trendingNow11274809
Hindi News >>करियर
Advertisement

UPSC Exam: ये 15 टिप्‍स आपको कोई नहीं बताएगा, यकीन जानिए IAS-IPS में आएगी शानदार रैंक!

UPSC Exam Preparation: आप जनरल स्टडीज और ऑप्शनल पेपर दोनों के लिए ऑनलाइन या हार्ड कॉपी में जिस तरह से भी सहज महसूस करते हैं, आप छोटे नोट्स (रिवीजन के दौरान समय बचाने में मदद करता है) बना सकते हैं.

UPSC Exam: ये 15 टिप्‍स आपको कोई नहीं बताएगा, यकीन जानिए IAS-IPS में आएगी शानदार रैंक!
Stop
Updated: Jul 26, 2022, 03:43 PM IST

UPSC Civil Services Exam: UPSC, एग्जाम से एक साल पहले अपना परीक्षा कैलेंडर जारी करता है. एक उम्मीदवार को उस प्रारंभिक परीक्षा से कम से कम एक साल पहले अपनी तैयारी शुरू कर देनी चाहिए, जिसमें वह शामिल होने की प्लानिंग बना रहे हैं. आप टॉपर्स ब्लॉग पर जा सकते हैं और उनके ओपन सेशन को youtube पर देख सकते हैं, लेकिन सावधान रहें कि कई वीडियो फॉलो न करें. चुनिंदा टॉपर के एक्सपीरिएंस से टिप्स लें और अपने लिए प्रभावी और सुविधाजनक स्ट्रेटजी बनाएं.

  1. उत्तर लिखने की मूल बातें भी सीखना शुरू करें.
  2. पिछले साल के पेपर को समय-समय पर पढ़ते रहें.
  1. तैयारी शुरू करने से पहले आपको प्री और मेन्स परीक्षा दोनों के सिलेबस को जानना चाहिए.

  2. एक उम्मीदवार को प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा दोनों के पिछले कुछ सालों के क्वेश्चन पेपर को पढ़ना चाहिए.

  3. नियमित रूप से अखबार पढ़ना शुरू करें. सिलेबस की मदद से संबंधित आर्टिकल्स की पहचान की जा सकती है. मुद्दों के आधार पर छोटे नोट्स बनाना बेहतर है.

  4. यह जरूरी है कि आप कई किताबों के लिए जाने के बजाय अपनी तैयारी को सरल रखें. केवल कम से कम और अच्छी किताबें ही पढ़ें और उन्हें कई बार एडिट करें.

  5. आप सामान्य अध्ययन और ऑप्शनल पेपर दोनों के लिए ऑनलाइन या हार्ड कॉपी में जिस तरह से भी सहज महसूस करते हैं, आप छोटे नोट्स (रिवीजन के दौरान समय बचाने में मदद करता है) बना सकते हैं.

  6. सुनिश्चित करें कि आप भी CSAT पेपर के साथ सहज हैं और यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप CSAT के क्वालिफाइंग पेपर को क्लियर कर सकते हैं, पिछले कुछ सालों के पेपर का अभ्यास करें. अन्यथा CSAT पेपर को सीखने/अभ्यास करने की भी योजना बनाएं.

  7. ऑब्जेक्टिव्स के लिए एक टाइमलाइन बनाएं. सिलेबस को पूरा करने के लिए लॉन्ग टर्म और डेली टारगेट दोनों तय करें. ये टारगेट ऐसे होने चाहिए जो पूरे किए जा सकें और अन्य एक्टिविटी और जरूरतों के लिए भी पर्याप्त समय दिया जाना चाहिए. इसका ट्रैक रखें और जब भी जरूरत हो, नई जानकारी और सुधारों के साथ अपडेट और समायोजित करें.

  8. एनसीईआरटी से मूल बातें कवर करने के बाद, स्टैंडर्ड किताबों के माध्यम से जाएं और उचित संशोधन के साथ जनरल स्टडीज और ऑप्शनल सब्जेक्ट दोनों की मेन एग्जाम के सिलेबस को कवर करें. सुनिश्चित करें कि यह आपके प्री सिलेबस को भी कवर करता हो.

  9. यदि आप कोचिंग में हिस्सा ले रहे हैं, तो नियमित रूप से क्लास में उपस्थित हों और क्लास सेशन के लिए पहले से तैयार रहें और साथ ही क्लास के बाद मैटेरियल को एडिट करें.

  10. अपनी तैयारी के लिए इंटरनेट और सोशल मीडिया का उपयोग सावधानी से करें और बेवजह समय बर्बाद न करें.

  11. उत्तर लिखने की मूल बातें भी सीखना शुरू करें. पिछले साल के पेपर को समय-समय पर पढ़ते रहें.

  12. आप एक दूसरे की सहायता के लिए चर्चा/उत्तर लेखन ग्रुप बना सकते हैं.

  13. कम से कम साप्ताहिक आधार पर आपके द्वारा पढ़ी जा रही सामग्री का नियमित रूप से रिवीजन करें.

  14. अपनी तैयारी के बारे में जानकारी रखने के लिए, प्रारंभिक परीक्षा सीरीज में शामिल हों और परीक्षा परिस्थितियों में नियमित रूप से क्वेश्चन पेपर का प्रयास करें.

  15. प्रीलिम्स परीक्षा से कम से कम 3 महीने पहले प्रीलिम्स पर विशेष रूप से ध्यान देना शुरू करें.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 

Read More
{}{}