trendingNow11937066
Hindi News >>करियर
Advertisement

BPSC 67th Result 2023: बचपन से अधिकारी बनने की थी ललक, पहले ही प्रयास में पाई कामयाबी

BPSC Success Story: मुंगेर निवासी बिहार पुलिस में सब इंस्पेक्टर की बेटी रिया कुमारी ने बड़ा कामयाबी हासिल की है. रिया ने पहले ही प्रयास में बिहार लोक सेवा आयोग की 67वीं परीक्षा में सफलता हासिल कर परिवार का नाम रोशन किया है.

BPSC 67th Result 2023: बचपन से अधिकारी बनने की थी ललक, पहले ही प्रयास में पाई कामयाबी
Stop
Arti Azad|Updated: Oct 30, 2023, 06:22 PM IST

BPSC Success Story: सफलता और लगन से सारी चीज हासिल की जा सकती है. इस बात को एक बार फिर साबित कर दिखाया है रिया कुमारी ने, जो बिहार के मुंगेर की रहने वाली हैं. उन्होंने यह सफलता पाकर अपने गांव और परिवार को एक नई पहचान दी है. हम बात कर रहे हैं सदर प्रखंड के तारापुर दियारा पंचायत स्थित महेशपुर गांव की रहने वाली रिया की. आइए जानते हैं रिया की सफलता की कहानी के बारे में..

बिहार पुलिस में सब इंस्पेक्टर छवि शंकर सिंह की दो बेटियां हैं, जिनमें से रिया उनकी बड़ी बेटी हैं. रिया ने फर्स्ट अटैम्प्ट में ही बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित 67वीं परीक्षा में सफलता हासिल की है, इस परीक्षा परिणाम में उन्हें 801 वां रैंक मिली है. उनका चयन श्रम संसाधन विभाग में श्रम प्रवर्तन अधिकारी के पद पर हुआ है. 

बचपन से ही पढ़ने में मेधावी थीं रिया
रिया के दादा ब्रह्मदेव नारायण सिंह स्वतंत्रता सेनानी थे. उनकी शुरुआती शिक्षा डीएवी पब्लिक स्कूल पूरबसराय से हुई है. सीबीएससी बोर्ड से 10वीं की परीक्षा में रिया को 98 प्रतिशत अंक प्राप्त हुए थे. रिया ने इंटर की पढ़ाई जननायक कर्पूरी कॉलेज हवेली खड़गपुर से पूरी की. इसके बाद पटना विश्वविद्यालय से इतिहास में ऑनर्स किया. 

रिया ने पटना और दिल्ली में रहकर बीपीएससी की तैयारी की और अपनी लगन के बलबूते पर पहले ही प्रयास में एग्जाम क्रैक कर लिया. उनकी सफलता की खबर पाकर उनके घर में बधाई देने वालों का तांता लग गया और बेटी की कामयाबी का श्रेय न सिर्फ रिया को, बल्कि उनके माता-पिता को भी दिया. एक इंटरव्यू के दौरान रिया ने बताया कि घर में शुरू से अधिकारियों वाला माहौल रहा है, जिसके कारण बचपन से मन में ऑफिसर बनने के ललक थी.

बेटियों को दें अच्छी तालीम
रिया के पिता कहते हैं कि उन्होंने अपनी बेटी के पढ़ाई में कभी रुकावट नहीं आने दी और न कभी उसके पढ़ने पर रोकटोक लगाई, इसी का नतीजा है कि बेटी ने आज गर्व से सीना चौड़ा कर दिया. उन्होंने अपनी दोनों बेटियों को अच्छी तालीम दी है. रिया की छोटी बहन भी क्लैट की तैयारी कर रही हैं. उनके पिता का कहना है की बेटियां कभी भी बेटों से कम नहीं होती हैं.

Read More
{}{}