trendingNow12372992
Hindi News >>करियर
Advertisement

पहले 12वीं में टॉप, फिर क्रैक किया NEET और JEE, पर छोड़ दी मेडिकल और IIT की सीट, जानें वजह

असम के रहने वाले अधिराज कर ने इस साल सीबीएसई बोर्ड कक्षा 12वीं की परीक्षा में टॉप किया था. इसके बाद उन्होंने NEET-UG और JEE Advanced की परीक्षा भी क्रैक की, लेकिन उन्होंने MBBS ना करने और IIT मद्रास में मिली सीट पर एडमिशन ना लेने का फैसला किया.

पहले 12वीं में टॉप, फिर क्रैक किया NEET और JEE, पर छोड़ दी मेडिकल और IIT की सीट, जानें वजह
Stop
Kunal Jha|Updated: Aug 07, 2024, 06:17 PM IST

Adhiraj Kar: अगर आप में कुछ करने का जज्बा हो, तो आप जीवन में कुछ भी हासिल कर सकते हैं. ऐसा ही कुछ जज्बा है अधिराज कर का, जिन्होंने इस साल का मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम नीट यूजी (NEET-UG) और इंजीनियरिंग एंट्रेंस एग्जाम जेईई एडवांस्ड (JEE Advanced), दोनों ही परीक्षाओं में सफलता हासिल की है. असम के अधिराज कर ने इस साल CBSE बोर्ड से कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा में भी टॉप किया है. हालांकि, NEET और JEE में भी अच्छे अंक प्राप्त करने के बावजूद अधिराज ने मेडिकल की फील्ड में आगे ना जाने का फैसला किया और साथ ही IIT मद्रास की सीट भी छोड़ दी.

दरअसल, NEET और JEE में टॉप स्कोरर रहे अधिराज कर असम के गुवाहाटी के रहने वाले हैं. उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा दिल्ली पब्लिक स्कूल से की है. अधिराज को बोर्ड परीक्षा के दौरान केमिस्ट्री में फुल मार्क्स मिले थे, जिसकी बदौलत वह 12वीं में बोर्ड टॉपर रहे. उन्होंने लगातार बेहतरीन शिक्षा का प्रदर्शन किया है. उनकी उपलब्धियों में NEET UG में असम टॉपर होना और IIT मद्रास में प्रतिष्ठित सीट हासिल करना शामिल है. हालांकि, इसके बावजूद उन्होंने MBBS ना करने और IIT मद्रास में एडमिशन ना लेने का फैसला किया. उन्होंने इन सब को छोड़कर इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस (IISc), बैंगलोर से रिसर्च पर ध्यान केंद्रित करते हुए साइंस में ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल करने का ऑप्शन चुना.

इसके अलावा, उन्होंने कई राष्ट्रीय परीक्षाओं में बेहतरीन प्रदर्शन किया है, जिसमें बायोलॉजी और केमिस्ट्री में नेशनल स्टैंडर्ड एग्जामिनेशन भी शामिल है, जहां उन्हें देश भर टॉप 1% एप्लिकेंट में रखा गया है. हालांकि, अधिराज का लक्ष्य इंजीनियरिंग और मेडिसिन जैसे कन्वेंशनल करियर पाथ के आकर्षण से अप्रभावित था. सीखने और साइंस के प्रति उनके प्रेम ने उन्हें IISc में ला खड़ा किया, जो अपने अत्याधुनिक रिसर्च और इंटेलेक्चुअल एनवायरनमेंट के लिए प्रसिद्ध विश्वविद्यालय है.

IISc के ग्रेजुएशन प्रोग्राम का लक्ष्य छात्रों को विभिन्न एकेडमिक इंटरेस्ट को आगे बढ़ाने के लिए भरपूर अवसर देते हुए एक मजबूत रिसर्च कल्चर को बढ़ावा देना है. अधिराज एक प्रतिभाशाली छात्र हैं, जिनकी अपने एकेडमिक बैक्ग्राउंड के अलावा म्यूजिक और वाइल्ड लाइफ में भी व्यापक रुचि है. उनके पास वायलिन में विशारद की डिग्री है और वे WWF-नेचर वाइल्ड विजडम क्विज़ के तीन बार के नेशनल चैंपियन हैं.

Read More
{}{}