trendingNow12037144
Hindi News >>करियर
Advertisement

Daily GK Quiz: बताएं 'अकबर' और 'मुहम्मद बिन तुगलक' किस नदी का पानी पीते थे?

Daily Static GK Quiz in Hindi: जो उम्मीदवार सरकारी नौकरी व किसी भी कॉम्पिटीटिव एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं, वे नीचे दिए गए स्टेटिक जीके के सवालों के जरिए परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों की तैयारी कर सकते हैं.

Daily GK Quiz: बताएं 'अकबर' और 'मुहम्मद बिन तुगलक' किस नदी का पानी पीते थे?
Stop
Kunal Jha|Updated: Dec 31, 2023, 12:30 PM IST

Daily Static GK Quiz in Hindi: हम सभी जानते हैं कि देश भर में आयोजित होने वाली सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में स्टेटिक जीके (Static GK) के प्रश्न पूछे जाते हैं. परीक्षा चाहे कक्षा 12वीं के आधार पर होने वाली SSC CHSL की हो या देश की सबसे कठिन यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा हो, सभी परीक्षाओं में स्टेटिक जीके के प्रश्नों का अपना ही महत्व है. इन्हीं प्रश्नों के आधार पर उम्मीदवारों का सेलेक्शन भी तय होता है. ऐसे में हम उन सभी उम्मीदवारों के लिए स्टेटिक जीके से जुड़े महत्वपूर्ण प्रश्न लेकर आए हैं, जो किसी भी कॉम्पिटीटिव एग्जाम व सरकारी नौकरी की परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं. आप इन प्रश्नों का सही जवाब देकर SSC व UPSC जैसी कठिन परीक्षाओं की तैयारी आसानी से कर सकेंगे.

सवाल 1 - बताएं आखिर भारत में कौन सी नदी उल्टी दिशा में बहती है?
जवाब 1 - भारत में बहने वाली नर्मदी नदी उल्टी दिशा में बहती है.

सवाल 2 - 'मारो फिरंगी को' का नारा किसने दिया था?
जवाब 2 - 'मारो फिरंगी को' का नारा भारत की स्वाधीनता के लिए सर्वप्रथम आवाज उठाने वाले क्रांतिकारी 'मंगल पांडे' की जुबां से निकला था. 

सवाल 3 - 'देखना है जोर कितना बाजु-ए-कातिल में है' किसके द्वारा कहा गया है?
जवाब 3 - बता दें कि "सरफरोशी की तमन्ना, अब हमारे दिल में है, देखना है जोर कितना बाजु-ए-कातिल में है" का नारा राम प्रसाद बिस्मिल ने दिया था.

सवाल 4 - 'जय जवान, जय किसान, जय विज्ञान' का नारा किसने दिया था?
जवाब 4 - दरअसल, 'जय जवान, जय किसान, जय विज्ञान' का नारा अटल बिहारी वाजपेयी ने दिया था. जबकि, लाल बहादुर शास्त्री ने केवल 'जय जवान, जय किसान' का नारा दिया था. बता दें कि अटल जी के इस नारे में नरेंद्र मोदी जी ने 3 जनवरी 2019 को 'जय अनुसंधान' भी जोड़ दिया था.

सवाल 5 - अकबर और मुहम्मद बिन तुगलक किस नदी का पानी पीते थे?
जवाब 5 - अकबर और मुहम्मद बिन तुगलक गंगा नदी का पानी पिया करते थे, क्योंकि उन्हें यमुना नदी के मुकाबले गंगा नदी का पानी ज्यादा पसंद था.

Read More
{}{}