trendingNow11675558
Hindi News >>करियर
Advertisement

CBSE Result 2023: सीबीएसई 10वीं 12वीं के रिजल्ट की तारीख, यहां चेक पाएंगे अपने नंबर

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा 10वीं, 12वीं कक्षा के नतीजे जल्द जारी किए जाने की उम्मीद है. रिपोर्ट्स के मुताबिक सीबीएसई 10वीं, 12वीं के नतीजे इसी महीने जारी होने की उम्मीद है. हालांकि, बोर्ड की ओर से कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है.

CBSE Result 2023: सीबीएसई 10वीं 12वीं के रिजल्ट की तारीख, यहां चेक पाएंगे अपने नंबर
Stop
chetan sharma|Updated: May 01, 2023, 11:50 AM IST

CBSE Results 10th 12th Result Declared Soon: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा 10वीं, 12वीं कक्षा के नतीजे जल्द जारी किए जाने की उम्मीद है. रिपोर्ट्स के मुताबिक सीबीएसई 10वीं, 12वीं के नतीजे इसी महीने जारी होने की उम्मीद है. हालांकि, बोर्ड की ओर से कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है. एक बार रिजल्ट घोषित होने के बाद, सीबीएसई कक्षा 10, 12 के रिजल्ट स्टूडेंट्स को सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in और cbseresults.nic.in पर उपलब्ध कराए जाएंगे. स्टूडेंट्स रोल नंबर और अन्य जरूरी डिटेल्स से अपना रिजल्ट देख सकेंगे. इसके अलावा रिजल्ट एसएमएस, डिजिलॉकर और अन्य आधिकारिक ऐप्स के माध्यम से भी प्राप्त किए जा सकेंगे.

सीबीएसई ने फरवरी से अप्रैल 2023 तक कक्षा 10 और 12 के लिए बोर्ड परीक्षा आयोजित की. दोनों कक्षाओं के लिए परीक्षा 15 फरवरी को शुरू हुई और कक्षा 10 के लिए 21 मार्च को और कक्षा 12 के लिए 5 अप्रैल को खत्म हुईं. इस साल 38 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स उपस्थित हुए. सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं के लिए लगभग 21,86,940 स्टूडेट्स ने कक्षा 10 की परीक्षा दी हैं और 16,96,770 स्टूडेट्स ने कक्षा 12 की परीक्षा दी हैं.

पिछले साल सीबीएसई ने दो टर्म में परीक्षा आयोजित की थी और प्रत्येक टर्म के लिए रिजल्ट अलग-अलग घोषित किए गए थे. हालांकि, इस साल की परीक्षाओं के लिए, बोर्ड ने उन्हें एक ही सत्र में आयोजित किया, और रिजल्ट पिछले साल की तुलना में पहले घोषित होने की उम्मीद है.

CBSE Board Passing Marks
सीबीएसई के नियमों में कहा गया है कि स्टूडेंट्स को बोर्ड परीक्षा पास करने के लिए हर सब्जेक्ट में कम से कम 33 फीसदी या उससे ज्यादा नंबर प्राप्त करने चाहिए. हर सब्जेक्ट में कम से कम 33 फीसदी या उससे ज्यादा प्राप्त करने के अलावा, स्टूडेंट्स को अपने आंतरिक और बाहरी दोनों मूल्यांकनों पर पासिंग ग्रेड प्राप्त करने की जरूरत होती है. जब तक छूट नहीं दी जाती है, एक छात्र को केवल एक पासिंग प्रमाण पत्र दिया जा सकता है यदि वे प्रत्येक विषय में "ई ग्रेड" या उच्चतर प्राप्त करते हैं जो कि उनकी आंतरिक परीक्षा का एक हिस्सा है.

यदि कोई स्टूडेंट अपनी आंतरिक या बाहरी परीक्षा में फेल होता है, तो उसके बाहरी परीक्षा परिणाम केवल एक साल के लिए रोके जाएंगे. हालांकि, यदि कोई स्टूडेंट सभी आंतरिक मूल्यांकन परीक्षा पास करता है, लेकिन पांच बाहरी परीक्षा विषयों में से एक में फेल हो जाता है, तो उसे उस विशेष विषय के लिए कम्पार्टमेंट परीक्षा में उपस्थित होना होगा.

ऐसा कौन सा फल है, जो फ्रिज में रखने पर जहर बन जाता है?
क्या होता है बिहेवियरल इंटरव्यू? कैसे पूछे जाते हैं STAR मैथड से सवाल
UPTET एग्जाम करना है पास तो बड़े काम की हैं ये टिप्स, चुपके से कर लीजिए फॉलो!
6 साल में मिली थीं 12 सरकारी नौकरी, ऐसा रहा पटवारी से IPS बनने तक का सफर
भारत में तिरंगे के अपमान पर 3 साल की जेल, जानिए और क्या मिलती है सजा
किस जीव के शरीर में होती हैं 1800 हड्डियां?
पूरे विश्व में ऐसा कौन सा देश है, जो बिल्कुल धरती के सेंटर पर पड़ता है?
कैसे बनाते हैं इंजीनियर गहरी नदियों और समंदर पर पुल?
बैंक वाले चेक के पीछे साइन क्यों करवाते हैं? जबकि वहां साइन के लिए मार्क नहीं होता
पूरे विश्व में वो एकमात्र कौन सा देश है, जिसकी तीन Capital हैं?
 
Read More
{}{}