Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

दुनिया के ये 5 सुपर रिच हर घंटे कर रहे ₹116 करोड़ से ज्यादा की कमाई, अमीरों की बढ़ रही दौलत, गरीब हुआ और कंगाल

Top 5 Richest Man in the World: अमेरिकी संस्था ऑक्सफैम इंटरनेशनल की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक में साल 2020 से लेकर अब तक दुनिया के पांच अरबपतियों की दौलत 114 फीसदी बढ़ गई.   इस रिपोर्ट के मुताबिक पांच सबसे अमीर एलन मस्क, बर्नाड अनॉल्ट, जेफ बेजोस, लैरी एलिसन और मार्क जुकरबर्ग की संपत्ति 114 फीसदी बढ़ी.

 Top 5 Richest Man in the World
Stop
Bavita Jha |Updated: Jan 16, 2024, 02:07 PM IST

Top 5 Richest Man in the World: अमीरों-गरीबी के बीच की खाई बढ़ रही है. अमीर और अमीर हो रहे हैं तो वहीं गरीबों की दौलत लगातार घट रही है. बीते चार सालों में अमीरों की दौलत रॉकेट के रफ्तार से बढ़ी है. साल 2020 के बाद से दुनिया ने काफी कुछ देखा है. कोविड की महामारी से लेकर युक्रेन-रूस युद्ध, इजरायल हमास युद्ध जैसे हालातों ने दुनियाभर की अर्थव्यवस्था पर गहरा असर डाला. लोगों के रोजगार छिन गए, लोगों की सेविंग खत्म हो गई. कंपनियां दिवालिया होने लगी. गरीब और गरीब होते चले गए तो वहीं अमीर सुपर रिच हो गए. अमीरों की दौलत में बढ़ोतरी हुई है. साल 2020 से लेकर दुनिया के पांच सुपररिच की दौलत दोगुनी हो गई है. अमेरिकी संस्था ऑक्सफैम इंटरनेशनल की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक में साल 2020 से लेकर अब तक दुनिया के पांच अरबपतियों की दौलत 114 फीसदी बढ़ गई.  

इन पांच अमीरों की दौलत हुई डबल 

ऑक्सफैम की रिपोर्ट के मुताबिक अमीरों की दौलत में बड़ी तेजी देखने को मिली है. दुनिया के पांच सबसे अमीर लोगों की नेटवर्थ 2020 के बाद से दोगुनी से अधिक हो गई है.  इस रिपोर्ट के मुताबिक पांच सबसे अमीर एलन मस्क, बर्नाड अनॉल्ट, जेफ बेजोस, लैरी एलिसन और मार्क जुकरबर्ग की संपत्ति 114 फीसदी बढ़ी.

हर घंटे 116 करोड़ से ज्यादा की कमाई  

ऑक्सफैम की रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया के पांच सुपर रिच की संपत्ति साल 2020 के बाद से 405 अरब अमेरिकी डॉलर से बढ़कर 869 अरब अमेरिकी डॉलर ( करीब 72 लाख करोड़ रुपये)  पर पहुंच गई. इन अरबपतियों ने हर घंटे 1.4 करोड़ अमरीकी डॉलर यानी 116 करोड़ रुपये से ज्यादा की कमाई की. अगर अमीरों की दौलत इसी रफ्तार से बढ़ती रही तो अगले 10 साल में दुनिया को पहला खरबपति मिल जाएगा.  रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया के 148 टॉप ग्रुप्स ने 1800 अरब अमेरिकी डॉलर का मुनाफा कमाया. रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया के सबसे अमीर 1 फीसदी लोगों के पास 43 फीसदी संपत्ति है. 

किसके पास कितनी दौलत  

अमीरों की बात करें तो फोर्ब्स बिलेनियर्स लिस्ट के मुताबिक टेस्ला के मालिक एलन मस्क दुनिया के सबसे अमीर उद्योगपति है।  

 

अरबपति का नाम साल 2024 में नेटवर्थ (डॉलर में)   साल 2020 में नेटवर्थ (डॉलर में) 
एलन मस्क  230 अरब  25 अरब  
बर्नार्ड अनॉल्ट 182 अरब    76 अरब
जेफ बेजोस 176 अरब   113 अरब 
लैरी एलिसन 135 अरब 59 अरब
मार्क जुकरबर्ग   132 अरब 55 अरब 

 

बढ़ी अमीरी-गरीबी की खाई  
जहां अमीर और अमीर हो रहे हैं तो गरीबों की दौलत घटती चली जा रही है. वहीं करीब पांच अरब लोग पहले ही गरीब हो चुके हैं. जिस तरह से गरीबी बढ़ रही है अगले 229 सालों में भी यह खत्म नहीं हो सकेगी. रिपोर्ट के मुताबिक अमीर और गरीब के बीच बढ़ती ये खाई कॉर्पोरेट की वजह से है. अमीरों को टैक्स में छूट मिल रही है तो वहीं कामगारों को दबाया जा रहा है. प्राइवेटाइजेश को बढ़ावा मिल रहा है. 

{}{}