trendingNow12208246
Hindi News >>करियर
Advertisement

Donuru Ananya Reddy: इंटरव्यू में बोर्ड मेंबर्स के प्रेशर को नहीं होने दिया खुद पर हावी, ऐसे किया UPSC क्रैक

UPSC Civil Services Result 2023: एक चीज जिसका अनन्या ने पालन किया वह थी यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के लिए किसी एक कोर्स पर टिके न रहना.

Donuru Ananya Reddy: इंटरव्यू में बोर्ड मेंबर्स के प्रेशर को नहीं होने दिया खुद पर हावी, ऐसे किया UPSC क्रैक
Stop
chetan sharma|Updated: Apr 17, 2024, 02:15 PM IST

UPSC Final Result 2023: संघ लोक सेवा आयोग ने जैसे सिविल सर्विसेज एग्जाम के रिजल्ट जारी किए. दो फीमेल कैंडिडेट्स ने टॉप पांच में जगह बनाई. वे तेलंगाना से डोनुरु अनन्या रेड्डी (एआईआर 3) और हरियाणा से रुहानी (एआईआर 5) हैं. अनन्या ने दिल्ली यूनिवर्सिटी के मिरांडा हाउस कॉलेज से जियोलॉजी में बीए (ऑनर्स) के साथ ग्रेजुएशन की उपाधि प्राप्त की. 2021 में ग्रेजुएट होने के बाद, उन्होंने हैदराबाद में यूपीएससी परीक्षाओं की तैयारी शुरू कर दी. उन्होंने अपने पहले ही अटेंप्ट में परीक्षा पास कर ली.

डोनुरु अनन्या रेड्डी ने इंडियन एक्सप्रेस डॉट कॉम को बताया कि, "बचपन से ही मेरे मन में यह विचार था. यूपीएससी के बारे में मुझे जो शुरुआती जानकारी मिली वो मेरे दादाजी ने दी थी. इसलिए मेरे अंदर वह बीज हमेशा मौजूद था. जब मैंने ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी करने के बाद करियर के मौकों की तलाश शुरू की, तो मुझे एहसास हुआ कि सिविल सर्विस मुझे एक बहुत ही अनोखा मिक्चर प्रदान करेंगी - मैं अपने देश की सेवा कर सकती हूं और मुझे एडमिनिस्ट्रेटिव ड्यूटीज का भी मौका मिलेगा. इस मिक्चर ने मुझे यूपीएससी की ओर अट्रेक्ट किया." 

अनन्या का टारगेट भारतीय प्रशासनिक सेवा में जाना है. "मुझे आईएएस और आईपीएस में दिलचस्पी थी, लेकिन मेरी पहली प्राथमिकता आईएएस होगी क्योंकि काम के एक्सपीरियंस की डायवर्सिटी के कारण मुझे इसका हिस्सा बनने का मौका मिलेगा."

यह पूछे जाने पर कि सिविल सेवा की फाइनल परीक्षा में उनका इंटरव्यू राउंड कैसा रहा, अनन्या ने याद किया कि पांच मेंबर बोर्ड से भयभीत होने के बावजूद वह कैसे आश्वस्त रहीं. 

"बोर्ड के मेंबर्स में से एक ने काफी आलोचना की. मुझसे हैदराबाद के बारे में लगातार पूछताछ की जाती थी, जैसे कि मैं इसे एक टिकाऊ शहर कैसे बनाऊंगी. यह बहुत अस्पष्ट लगा, लेकिन मैं अभी भी बहुत आश्वस्त थी. मैंने यह सुनिश्चित किया कि मैं बोर्ड के अन्य सभी सदस्यों के साथ अपने जवाब बहुत अच्छी तरह से दूं, और मैं उस दबाव में अडिग रही."

यह भी पढ़ें: UPSC 2023: NIT से बीटेक, 18 महीने प्राइवेट नौकरी, फिर 10वीं रैंक के साथ किया यूपीएससी क्रैक

यूपीएससी कैंडिडेट्स के लिए सलाह

एक बात जिसका अनन्या ने पालन किया वह थी यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के लिए किसी एक कोर्स पर टिके न रहना. उनका मानना ​​है कि कोई भी एक स्ट्रेटजी सभी कैंडिडेट्स की मदद नहीं कर सकती है और इसलिए कैंडिडेट्स को स्ट्रेटजी चुननी चाहिए, और उसमें बदलाव करना चाहिए जो उनके लिए सबसे ठीक हो.

यह भी पढ़ें: Success Story: दिन में रिजर्व बैंक की नौकरी और रात में पढ़ाई, कहानी UPSC में छठी रैंक वाली सृष्टि की

"बाकी टॉपर्स जो भी आपको बताएं, उसका आंख मूंदकर पालन न करें. हर कैंडिडेट को अपने लिए एक कस्टमाइज्ड प्लान बनाना चाहिए और जो उनके लिए सबसे ठीक हो उसका पालन करना चाहिए. मैं ट्रेडिशनल तैयारी के तरीकों तक सीमित नहीं रही और उस समय की जरूरत के मुताबिक अपनी स्ट्रेटजी बदलती रही."

उन्होंने कहा, "मैं कैंडिडेट्स को सलाह दूंगी कि वे पहले अपनी वीकनेस और स्ट्रेंथ एरिया की पहचान करें और फिर उसके मुताबिक अपनी तैयारी की प्लानिंग और समय अलॉट करें. अनन्या की छोटी बहन ने जेईई मेन 2024 सेशन 1 में 99.99 प्रतिशत नंबर हासिल किए. उनके पिता एक बिजनेसमैन हैं और उनकी मां हाउसवाइफ हैं.

यह भी पढ़ें: UPSC Success Story: चौथे अटेंप्ट में चौथी रैंक, टीवी पर देखा तो माता पिता को पता चला कि बेटे ने दिया था एग्जाम

Read More
{}{}