trendingNow11591810
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

Toll Tax: आखिर क्यों लिया जाता है टोल टैक्स? क्या है इसके पीछे की मंशा

Toll Tax Online: टोल सड़क के विकास और रखरखाव को फंड देने के लिए एकत्र किए जाते हैं. नतीजतन, यह टोल टैक्स लगाकर नवनिर्मित टोल सड़कों की लागतों की भरपाई करता है. यह टोल सड़कों के रखरखाव के लिए भी शुल्क लेता है.

Toll Tax: आखिर क्यों लिया जाता है टोल टैक्स? क्या है इसके पीछे की मंशा
Stop
Himanshu Kothari|Updated: Mar 01, 2023, 05:01 PM IST

Toll Tax Rules: टोल टैक्स, जिसे अक्सर टोल के रूप में जाना जाता है, एक ऐसा शुल्क है जो वाहन चालकों को कुछ अंतरराज्यीय एक्सप्रेसवे, सुरंगों, पुलों और अन्य राष्ट्रीय और राज्य सड़क मार्गों को पार करते समय देना होता है. इन राजमार्गों को टोल सड़कों के रूप में जाना जाता है और भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) के जरिए प्रबंधित किया जाता है. टोल बूथ और टोल प्लाजा काउंटर हैं जिनका उपयोग टोल लेवी एकत्र करने के लिए किया जाता है जिसमें कई बूथ शामिल होते हैं.

टोल टैक्स
OLLS एक प्रकार का अप्रत्यक्ष कर है जो किसी सेवा पर लगाया जाता है, जैसे राजमार्ग. टोल सड़क के विकास और रखरखाव को फंड देने के लिए एकत्र किए जाते हैं. नतीजतन, यह टोल टैक्स लगाकर नवनिर्मित टोल सड़कों की लागतों की भरपाई करता है. यह टोल सड़कों के रखरखाव के लिए भी शुल्क लेता है.

टोल प्लाजा
टोल टैक्स एनएचएआई के लिए आय प्रदान करता है, जो विभिन्न निजी पार्टियों/ठेकेदारों को वितरित किया जाता है. टोल टैक्स टोल बूथ या टोल प्लाजा पर एकत्र किया जाता है, जो भुगतान करने पर एक रसीद भी देता है. टोल प्लाजा के प्रभारी निजी पक्ष भी दुर्घटना या आग लगने की स्थिति में पानी, टॉयलेट और आपातकालीन सेवाएं प्रदान करने के लिए जिम्मेदार होते हैं.

FASTag
भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने अत्याधुनिक तकनीक को लागू किया है, जिससे टोल का जल्दी और आसानी से भुगतान करना संभव हो गया है. NHAI का FASTag एक फिर से लोड करने योग्य टैग है जो किसी वाहन के टोल गेट से गुजरने पर स्वचालित रूप से टोल शुल्क काट लेता है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Read More
{}{}