trendingNow11823880
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

Yamuna Authority: अब सस्ते में मिल रहा सरकारी प्लॉट, 1 सितंबर तक कर सकते हैं अप्लाई, जान लें नियम और शर्तें...

Yamuna Authority Plot 2023:  जेवर एयरपोर्ट (jewar airport) के पास यमुना अथॉरिटी (yamuna authority) सेक्टर 16, 17 और 20 में प्लॉट की बिक्री की जा रही है. योगी सरकार (Yogi government) की तरफ से इस बारे में ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी कर जानकारी दी गई है.

Yamuna Authority: अब सस्ते में मिल रहा सरकारी प्लॉट, 1 सितंबर तक कर सकते हैं अप्लाई, जान लें नियम और शर्तें...
Stop
Shivani Sharma|Updated: Aug 14, 2023, 10:58 AM IST

Yamuna Authority Plot Scheme: अगर आप भी सस्ता प्लॉट (Plot in delhi-ncr) खरीदने का सोच रहे हैं तो अब यूपी सरकार आपके लिए एक खास स्कीम लेकर आई है, जिसके तहत आाप सस्ते में जमीन ले सकते हैं. योगी सरकार (Yogi government) की तरफ से इस बारे में ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी कर जानकारी दी गई है. जेवर एयरपोर्ट (jewar airport) के पास यमुना अथॉरिटी (yamuna authority) सेक्टर 16, 17 और 20 में प्लॉट की बिक्री की जा रही है. यमुना अथॉरिटी की तरफ से ये प्लॉट स्कीम निकाली गई है. इस योजना को सरकार की तरफ से 7 अगस्त को लॉन्च किया गया था. 

1 सिंतबर तक कर सकते हैं अप्लाई
इस स्कीम की आखिरी तारीख 1 सितंबर 2023 है और फिर 18 अक्टूबर को ड्रॉ निकाला जाएगा. अभी आपके पास में इस सस्ते प्लॉट स्कीम में अप्लाई करने का 15 दिन का लगभग समय बचा हुआ है. इस रेजिडेंशियल प्लॉट स्कीम में कुल 1,184 प्लॉट की बिक्री ड्रॉ के जरिए की जाएगी. 

जान लें नियम और शर्तें
अगर आप भी इस स्कीम के अप्लाई करने का सोच रहे हैं तो सभी नियमों और शर्तों को अच्छे से जान लें क्योंकि पिछली बार यमुना अथॉरिटी की तरफ से करीब 35,000 एप्लीकेशन को छोटी-छोटी गलतियों की वजह से कैंसिल कर दिया था. 

किस सेक्टर में हैं किस साइज की जमीन?
इस स्कीम में आपको 120 स्क्वायर मीटर, 162 स्क्वायर मीटर, 200 स्क्वायर मीटर और 300 स्क्वायर मीटर है. इन साइज के प्लॉट सेक्टर 16 में है. इसके अलावा सेक्टर 17 और 20 में 120 स्क्वायर मीटर, 162 स्क्वायर मीटर, 200 स्क्वायर मीटर, 500 स्क्वायर मीटर, 1000 स्क्वायर मीटर और स्क्वायर मीटर है. 

अलग-अलग हैं रेट्स
अगर कीमत की बात की जाए तो एससी/एसटी कैटेगिरी के लिए रेट्स अलग हैं. वहीं, जनरल समेत अन्य सभी कैटेगिरी के लिए रेट्स अलग हैं. 

क्या है नियम और शर्तें-
सरकारी नियम और शर्तों के मुताबिक, अगर आपके पास में पहले से यमुना अथॉरिटी की किसी भी स्कीम के तहत पहले से ही प्लॉट है तो आप इसके लिए अप्लाई नहीं कर सकते हैं. अगर आपके पास पहले से ही प्लॉट है और आप फिर भी अप्लाई करते हैं तो आपका आवेदन रद्द हो जाएगा. इसके अलावा 18 साल से ऊपर के लोग ही प्लॉट ले सकते हैं. आप नाबालिग के नाम से प्लॉट नहीं ले सकते हैं. 

इस स्थिति में मिलेगा सिर्फ एक प्लॉट
इसके अलावा आवेदन करते समय अगर पति और पत्नी दोनों इस स्कीम के तहत आवेदन करते हैं और दोनों का नाम ड्रॉ में आ जाता है, लेकिन इनमें से प्लॉट का आवंदन किसी एक के नाम पर ही किया जाएगा. यानी दोनों को प्लॉट नहीं मिलेगा. 

Read More
{}{}