trendingNow12131798
Hindi News >>करियर
Advertisement

CUET UG के रजिस्ट्रेशन शुरू, ये रहा फॉर्म भरने का डायरेक्ट लिंक और जरूरी तारीखें

CUET UG 2024 Registration Date: रजिस्ट्रेशन शुरू हो गए हैं और स्टूडेंट्स के पास CUET के लिए आवेदन करने के लिए 26 मार्च (रात 11:50 बजे) तक का समय है. 

CUET UG के रजिस्ट्रेशन शुरू, ये रहा फॉर्म भरने का डायरेक्ट लिंक और जरूरी तारीखें
Stop
chetan sharma|Updated: Feb 28, 2024, 08:31 AM IST

CUET UG 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया आधिकारिक वेबसाइट पर शुरू हो गई है. आवेदन करने की आखिरी तारीख 26 मार्च, 2024, रात 11:50 बजे तक है. स्टूडेंट्स कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) की तैयारी करें क्योंकि उनका टारगेट 2024 में ग्रेजुएट प्रोग्राम के लिए सेंट्रल यूनिवर्सिटी और इंस्टीट्यूट्स में एडमिशन लेना है. कैंडिडेट्स को याद रखना चाहिए कि एक उम्मीदवार को केवल एक ही आवेदन जमा करना है.

CUET UG 2024 Schedule

आधिकारिक शेड्यूल के मुताबिक, सीयूईटी यूजी 2024 परीक्षाएं 15 से 31 मई के बीच निर्धारित हैं, और रिजल्ट 30 जून को घोषित किए जाएंगे. हालांकि, स्टूडेंट्स को याद रखना चाहिए कि नेशनल इलेक्शन शेड्यूल के आधार पर तारीखें अलग हो सकती हैं.

रजिस्ट्रेशन शुरू हो गए हैं और स्टूडेंट्स के पास CUET के लिए आवेदन करने के लिए 26 मार्च (रात 11:50 बजे) तक का समय है. इसके बाद स्टूडेंट्स को अपने एप्लिकेशन फॉर्म में सुधार करने के लिए 28 से 29 मार्च तक का समय दिया जाएगा. सिटी स्लिप 30 अप्रैल से जारी की जाएगी और एडमिट कार्ड मई 2024 के दूसरे सप्ताह में जारी किए जाएंगे.

बदला एग्जाम पैटर्न

CUET UG 2024 हाइब्रिड मोड (कंप्यूटर-बेस्ड- टेस्ट (CBT) / पेन और पेपर) में आयोजित किया जाएगा. यूजीसी के अध्यक्ष एम जगदीश कुमार ने द इंडियन एक्सप्रेस को बताया, "उन सब्जेक्ट के लिए जहां रजिट्रेशन का प्रतिशत ज्यादा होगा, हम ओएमआर (मल्टिपल चॉइस क्वेश्चन फॉर्मेट) लाएंगे. इस तरह, हम देश के सभी उम्मीदवारों के लिए एक ही दिन और एक शिफ्ट में उन खास सब्जेक्ट की परीक्षा आयोजित करने में सक्षम होंगे. हम कई स्कूलों, कॉलेजों और शैक्षणिक संस्थानों को एग्जाम हॉल के रूप में इस्तेमाल करने में सक्षम होंगे, जैसे हम एनईईटी जैसी अन्य परीक्षाओं के लिए करते हैं. इससे छात्रों को फायदा होगा, खासकर जो ग्रामीण इलाकों में हैं, उन्हें परीक्षा के लिए दूर-दराज के इलाकों में नहीं जाना पड़ेगा."

इस साल भी परीक्षा 13 भाषाओं यानी अंग्रेजी, हिंदी, असमिया, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, मराठी, उड़िया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू में आयोजित की जाएगी. परीक्षा भारत के बाहर के 26 शहरों सहित 380 शहरों में आयोजित की जा रही है. रजिस्ट्रेशन करने का डायरेक्ट लिंक ये https://cuetug.ntaonline.in/ है.

Read More
{}{}