trendingNow12007271
Hindi News >>करियर
Advertisement

"मैं बिहार में जज बनना चाहती हूं"

CLAT EWS Topper: लॉ की पढ़ाई करने की इच्छा रखते हुए 12वीं क्लास में गणित के साथ कॉमर्स चुनने के लिए उनसे सवाल किया गया था. 

"मैं बिहार में जज बनना चाहती हूं"
Stop
chetan sharma|Updated: Dec 12, 2023, 05:11 PM IST

EWS Topper Jigyasa: जिज्ञासा ने बिहार में कानूनी भविष्य की अपनी आकांक्षा को अंडरलाइन करते हुए कहा, "मैं बिहार में जज बनना चाहती हूं. मैं अपने दम पर अपनी पहचान बनाना चाहती हूं." बिहार, एक ऐसा राज्य है जहां न रहने के बावजूद वह एक मजबूत जुड़ाव महसूस करती हैं. गुड़गांव की 16 साल की लड़की ने CLAT 2024 में ऑल इंडिया रैंक 9 हासिल की है, जो कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट जितना टफ है.

दिल्ली-एनसीआर रीजन के टॉपर के साथ-साथ आर्थिक रूप से कमजोर कैटेगरी में अखिल इंडिया टॉपर होने के नाते, जिज्ञासा ने एनएलएसआईयू, बेंगलुरु में एक सीट हासिल की है. टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक एक प्रोग्राम में जिज्ञासा और उनके पिता पुष्पक मौजूद थे. उन्होंने कहा,"मैं यह सुनिश्चित करने के लिए संघर्ष करने में व्यस्त हूं कि मेरे बच्चों की जरूरतें पूरी हों. मैं चाहता हूं कि मेरे बेटे और बेटी को उनके द्वारा चुने गए विकल्पों के लिए सपोर्ट महसूस हो." पुष्पक 1994 में बिहार से दिल्ली आए थे.

जिज्ञासा ने कानून की पढ़ाई करने के उनके फैसले के पीछे अपनी मां सिमांजलि सिंह की तारीफ की, जो एक पूर्व सरकारी बॉटनी टीचर थीं. 6 लाख रुपये से कम की पारिवारिक आय के बावजूद, मां ने बेटी से आर्किटेक्चर और डिजाइन जैसे ऑप्शन तलाशने का आग्रह किया. जिज्ञासा ने कहा, "मैंने कानून चुना क्योंकि मुझे लगा कि मुझे हर चीज को हल करने की जरूरत नहीं है, बल्कि कॉन्सेप्ट्स को समझने पर भरोसा करना है."

लॉ की पढ़ाई करने की इच्छा रखते हुए 12वीं क्लास में गणित के साथ कॉमर्स चुनने के लिए उनसे सवाल किया गया था. "स्कूल में कई लोगों ने मेरी पसंद पर सवाल उठाए. जिज्ञासा ने कहा, मुझे वीकेंड पर लॉ की ट्यूशन क्लासेज के लिए तैयार रहना पड़ता था क्योंकि टीचर सख्त थे. जब भी कोई उनका मजाक बनाता था, तो निडर होकर वह हमेशा आत्मविश्वास से जवाब देती थी, "छह साल बाद जब मैं वकील बनूंगी, तब मुझसे मिलना."

अपनी तैयारी के दौरान, जिज्ञासा ने नानी पालखीवाला: द कोर्टरूम जीनियस जैसी किताबों को पढ़ा. उन्होंने कहा, "किताब ने मुझे बहुत मोटिवेट किया और मुझे प्रोफेशन के बारे में गाइडेंस दी." तो क्या हुआ अगर मेरे परिवार के सदस्य कानूनी पेशे में नहीं हैं?" ऐसे क्षेत्र में जहां पिता के बाद उनके बच्चे उत्तराधिकारी बनते हैं, जिज्ञासा के परिवार में कोई वकील नहीं होने के कारण वह नुकसान में थीं.

Read More
{}{}