Hindi News >>करियर
Advertisement

वर्ल्ड कप टीम का हिस्सा रह चुके इस खिलाड़ी ने क्रैक किया UPSC, सचिन और गांगुली के साथ खेल चुके हैं क्रिकेट

UPSC Success Story: भारत की क्रिकेट वर्ल्ड कप टीम का हिस्सा रह चुके क्रिकेटर अमय खुसारिया वो इकलौते ऐसे क्रिकेटर हैं, जिन्होंने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा क्लियर की है. वह सचिन, गांगुली और द्रविड जैसे दिग्गज क्रिकेटरों के साथ भी खेल चुके हैं.

वर्ल्ड कप टीम का हिस्सा रह चुके इस खिलाड़ी ने क्रैक किया UPSC, सचिन और गांगुली के साथ खेल चुके हैं क्रिकेट
Stop
Kunal Jha|Updated: Jun 07, 2024, 08:03 PM IST

Amay Khurasiya UPSC Success Story: यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा को भले ही इस देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है, लेकिन हर साल लाखों छात्र यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करते हैं और इस परीक्षा को पास करने की कोशिश करते हैं. हालांकि, उनमें से केवल मुट्ठीभर उम्मीदवार ही यूपीएससी परीक्षा पास करने में सफल होते हैं और आईएएस व आईपीएस समेत ए ग्रेड अफसर के पद हासिल कर पाते हैं. हमारी यूपीएससी सक्सेस स्टोरी की सिरीज में, आज हम पूर्व भारतीय क्रिकेटर अमय खुरसिया के बारे में बात करेंगे, जिनकी दिलचस्प बात यह है कि वह एकमात्र भारतीय इंटरनेशनल क्रिकेटर हैं, जिन्होंने यूपीएससी परीक्षा पास करने का अनूठा गौरव हासिल किया है. दरअसल, भारत के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू करने से पहले ही उन्होंने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा पास कर ली थी.

सचिन, गांगुली और द्रविड के साथ खेल चुके क्रिकेट
साल 1972 में जन्मे खुरासिया ने सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली, राहुल द्रविड़, वीरेंद्र सहवाग और अजय जड़ेजा जैसे दिग्गजों के साथ क्रिकेट खेला है. मूल रूप से मध्य प्रदेश के रहने वाले खुरासिया ने 17 साल की उम्र में फर्स्ट क्लास क्रिकेट में डेब्यू किया था. उन्होंने 1999 में श्रीलंका के खिलाफ पेप्सी कप में भारत के लिए डेब्यू किया था. इसके बाद उन्हें 1999 की भारतीय विश्व कप टीम में शामिल किया गया, लेकिन वह टूर्नामेंट के किसी भी मैच में नहीं खेले. साल 2001 में खुरासिया ने त्रिकोणीय श्रृंखला में श्रीलंका के खिलाफ दो और मैच खेलकर वनडे में वापसी की, लेकिन उन्हें कोई खास सफलता नहीं मिली. इसके बाद वह फिर कभी भारत के लिए नहीं खेले.

इंटरनेशनल करियर
भले ही उन्होंने क्रिकेट में शानदार एंट्री की, लेकिन उनका अंतर्राष्ट्रीय करियर ज्यादा लंबा नहीं रहा. उन्होंने अभी तक मेन इन ब्लू के लिए 12 वन डे मैच खेले हैं और कुल 149 रन बनाए हैं, उन्होंने भारत के लिए अपना आखिरी मैच 2001 में श्रीलंका के खिलाफ खेला था.

UPSC क्रैक करने के बावजूद चुना क्रिकेट
विशेष रूप से, खुरासिया ने टीम इंडिया के लिए डेब्यू करने से पहले यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा पास कर ली थी. अपने सामने एक उज्ज्वल करियर होने के बावजूद, खुरासिया ने क्रिकेट के प्रति अपने जुनून को आगे बढ़ाने का फैसला किया और उच्चतम स्तर पर भारत का प्रतिनिधित्व करने गए.

रजत पाटीदार और अवेश खान को दी ट्रेनिंग
वर्तमान में, खुरासिया भारतीय सीमा शुल्क और केंद्रीय उत्पाद शुल्क विभाग में इंस्पेक्टर के पद पर तैनात हैं. अपनी जिम्मेदारियों के अलावा, खुरासिया इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) और अंतरराष्ट्रीय मंच के लिए युवा प्रतिभाओं का पोषण भी करते हैं. खुरासिया ने विराट कोहली की आरसीबी टीम के साथी रजत पाटीदार और तेज गेंदबाज अवेश खान को भी ट्रेन्ड किया है.

कोचिंग के जरिए कर रहे क्रिकेट की सेवा 
बाद में मध्य प्रदेश रणजी टीम से बाहर किए जाने के बाद खुरासिया ने 22 अप्रैल 2007 को फर्स्ट क्लास क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी. उन्होंने कहा कि वह कोचिंग के माध्यम से खेल की सेवा करना जारी रखेंगे.

{}{}