trendingNow12042087
Hindi News >>करियर
Advertisement

Bihar Board Inter Special Exam: बिहार बोर्ड 12वीं के इन स्टूडेंट्स के अप्रैल में हो सकते हैं एग्जाम, जानिए क्या है वजह?

Bihar Annual Examination: बीएसईबी की सालाना इंटरमीडिएट फाइनल एग्जाम 1 से 12 फरवरी तक आयोजित की जाएगी, जबकि मैट्रिक परीक्षा 15 से 23 फरवरी के लिए निर्धारित की गई है. 

Bihar Board Inter Special Exam: बिहार बोर्ड 12वीं के इन स्टूडेंट्स के अप्रैल में हो सकते हैं एग्जाम, जानिए क्या है वजह?
Stop
chetan sharma|Updated: Jan 03, 2024, 05:26 PM IST

Bihar Board Inter Date: बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (बीएसईबी) ने कहा कि इंटरमीडिएट फाइनल एग्जाम के  कैंडिडेट्स जिनके परीक्षा फॉर्म उनके स्कूलों द्वारा समय पर जमा नहीं किए गए थे, उन्हें इंटरमीडिएट स्पेशल परीक्षा में बैठने का मौका मिलेगा.

बोर्ड ने कहा कि उसने इस परीक्षा को अप्रैल में आयोजित करने और मई में रिजल्ट घोषित करने का टारगेट रखा है ताकि स्टूडेंट्स समय पर हायर एजुकेशन के लिए एडमिशन ले सकें. इसमें कहा गया है कि इस विशेष परीक्षा में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स को नियमित सालाना परीक्षा की तरह डिविजन प्रदान किया जाएगा.

बीएसईबी की सालाना इंटरमीडिएट फाइनल एग्जाम 1 से 12 फरवरी तक आयोजित की जाएगी, जबकि मैट्रिक परीक्षा 15 से 23 फरवरी के लिए निर्धारित की गई है. इंटरमीडिएट परीक्षा दो शिफ्ट में आयोजित की जाएगी - सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12:45 बजे तक, और दोपहर 2 बजे से शाम 5:15 बजे तक. इंटर की प्रैक्टिकल परीक्षा 10 जनवरी से 20 जनवरी 2024 तक होगी.

 

रजिस्ट्रेशन की तारीख बढ़ाई

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (बीएसईबी) ने 2025 की परीक्षा में शामिल होने वाले 11वीं कक्षा के स्टूडेंट्स के लिए रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख बढ़ा दी है. जिन स्टूडेंट्स ने अभी तक 2025 बोर्ड परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है, वे 13 जनवरी 2024 तक आवेदन जमा कर सकते हैं. जिन स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी नहीं की है उनके लिए यह आखिरी मौका है. इससे पहले आवेदन की आखिरी तारीख 30 दिसंबर तक बढ़ाई गई थी.

रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के दौरान किसी भी दिक्कत के मामले में, स्टूडेंट्स हेल्पलाइन नंबर 0612-2230039 पर कॉन्टेक्ट करके सहायता ले सकते हैं. ज्यादा जानकारी और अपडेट आधिकारिक वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं.

रजिस्ट्रेशन पर, स्टूडेंट्स को जरूरी डिटेल , निर्धारित फीस भरनी होगी और आवेदन जमा करनी होगी. स्टूडेंट्स को सलाह दी जाती है कि वे लॉगिन प्रक्रिया में स्कूल के प्रिंसिपल की मदद लें. आवेदन प्रक्रिया पूरी करने के लिए स्टूडेंट्स को आवेदन फीस जमा करनी होगी. ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया क्रेडिट/ डेबिट/ ई-चालान/ एनईएफटी के माध्यम से की जा सकती है.

Read More
{}{}