trendingNow11274976
Hindi News >>करियर
Advertisement

CBSE 10th 12th Result: सीबीएसई ने शुरू की स्टूडेंट्स के नंबर बढ़ाने की प्रक्रिया! केवल ये स्टूडेंट्स कर सकते हैं आवेदन

स्टूडेंट्स केवल टर्म 2 स्कोर के रीवेल्यूएशन के लिए आवेदन कर सकते हैं, क्योंकि टर्म 1 स्कोर को फाइनल रूप दिया गया है और बोर्ड द्वारा फाइनल स्कोर में जोड़ा गया है.

CBSE 10th 12th Result: सीबीएसई ने शुरू की स्टूडेंट्स के नंबर बढ़ाने की प्रक्रिया! केवल ये स्टूडेंट्स कर सकते हैं आवेदन
Stop
Updated: Jul 26, 2022, 04:31 PM IST

Central Board of Secondary Education (CBSE) केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने आज रीवेल्यूएशन प्रक्रिया शुरू कर दी है. जो उम्मीदवार अपने स्कोर से नाखुश हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर रीचेकिंग के लिए आवेदन कर सकते हैं. सीबीएसई पोर्टल पर एक नोट के अनुसार, नंबरों के वेरिफिकेशन के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार केवल मूल्यांकन की गई उत्तर पुस्तिका की फोटोकॉपी प्राप्त करने के लिए आवेदन करने के पात्र होंगे. जिन उम्मीदवारों ने आवेदन किया है और उत्तरपुस्तिका की फोटोकॉपी प्राप्त की है, वे केवल पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन करने के पात्र होंगे.

  1. इसके लिए कैंडिडेट्स सबसे पहले cbse.gov.in पर जाएं.
  2. बोर्ड छात्र द्वारा उठाई गई आपत्ति की दोबारा जांच करेगा और अपडेटेड रिजल्ट जारी करेगा.

स्टूडेंट्स के पास नंबरों के सत्यापन के लिए आवेदन करने के लिए 28 जुलाई की रात 11:59 बजे तक का समय होगा और उनसे प्रति सब्जेक्ट 500 रुपये शुल्क लिया जाएगा. फिर, उन्हें उत्तर पुस्तिकाओं की फोटोकॉपी प्राप्त करने के लिए आवेदन करने के लिए 8 अगस्त की रात 11:59 बजे से 9 अगस्त तक का समय दिया जाएगा और उनसे प्रति आंसर कॉपी 500 रुपये फीस लिया जाएगा. उसके बाद, उनके पास पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन करने के लिए 13 अगस्त रात 11:59 बजे तक का समय होगा और प्रति सावल 100 रुपये फीस ली जाएगी.

CBSE Result 2022 Revaluation: How to apply

इसके लिए कैंडिडेट्स सबसे पहले cbse.gov.in पर जाएं.

वेबसाइट के होमपेज पर आ रहे रिवेल्यूएशन के लिंक पर क्लिक करें.

सबसे पहले, छात्रों को नंबरों के वेरिफिकेशन (स्कोर का योग) के लिए आवेदन करना होगा. बोर्ड किसी भी कुल त्रुटि के लिए एक बार फिर उत्तर पुस्तिकाओं की जांच करेगा और फिर अपडेटेड (या समान) रिजल्ट के साथ छात्र को वापस रिपोर्ट करेगा.

यदि स्टूडेंट कोई अंतर नहीं देखते हैं या आगे बढ़ना नहीं चाहते हैं तो छात्र यहां रुक सकते हैं. अन्य तब यह तय कर सकते हैं कि वे अपनी उत्तर पुस्तिकाओं की फोटोकॉपी प्राप्त करना चाहते हैं या नहीं. उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि वे केवल उन्हीं विषयों की जांच कर सकते हैं जिनके लिए उन्होंने आवेदन किया था, न कि अन्य.

फोटोकॉपी के लिए अनुरोध करने के बाद, बोर्ड उम्मीदवार को अनुरोधित उत्तर पत्रक की फोटोकॉपी का ऑनलाइन वर्जन भेजेगा. फिर उम्मीदवार के पास विशिष्ट सवालों के रीवेल्यूएशन के लिए आवेदन करने का मौका होगा.

बोर्ड छात्र द्वारा उठाई गई आपत्ति की दोबारा जांच करेगा और अपडेटेड रिजल्ट जारी करेगा.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}