trendingNow12332795
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

Yogi Adityanath: सीएम योगी ने क‍िसानों के ल‍िये क‍िया बड़ा ऐलान, सुनकर खुशी से उछल पड़े यूपी के क‍िसान

Mango Export To Japan Malaysia: उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस बार जापान और मलेशिया के ल‍िए हर बार से ज्‍यादा आम का न‍िर्यात करने की बात कही है. उन्‍होंने यह भी बताया क‍ि इससे एक किसान को एक किलो आम पर 600 रुपये की बचत होगी. इससे क‍िसान काफी खुश हैं. 

Yogi Adityanath: सीएम योगी ने क‍िसानों के ल‍िये क‍िया बड़ा ऐलान, सुनकर खुशी से उछल पड़े यूपी के क‍िसान
Stop
Kriyanshu Saraswat|Updated: Jul 15, 2024, 08:34 PM IST

Mango Export: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उत्तर प्रदेश इस साल जापान और मलेशिया को 40 टन आम का निर्यात करेगा. उन्होंने यह भी कहा कि 160 साल के इतिहास में यह पहली बार हुआ है कि लखनऊ का दशहरी अमेरिका को निर्यात किया जा रहा है. आदित्यनाथ ने कहा कि देश में दशहरी का दाम 60 से 100 रुपये के बीच है लेकिन यही दशहरी जब अमेरिकी बाजार में पहुंचा तो इसका दाम 900 रुपये किलो हो गया है. यानी अगर हम शुल्क दर, माल ढुलाई और हवाई भाड़ा को भी जोड़ लें तो एक किलो आम अमेरिका भेजने की लागत 250-300 रुपये तक होगी. तब भी एक किसान को एक किलो आम पर 600 रुपये की बचत होगी.

58 लाख टन आम का उत्पादन यूपी में होता है

आधिकारिक बयान के अनुसार आदित्यनाथ ने शुक्रवार को अवध शिल्प ग्राम में 'उत्तर प्रदेश आम महोत्सव- 2024' की शुरुआत करते कहा, ‘उत्तर प्रदेश के किसान केवल 3.15 लाख हेक्टेयर क्षेत्रफल में 58 लाख टन आम का उत्पादन करते हैं. देश के कुल आम उत्पादन का 25 से 30 प्रतिशत आम उत्पादन उत्तर प्रदेश में होता है.’ उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने भारत सरकार के सहयोग से प्रदेश के किसानों के लिए सहारनपुर, अमरोहा, लखनऊ और वाराणसी में चार ‘पैक हाउस’ बनाए हैं.

क्‍वांट‍िटी और क्‍वाल‍िटी को बनाए रखना होगा
‘उत्तर प्रदेश आम उत्पादन में देश में अग्रणी है लेकिन अब हमें बढ़ती हुई आबादी के अनुरूप क्‍वांट‍िटी और क्‍वाल‍िटी दोनों को बनाए रखने के लिए लगातार काम करना होगा.’ उन्होंने कहा कि आम का कहां से निर्यात करने की संभावनाएं बन सकती हैं और किन-किन देशों के लिए बन सकती है, हमें उन देशों तक अपनी पहुंच को बनाना पड़ेगा. प्रदर्शनी में 120 किस्म के विशेष आम रखे गए हैं. साथ ही आम ट्रक को हरी झंडी भी दिखाई गई, जिसमें भरे आम व‍िभ‍िन्‍न देशों को निर्यात होंगे. इसके अलावा उन्होंने प्रगतिशील आम के किसानों को सम्मानित किया और आम स्मारिका का विमोचन किया.

तीन दिवसीय (12-14 जुलाई) इस महोत्सव में आम खाने की प्रतियोगिता और प्रशिक्षण सेमिनार का आयोजन किया गया है. महोत्सव में लगभग 700 से अधिक आम की प्रजातियों का प्रदर्शन किया गया है. तीन दिवसीय इस कार्यक्रम आम महोत्सव में उत्तर प्रदेश के साथ ही मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़, राजस्थान समेत कई राज्यों के आम के किसान पहुंचे हैं. इसके साथ ही अलग अलग राज्यों के उद्यान प्रतिनिधि और आम की खेती करने वाले विशेषज्ञ भी शामिल हो रहे हैं. कार्यक्रम में उद्यान, कृषि विपणन, कृषि विदेश व्यापार तथा कृषि निर्यात राज्य मंत्री (स्वतन्त्र प्रभार) दिनेश प्रताप सिंह, मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह, कृषि उत्पादन आयुक्त डा. देवेश चतुर्वेदी सहित अन्य लोग मौजूद थे.

Read More
{}{}