Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

आपकी रसोई में घुसी महंगाई, चिकन से महंगी हुई दाल, सब्जी-सलाद का भी बिगड़ा स्वाद....15 महीने के रिकॉर्ड पर पहुंची प्राइस, कब मिलेगी राहत ?

 Inflation:  चुनाव खत्म होते ही महंगाई डायन एक बार फिर सुरसा की तरह मुंह फैलाती जा रही है. रसोई पर महंगाई का कब्जा हो गया है. थाली से दाल, सब्जी गायब होने लगी है. दूध-दही के दाम तो पहले ही बढ़ चुके हैं, अब आलू-प्याज टमाटर भी रुलाने लगा है. दाल रोटी पर भी आफत दिख रही है.

inflation
Stop
Bavita Jha |Updated: Jun 15, 2024, 12:55 PM IST

Pulses Rate Hike: चुनाव खत्म होते ही महंगाई डायन एक बार फिर सुरसा की तरह मुंह फैलाती जा रही है. रसोई पर महंगाई का कब्जा हो गया है. थाली से दाल, सब्जी गायब होने लगी है. दूध-दही के दाम तो पहले ही बढ़ चुके हैं, अब आलू-प्याज टमाटर भी रुलाने लगा है. दाल रोटी पर भी आफत दिख रही है. दाल की कीमत सातवें आसमान पर पहुंच चुकी है तो वहीं आटा-चावल समेत आम आदमी की सबसे बड़ी रोजमर्रा की जरूरत वाली चीजें महंगी होती जा रही है.  

गर्मी के बीच महंगाई का सितम 

तेज गर्मी के साथ-साथ लोगों को महंगाई ने परेशान कर रखा है. जून की गर्मी के बीच दो जून की रोटी भी जेब पर भारी पड़े लगी है. ताजा महंगाई आंकड़ों ने महंगाई की सारी पोल खोल दी है. ताजा रिपोर्ट के मुताबिक मई महीने में थोक महंगाई दर बढ़कर 15 महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया. मई में थोक महंगाई दर 2.61 फीसदी पर पहुंच गया है. जहां अप्रैल में महंगाई दर 1.26 फीसदी थी वहीं मई में ये बढ़कर 2.61 फीसदी हो गई है.  सरकारी आंकड़ों के मुताबिक मई में खाद्य वस्तुओं की महंगाई दर भी 10 महीने के उच्चतम स्तर 9.82 फीसदी पर पहुंच गई. दाल, सब्जी, फल, आटा, चावल, तेल, रिफाइन सबकी कीमतें बढ़ रही है. जून में प्रचंड गर्मी को देखते हुए महंगाई से राहत की उम्मीद भी बेहद कम है.  

ये भी पढ़ें- G7 Summit में हिस्सा लेकर भारत लौटे PM मोदी, जानिए आपके लिए क्या लाए

क्या-क्या हुई महंगी  
 
जून की  गर्मी के बीच खाद्य तेल, दूध, सब्जियां, आलू और प्याज की कीमत में तेजी आई है. अमूल, पराग, मदर डेयरी जैसी डेयरी फर्म ने दूध-दही, पनीर आदि की कीमत पहले ही बढ़ा दी है. खाद्य तेल की कीमत भी हाल में तेजी से बढ़ी है.प्याज की कीमत में एक हफ्ते में 50 फीसदी बढ़ोतरी हुई है, आलू की कीमत उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है.  

आंकड़ों में महंगाई  

1.खाद्य महंगाई दर 1.88%

2. सब्जियों की महंगाई दर 32.42%

3. प्याज़ की महंगाई दर 58.05%

4. आलू की महंगाई दर 64.05%

5. दालों की महंगाई दर 21.95%

कितनी बढ़ी महंगाई  

पिछले एक हफ्ते में सब्जियों के दाम में बड़ी बढ़ोतरी देखने को मिली है. सब्जियों के दाम में 80 से 100 फीसदी तक बढ़ गई है, जिसकी वजह से आम आदमी की थाली से हरी सब्जियां लगभग दूर ही हो गई हैं. एक हफ्ते में सब्जियों के दाम कुछ इस तरह से बढ़ गई हैं. 

पहले ( रुपये/ किलो)   सब्जी    अब (रुपये/ किलो
40   हरी मिर्च    80
100/120   मटर    160/180
30    भिंडी   50
30  प्याज                  40/50
25   बैगन   40
150 हरा धनिया   250

दालों के दाम में आग

बीते कुछ महीनों में दाल की कीमत में बड़ी बढ़ोतरी देखने को मिली है. दाल की कीमत चिकन से भी महंगी हो गई है. अरहर समेत सभी दालें महंगाई का उबाल मार रही हैं. हालत ये है कि पिछले बीस दिन से दाल के भाव लगातार चढ़ने लगा है, जो अरहर दाल 180 रुपये किलोग्राम तक बिक रही थी, वो 220 से 230 रुपये किलो पर पहुंच गई है. 

क्यों महंगी हुई सब्जियां?

1.भीषण गर्मी से खेतों में सूख रही हैं सब्ज़ियां
2. पौधों में फल लगते ही गर्मी से झुलस जाते हैं
3. हरी और मौसमी सब्ज़ियों पर गर्मी का असर ज़्यादा
4. गर्मी की वजह से सब्ज़ियों की ढुलाई मुश्किल
5. कोल्ड स्टोर में सब्ज़ियों को रखने की जगह नहीं
6. गर्मी के चलते जल्द ख़राब हो रही हैं सब्ज़ियां

{}{}