trendingNow12007268
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

Health Insurance: हेल्‍थ इंश्‍योरेंस से क‍िसी भी अस्‍पताल में होगा कैशलेस ट्रीटमेंट! कैसे काम करेगा स‍िस्‍टम?

Cashless Treatment Facility: फ‍िलहाल हर इंश्योरेंस कंपनी के पैकेज में अलग-अलग हॉस्‍प‍िटल के साथ ट्रीटमेंट के रेट और पैकेज द‍िये गए हैं. इस स्‍थ‍िति में जब आप क‍िसी हॉस्‍प‍िटल में जाते हैं और उसका इंश्‍योरेंस कंपनी के साथ अनुबंध नहीं होता तो वहां दूसरी इंश्योरेंस कंपनियों की दर के अनुसार भुगतान ल‍िया जाएगा.

Health Insurance: हेल्‍थ इंश्‍योरेंस से क‍िसी भी अस्‍पताल में होगा कैशलेस ट्रीटमेंट! कैसे काम करेगा स‍िस्‍टम?
Stop
Kriyanshu Saraswat|Updated: Dec 12, 2023, 05:10 PM IST

Cashless Treatment News: अगर आपने अपना या पर‍िवार का हेल्‍थ इंश्‍योरेंस करा रखा है तो जनवरी, 2024 से नया स‍िस्‍टम शुरू होने जा रहा है. नए स‍िस्‍टम के तहत आपको इलाज के ल‍िए दर-दर की ठोकने खाने पर मजबूर नहीं होना पड़ेगा. जी हां, जनवरी के महीने से आप क‍िसी भी हॉस्‍प‍िटल में कैशलेश ट्रीटमेंट करा सकेंगे. भले ही आपके इंश्‍योरेंस पैनल में संबंध‍ित हॉस्‍प‍िटल हो या नहीं. अभी होता यह है क‍ि हेल्‍थ इंश्‍योरेंस होने के बावजूद भी आप सभी हॉस्‍प‍िटल में कैशलेस ट्रीटमेंट नहीं ले पाते. क्योंकि आपके पास जिस कंपनी की पॉलिसी होती है, वह कंपनी हॉस्पिटल के पैनल में नहीं होती. ऐसे में आपको वहां पर इलाज के बदले भुगतान करना होता है.

जनवरी से होगी टेंपररी व्‍यवस्‍था!

लेक‍िन अब ऐसा नहीं होगा. मीड‍िया र‍िपोर्ट के अनुसार 100 प्रत‍िशत कैशलेस इलाज और कॉमन एम्पैनलमेंट के लिए जनवरी से यह टेंपररी व्‍यवस्‍था होगी. फ‍िलहाल हर इंश्योरेंस कंपनी के पैकेज में अलग-अलग हॉस्‍प‍िटल के साथ अलग-अलग ट्रीटमेंट के रेट और पैकेज द‍िये गए हैं. इस स्‍थ‍िति में जब आप क‍िसी हॉस्‍प‍िटल में जाते हैं और उसका इंश्‍योरेंस कंपनी के साथ अनुबंध नहीं होता तो वहां दूसरी इंश्योरेंस कंपनियों की दर के अनुसार भुगतान ल‍िया जाएगा.

क्‍या होगा बदलाव
देश में ज‍िन लोगों ने हेल्‍थ इंश्‍योरेंस करा रखा है, उनमें से महज 53 प्रत‍िशत को ही कैशलेस इलाज का फायदा म‍िल पाता है. इंश्‍योरेंस लेने वाला हर शख्‍स कैशलेस ट्रीटमेंट करा सके इसके ल‍िए कॉमन इंपैनल्ड व्‍यवस्‍था लागू की जाएगी. इसके अनुसार सभी इंश्योरेंस कंपनियों की कॉमन लिस्ट जारी की जाएगी. इससे क‍िसी भी प्रकार के फ्रॉड और ओवर चार्जिंग के मामलों पर भी लगाम लगाई जा सकेगी. फ‍िलहाल हॉस्पिटल का कॉमन पैनल लागू तक इंश्‍योरेंस लेने वाला व्‍यक्‍त‍ि क‍िसी भी अस्‍पताल में जाकर कैशलेस ट्रीटमेंट करा सकेगा. यह व्यवस्था तब तक जारी रहेगी, जब तक कॉमन पैनल लागू नहीं हो जाता. आने वाले समय में कॉमन पैनल स‍िस्‍टम से पूरी तरह कैशलेस ट्रीटमेंट करायसा जा सकेगा.

नया स‍िस्‍टम लागू होने के बाद हर इंश्योरेंस कंपनी के ग्राहक की सिंगल सेंट्रलाइज्ड नेटवर्क तक पहुंच रहेगी. ग्राहकों को इंटीग्रेटेड सेंट्रलाइज्ड कैशलेस हॉस्पिटल नेटवर्क द‍िया जाएगा. अगर कस्‍टमर के पास कोई भी इंश्‍योरेंस है तो उसकी पहुंच इंश्‍योरेंस पैनल में आने वाले सभी हॉस्पिटल तक रहेगी.

Read More
{}{}