trendingNow11579154
Hindi News >>करियर
Advertisement

How To Choose Career: करियर चुनने में हो रही है दिक्कत, ये रहीं 4 आसान चीज; कर लीजिए फॉलो

Career Tips: करियर का चुनाव करते समय सही गाइडेंस मिलना बहुत जरूरी है, चाहे जरिया कोई भी हो सही दिशा मिलना बहुत मायने रखता है. हालांकि, एक बेहतर करियर कैसे चुनें इसका जवाब मिलना आसान नहीं है. आपको कई बातों का ध्यान रखना पड़ता है. 

How To Choose Career: करियर चुनने में हो रही है दिक्कत, ये रहीं 4 आसान चीज; कर लीजिए फॉलो
Stop
Arti Azad|Updated: Feb 20, 2023, 01:53 PM IST

Tips to Choose Better Career, Career: स्कूल और कॉलेज की पढ़ाई पूरी होने के बाद सही सब्जेक्ट और करियर का चुनाव करना आपकी पूरी लाइफ में बेहद महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. अगर आपने सही करियर का चुनाव किया है तब तो ठीक है, लेकिन वहीं आपका एक गलत फैसला आपकी पूरी जिंदगी पर भारी पड़ सकता है. आज हम इस आर्टिकल में आपके लिए कुछ ऐसी ही महत्वपूर्ण बातें लेकर आए हैं, जिनके बारे में आपको करियर का चुनाव करते समय सोचना जरूरी है. आइए जानते हैं क्या हैं ये...

जिस चीज से मिले खुशी
कभी किसी के भी दबाव में करियर का चुनाव न करें. लाइफ में कोई भी काम करने से पहले एक बार हम ये जरूर सोचते हैं कि क्या यह फैसला हमें खुशी देगा? करियर चुनते समय भी इस बात का ध्यान रखना जरूरी है. किसी भी क्षेत्र का चुनाव करने से पहले उस पर गहन चिंतन करना जरूरी है, तभी आप लाइफ में सही फैसला लें सकेंगे. आप वही करियर चुनें जो आपको खुशी देता है. मान लीजिए कि आपको डांस, सिंगिग, पेंटिग या ट्रेवलिंग से खुशी मिलती है तो आप उसे करियर के तौर पर चुन सकते हैं. 

पहचानें अपना वर्क स्टाइल
करियर चुनते समय इस बात पर गौर करना जरूरी है कि देखें कि आपका वर्क स्टाइल कैसा है. अगर दी गई डेडलाइन में काम को पूरा कर सकते हैं तो आपको कॉरपोरेट सेक्टर में अपना करियर बनाना चाहिए, लेकिन आपको बिना किसी दबाव के काम करना पसंद हैं तो बिजनेस को करियर के तौर पर चुन सकते हैं. 

अपनी प्रायोरिटी चुनें
करियर का चुनाव करते समय सबसे ऊपर अपनी प्रायोरिटी को रखें, जैसे कि पूरी लाइफ किसी एक काम में बिताना चाहते हैं या कई क्षेत्रों को एक्सप्लोर करना चाहते हैं या फिर आप सरकारी नौकरी में भी अपना करियर बना सकते हैं. 

मार्गदर्शक से लें सलाह
अगर आप करियर के चुनाव में बेहद कंफ्यूज हैं तो आप इसके लिए किसी एक्सपर्ट की सलाह ले सकते हैं. आप अपने शिक्षक, बड़े भाई-बहन या किसी परिचित से करियर का चुनाव करते समय अपनी बात उनके सामने रख सकते हैं, वे आपके बारे में बहुत कुछ जानते हैं तो अच्छी सलाह दे सकते हैं. 

Read More
{}{}