trendingNow11882370
Hindi News >>Explainer
Advertisement

Education Tips: आप घर बैठे अपने बच्चे को क्लास में बना सकते हैं 'चमकता सितारा', ये रहीं 10 टिप्स

Top 10 Tips for Students:  माता पिता अगर बच्चों के साथ उनके प्रोजेक्ट बनाने या फिर दूसरी एक्टिविटीज में हेल्प करते हैं तो बच्चे ज्यादा एक्टिविटीज में हिस्सा लेने की कोशिश करते हैं.

Education Tips: आप घर बैठे अपने बच्चे को क्लास में बना सकते हैं 'चमकता सितारा', ये रहीं 10 टिप्स
Stop
chetan sharma|Updated: Sep 22, 2023, 10:03 AM IST

Tips for Students to be Successful: माता-पिता बच्चे के एजुकेशनल पाथ को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. आपकी भागीदारी जिज्ञासा, आत्मविश्वास और सीखने के प्रति प्रेम को बढ़ावा देती है. यहां 10 तरीके दिए गए हैं जिनसे आप अपने बच्चे को उनकी एजुकेशनल जर्नी में आगे बढ़ने में मदद कर सकते हैं.

म्यूजियम और एग्जीबिशन में जाएं
म्यूजियम और एग्जीबिशन की फील्ड ट्रिप व्यावहारिक सीखने के अनुभव प्रदान करती हैं जो जीवन भर रुचि जगा सकती हैं. इससे बच्चे को नई नई चीजें देखने का मौका मिलेगा. इसका फायदा ये होगा कि वर इन्हें घर पर बनाने का भी ट्राई कर सकते हैं.

एसटीईएम एक्टिविट को अपनाएं
साइंस, टेक्नोलॉजी, इंजीनियरिंग और मैथ्स की एक्टिविटीज का एक्सप्लोर करें. STEM इनोवेशन और प्रॉबलम सॉल्व करने की क्षमताओं को बढ़ावा देता है. इससे बच्चों को नए-नए एक्सपरीमेंट करने का मोटिवेशन मिलता है.

होमवर्क और प्रोजेक्ट को सपोर्ट करें
जरूरत पड़ने पर मार्गदर्शन प्रदान करें, लेकिन फ्रीडम को प्रोत्साहित करें. होमवर्क और प्रोजेक्ट जिम्मेदारी और रिसर्च स्किल सिखाते हैं.

लर्निंग गोल सेट करें
अपने बच्चे के साथ उसे अचीव करने योग्य लर्निंग गोल सेट करें. जैसे-जैसे वे आगे बढ़ते हैं, यह प्रेरणा और उपलब्धि की भावना को बढ़ावा देता है.

क्रिएटिव एक्टिविटी को बढ़ावा दें
आत्म-अभिव्यक्ति और कल्पना को बढ़ावा देने के लिए आर्ट, म्यूजिक और क्रिएटिव राइटिंग को प्रोत्साहित करें.

आलोचनात्मक सोच को बढ़ावा दें
वर्तमान घटनाओं, नैतिक दुविधाओं और समस्या-समाधान परिदृश्यों पर चर्चा करके आलोचनात्मक सोच को प्रोत्साहित करें.

एजुकेशनल ऐप्स को एक्सप्लोर करें
लर्निंग को आकर्षक और इंटरैक्टिव बनाने के लिए एजुकेशनल ऐप्स का उपयोग करें. अलग अलग एज ग्रुप्स और सब्जेक्ट के मुताबिक कई ऐप्स मौजूद हैं.

एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटीज को प्रोत्साहित करें
स्पोर्ट्स, म्यूजिक या क्लब जैसी एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटीज का एक्सप्लोर करें. ये एक्टिविटीज टीम वर्क, टाइम मैनेजमेंट और एजुकेशन के प्रति एक अलग एंगल सिखाती हैं.

एक रीडिंग रूटीन बनाएं
पढ़ने की आदत विकसित करें. अपने बच्चे की शब्दावली और कल्पनाशीलता का विस्तार करने के लिए उसके साथ नियमित रूप से पढ़ें. इससे बच्चों को पढ़ाई के साथ साथ खेलने का भी भरपूर टाइम मिल पाएगा. 

सवालों को प्रोत्साहित करें
अपने बच्चे के सवालों का स्वागत करके जिज्ञासा को बढ़ावा दें. उन्हें उन सब्जेक्ट का पता लगाने के लिए प्रोत्साहित करें जिनके बारे में वे उत्सुक हैं. अगर आप बच्चों के सवालों का जवाब नहीं देंगे तो वह सवाल पूछना बंद कर देंगे, फिर इसका उल्टा प्रभाव पड़ने लगेगा. क्योंकि एक समय के बाद बच्चे सवाल पूछना बंद कर देंगे.

Read More
{}{}