trendingNow11527662
Hindi News >>करियर
Advertisement

High Salary: ज्यादा सैलरी का ऐसा क्रेज कि इस कोर्स के लिए स्टूडेंट्स IIT छोड़ने को तैयार

Courses in Computer Science: जेएसएए के रिकॉर्ड के मुताबिक JEE एडवांस में टॉप 100 रैंक लाने वालों में से 97 स्टूडेंट्स ने अपनी आगे की पढ़ाई के लिए कंप्यूटर साइंस को सेलेक्ट किया है.

High Salary: ज्यादा सैलरी का ऐसा क्रेज कि इस कोर्स के लिए स्टूडेंट्स IIT छोड़ने को तैयार
Stop
chetan sharma|Updated: Jan 14, 2023, 08:41 AM IST

High Salary Package: देश दुनिया में बढ़ती महंगाई को देखकर लग रहा है कि बस ज्यादा से ज्यादा कमाई होनी चाहिए. ताकि किसी भी चीज की दिक्कत न हो. ऐसे में अगर आपकी कमाई ज्यादा नहीं होगी तो कैसे बात बनेगी. ऐसे में स्टूडेंट्स 12वीं के बाद से ही इस बारे में सोचने लगे हैं और इसके लिए वह कुछ भी करने के लिए तैयार हैं. कई ऐसे कोर्स भी हैं जिनमें एडमिशन के लिए स्टूडेंट्स IIT को भी छोड़ने के लिए तैयार हैं. और इस सबके पीछे कारण सिर्फ एक ही है कि कोर्स को करने के बाद ज्यादा सैलरी मिल सके. 

देश में IIT को इंजीनियरिंग के लिए बेस्ट माना जाता है. लेकिन इस बेस्ट में भी स्टूडेंट्स को खामी नजर आ रही है. जिन स्टूडेंट्स का जेईई एडवांस क्लियर हुआ उन्हें कंप्यूटर साइंस नहीं मिल रही थी इसलिए वह आईआईटी भी छोड़ने के लिए तैयार हैं. आईआईटी छोड़ने के बाद स्टूडेंट्स IIIT एनआईटी और बीआईटीएस जैसे इंस्टीट्यूट्स में एडमिशन लेने के लिए जा रहे हैं. 

जेएसएए के रिकॉर्ड के मुताबिक JEE एडवांस में टॉप 100 रैंक लाने वालों में से 97 स्टूडेंट्स ने अपनी आगे की पढ़ाई के लिए कंप्यूटर साइंस को सेलेक्ट किया है. इसमें एक और बात सामने आई है कि जो स्टूडेंट्स कोर इंजीनियरिंग की ब्रांच में रजिस्टर हैं वह भी आईटी सेक्टर में जाना चाहते हैं क्योंकि आगे चलकर यहां पैकेज अच्छा मिलेगा. उन्हें ऐसा लग रहा है कि कोर इंजीनियरिंग में पैसा नहीं है. 

ऐसे ट्रेंड को एक्सपर्ट गलत मानते हैं क्योंकि इसकी वजह से कोर इंजीनियरिंग का महत्व कम हो रहा है. एक्सपर्ट्स का यह भी मानना है कि पेरंट्स बिना सोचे समझे फैसला ले रहे हैं और प्राइवेट कॉलेज भी अलग अलग तरह के कंप्यूटर साइंस के कोर्सेज में एडमिशन दे रहे हैं. इसके संबंध में कानून बनाने की जरूरत है.

नई नौकरी की तलाश में हैं तो तुरंत क्लिक करें

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Read More
{}{}