trendingNow12047202
Hindi News >>करियर
Advertisement

CRPF हेड कांस्टेबल, ASI Steno 2022 के नतीजे जारी, rect.crpf.gov.in पर करें चेक

CRPF Head Constable Result 2022: कैंडिडेट्स निरीक्षक (स्टेनो) और हेड कांस्टेबल (मंत्रिस्तरीय) पदों के लिए सीआरपीएफ भर्ती परीक्षा 2022 के नतीजे ऑफिशियल वेबसाइट rect.crpf.gov.in पर जाकर चेक और डाउनलोड कर सकते हैं.

CRPF हेड कांस्टेबल, ASI Steno 2022 के नतीजे जारी, rect.crpf.gov.in पर करें चेक
Stop
Arti Azad|Updated: Jan 06, 2024, 09:55 PM IST

CRPF Head Constable ASI Steno Result 2022: केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) ने सीआरपीएफ हेड कांस्टेबल और एएसआई स्टेनो 2022 परीक्षा के लिए अतिरिक्त परिणाम जारी कर दिए हैं. अभ्यर्थी सीआरपीएफ भर्ती परीक्षा 2022 के नतीजे ऑफिशियल वेबसाइट rect.crpf.gov.in पर चेक कर सकते हैं. नतीजे देखने के लिए उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे अपना रोल नंबर, भर्ती केंद्र का नाम और राज्य की जानकारी वेरिफाई कर लें. 

गौरतलब है कि सीआरपीएफ हेड कांस्टेबल और एएसआई स्टेनो 2022 परीक्षा पिछले साल आयोजित की गई थी. सीआरपीएफ कंप्यूटर आधारित भर्ती परीक्षा 2022 का आयोजन 22 से 28 फरवरी 2023 तक देश भर के विभिन्न केंद्रों पर हुई थी. एएसआई और एचसी के पदों के लिए सीपीआरएफ चयन प्रक्रिया में कंप्यूटर आधारित परीक्षण, स्किल टेस्ट, पीएसटी, डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन और मेडिकल टेस्ट शामिल है. 12 और 13 जनवरी को स्किल टेस्ट, डीवी और अन्य शेष प्रक्रियाएं आयोजित की जाएंगी

सीआरपीएफ भर्ती 2022 डिटेल्स
सीआरपीएफ भर्ती अभियान 2022 के माध्यम से 1,458 सहायक उप निरीक्षक और हेड कांस्टेबल पदों को भरा जाता है. इसके लिए रजिस्ट्रेशन 1 से 25 जनवरी तक चली थी और 15 फरवरी 2023 को एडमिट कार्ड जारी किए गए थे. सीबीटी दो भाषाओं अंग्रेजी और हिंदी में आयोजित की गई थी. हेड कांस्टेबल (मंत्रिस्तरीय) पद के लिए क्वालिफाई करने के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 या समकक्ष होना चाहिए. इसके लिए आयु सीमा 18 से 25 साल के बीच होनी चाहिए.  इसके अलावा अंग्रेजी में 35 शब्द प्रति मिनट या हिंदी में 30 शब्द प्रति मिनट टाइपिंग स्पीड होनी चाहिए.

वहीं, सहायक उप-निरीक्षक (स्टेनो) पद के लिए पात्र होने के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 या समकक्ष उत्तीर्ण होना चाहिए और आयु सीमा हेड कांस्टेबल (मंत्रिस्तरीय) के समान थी. उम्मीदवार को अंग्रेजी या हिंदी में 80 शब्द प्रति मिनट की टाइपिंग गति के साथ-साथ दोनों भाषाओं में 100 शब्द प्रति मिनट की शॉर्टहैंड गति की जरूरत होती है.

ऐसे चेक करें रिजल्ट 
सबसे पहले आधिकारिक वेबपेज rect.crpf.gov.in पर लॉग ऑन करें.
नोटिफिकेशन लिंक 'हेड कांस्टेबल (एम) के पद के लिए कौशल परीक्षण या पीएसटी, डीवी, डीएमई और आरएमई के लिए बुलाए गए नए शॉर्टलिस्टेड उम्मीदवारों की लिस्ट' या 'एएसआई के पद के लिए शॉर्टलिस्टेड उम्मीदवारों की लिस्ट', स्टेनो ने पीएसटी, डीवी, डीएमई और आरएमई के लिए बुलाया' पर क्लिक करें. 
स्क्रीन पर योग्य उम्मीदवारों के रोल नंबर के साथ एक पीडीएफ नजर जाएगा.
अपने परिणाम और अपने स्किल टेस्ट की तारीख की जांच करें.
भविष्य में उपयोग के लिए परिणाम पीडीएफ डाउनलोड करें और सहेजें.

Read More
{}{}