अवैध निर्माण पर कार्रवाई हुई. दृष्टि आईएएस की भी जांच की गई और अधिकारियों ने मुखर्जी नगर में इसके बेसमेंट को सील कर दिया, जिसमें पांच कमरे सील कर दिए गए.

UPSC के लिए छोड़ी नौकरी, सेल्फ स्टडी से हासिल की AIR 23, लेकिन नहीं बन पाई IAS अधिकारी

 

डॉ. दिव्यकीर्ति का जन्‍म 26 दिसंबर 1973 को हरियाणा में हुआ था. वो एक मध्यम वर्गीय परिवार से आते हैं और उनके प‍िता महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय में हिंदी साहित्य के प्रोफेसर थे और उनकी मां भिवानी में एक पीजीटी शिक्षिका थीं. उनके दो बड़े भाई हैं: एक अमेरिका में सॉफ्टवेयर इंजीनियर है और दूसरा सीबीआई में डीआईजी है. दिल्ली विश्वविद्यालय के जाकिर हुसैन कॉलेज से हिंदी में बीए करने से पहले डॉ. दिव्यकीर्ति ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा भिवानी के सरस्वती शिशु मंदिर में ली. उन्होंने अंग्रेजी और हिंदी में एमए, एमफिल और पीएचडी क‍िया.  

मिलिए दुनिया के सबसे अमीर भारतीय उद्योगपति से, जिससे अंग्रेज भी लेते थे उधार

 

अपनी शिक्षा पूरी करने के बाद, डॉ. दिव्यकीर्ति ने दिल्ली विश्वविद्यालय में पढ़ाना शुरू कर द‍िया. साथ ही, उन्होंने यूपीएससी परीक्षाओं की तैयारी भी शुरू कर दी और साल 1996 में AIR 384 हास‍िल किया. हालांकि उन्होंने कुछ समय के लिए गृह मंत्रालय में काम किया,  लेकिन शिक्षण के प्रति अपने जुनून की वजह से उन्‍होंने साल 1999 में दिल्ली के मुखर्जी नगर में अपना दृष्टि आईएएस कोचिंग सेंटर शुरू क‍िया. 

अपने कोचिंग के अलावा, दिव्यकीर्ति का YouTube चैनल भी बहुत सफल है, जिसके लाखों फॉलोअर हैं. YouTube से होने वाली उनकी अच्छी-खासी आय, कोचिंग से होने वाली आय से कम नहीं है. हालांक‍ि उनकी प्राथमिक आय कोच‍िंग ही है. रिपोर्ट्स के अनुसार, डॉ. विकास दिव्यकीर्ति की कुल संपत्ति 25 करोड से ज्‍यादा है और वे सालाना 2 करोड रुपये से ज्‍यादा कमाते हैं. 

मिलिए शेख हसीना की बेटी साइमा से, दिल्ली में रहती हैं, इस व‍िभाग में करती हैं काम

 

Read More
{}{}