trendingNow12366955
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

3800 करोड़ की दौलत, पिता ने की थी दो शादी... मगर क्यों 86 साल की उम्र में भी कुंवारे हैं रतन टाटा? खुद बताई थी वजह

Ratan Tata: अरबों संपत्ति के मालिक रतन टाटा ने शादी नहीं की. उनके पिता नवल टाटा ने दो शादियां की थी. नवल टाटा की पहली पत्नी का नाम सूनी कॉमिस्सैरिएट (Sooni Commissariat) थी. रतन टाटा सूनी और नवल टाटा के बेटे हैं.

3800 करोड़ की दौलत, पिता ने की थी दो शादी... मगर क्यों 86 साल की उम्र में भी कुंवारे हैं रतन टाटा? खुद बताई थी वजह
Stop
Sudeep Kumar|Updated: Aug 03, 2024, 10:14 PM IST

Ratan Tata Net Worth: देश के सबसे बड़े उद्योगपतियों में से एक रतन टाटा किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं.  रतन टाटा देश में सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले बिजनेसमैन हैं. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' पर उनके कुल 13 मिलियन फॉलोअर्स हैं.

86 वर्षीय रतन टाटा का जन्म 28 दिसंबर 1937 को मुंबई में नवल टाटा और सूनी टाटा के घर हुआ था.  उन्होंने 8वीं कक्षा तक कैंपियन स्कूल में पढ़ाई की और उसके बाद मुंबई में कैथेड्रल और जॉन कॉनन स्कूल और शिमला में बिशप कॉटन स्कूल में पढ़ाई की.

रतन टाटा ने नहीं की शादी

हालांकि, आपको यह जानकर हैरानी होगी कि अरबों संपत्ति के मालिक रतन टाटा ने शादी नहीं की. वहीं, उनके पिता नवल टाटा ने दो शादियां की थी. नवल टाटा की पहली पत्नी का नाम सूनी कॉमिस्सैरिएट (Sooni Commissariat) थी. रतन टाटा सूनी और नवल टाटा के ही बेटे हैं. नवल और सूनी ने शादी के कुछ साल बाद ही तलाक ले लिया. नवल टाटा ने दूसरी शादी स्विट्जरलैंड की बिजनेसवूमन सिमोन डुनोयर (Simone Dunoyer) से की थी. नवल और सिमोन के बेटे का नाम नियोल टाटा है.

कितनी संपत्ति के मालिक हैं रतन टाटा?

वेल्थ हुरुन इंडिया रिच लिस्ट 2022 में रतन टाटा 421वें स्थान पर थे. उनकी कुल संपत्ति 3800 करोड़ रुपये आंकी गई है. इससे पहले वह 433वें स्थान पर थे और 2021 में उनकी कुल संपत्ति 3500 करोड़ रुपये थी. जुलाई 2023 तक टाटा ग्रुप की 29 कंपनी लिस्टेड है. टाटा एंटरप्राइजेज का कुल कारोबार लगभग 300 बिलियन डॉलर है.

रतन टाटा ने क्यों नहीं की शादी?

एक इंटरव्यू में रतन टाटा ने बताया था कि ऐसा 4 बार हुआ जब वह शादी करने वाले थे लेकिन हर बार किसी न किसी वजह से शादी नहीं हो पाई. एक बार जब वह अमेरिकी शहर लॉस एंजलिस में एक फर्म में काम कर रहे थे. उस दौरान एक लड़की से मुलाकात हुई और प्यार हो गया. इसी बीच दादी की तबीयत खराब होने की वजह से वापस भारत आना पड़ा. 

रतन टाटा ने आगे बताया कि बाद में वह उस लड़की से मिलकर उनके परिवार वालों से शादी की बात की. लेकिन उनके परिवार वाले भारत-चीन युद्ध की वजह से उन्हें इंडिया भेजने पर सहमत नहीं हुए. इसके बाद उन्होंने शादी का फैसला टाल दिया और जीवन भर शादी नहीं की.

Read More
{}{}