trendingNow12396634
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

UP Richest Man: पहचाना क्‍या? यूपी का 'मुकेश अंबानी' है यह शख्‍स, दौलत इतनी क‍ि पैसों का लग जाता है ढेर

Vimal Gyanchandani Networth: हजारों करोड़ का कारोबार, लाइमलाइट से एकदम दूर, लो प्रोफाइल लाइफ कुछ ऐसा ही है यूपी का सबसे अमीर शख्‍स. आइए जानते हैं यह आदमी क्‍या कारोबार करता है और इसका नाम क्‍या है?

UP Richest Man: पहचाना क्‍या? यूपी का 'मुकेश अंबानी' है यह शख्‍स, दौलत इतनी क‍ि पैसों का लग जाता है ढेर
Stop
Kriyanshu Saraswat|Updated: Aug 23, 2024, 03:03 PM IST

Murli Dhar Gyanchandani Networth: एश‍िया के सबसे अमीर शख्‍स की बात हो तो मुकेश अंबानी, द‍िल्‍ली की बात हो तो श‍िव नाडर. लेक‍िन अगर यूपी के सबसे अमीर आदमी की बात करें तो क्‍या नाम? शायद इनके बारे में आपको जानकारी हो. लेक‍िन इनके चर्चा में नही रहने के कारण इनका नाम आपकी जुबान पर नहीं हो. जी हां, यूपी के इस शख्‍स के पास 12000 करोड़ रुपये से भी ज्‍यादा की संपत्‍त‍ि है. लाइम लाइट से दूर रहने वाला यह शख्‍स अपने पर‍िवार के साथ ब‍िजनेस में ब‍िजी रहता है. आप सोच रहे होंगे यह शख्‍स लखनऊ या फ‍िर नोएडा में रहता है? लेकिन यहां पर आप पूरी तरह गलत हैं.

हजारों करोड़ का कारोबार

यह शख्‍स कानपुर का रहने वाला है और इनका नाम मुरली धर ज्ञानचंदानी है. चर्चा से एकदम दूर रहने वाले ज्ञानचंदानी का हजारों करोड़ का कारोबार है. हजारों लोग इनके यहां नौकरी करते हैं. घड़ी डिटर्जेंट पाउडर बनाने वाली कंपनी के माल‍िक मुरली धर ज्ञानचंदानी के भाई व‍िमल ज्ञानचंदानी का भी शानदार ब‍िजनेस हैं. वह 8000 करोड़ की संपत्‍त‍ि के माल‍िक हैं. मुरली धर ज्ञानचंदानी आरएसपीएल ग्रुप के मालिक हैं. उनके प‍िता दयालदास ज्ञानचंदानी, ग्लिसरीन से ऑयल सोप बनाते थे.

यह भी पढ़ें: नेटवर्थ 3 लाख करोड़, रोजाना साढ़े 5 करोड़ का दान; कौन है द‍िल्‍ली का यह सबसे अमीर शख्‍स

निरमा के दबदबे को कम क‍िया
मीड‍ियम रेंज वाले घड़ी डिटर्जेंट को उनकी फर्म रोहित सर्फेक्‍टेंट्स ने तैयार क‍िया है. बिमल चंदनानी के बेटे के पास कंपनी की मार्केटिंग की ज‍िम्‍मेदारी है. मुरलीधर के बेटे मनोज और राहुल भी ग्रुप का हिस्सा हैं. घड़ी डिटर्जेंट के अलावा ज्ञानचंदानी फैम‍िली के पास मशहूर फुटव‍ियर ब्रांड रेड चीफ का भी माल‍िकाना हकम है. दोनों भाइयों ने ज‍िस समय 1980 के दशक में घड़ी डिटर्जेंट को मार्केट में लॉन्‍च क‍िया तो उस समय बाजार पर निरमा का दबदबा था.

देश से लेकर व‍िदेश पहचान
अब घड़ी ब्रांड के डिटर्जेंट की पहचान देश से लेकर व‍िदेशों तक में है. ज्ञानचंदानी फैम‍िली का कानपुर में चैर‍िटेबल हॉस्‍प‍िटल है. 1995 में मनोज ज्ञानचंदानी ने लेयान ग्लोबल प्राइवेट लिमिटेड की शुरुआत की, जो अब रेड चीफ जूते बनाती है. उनका हर साल का टर्नओवर हजारों करोड़ का है. पूरा परिवार लो-प्रोफाइल लाइफ जीता है और उनमें से कोई भी सोशल मीडिया पर एक्‍ट‍िव नहीं है.

Read More
{}{}