trendingNow11779961
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

PM Modi-केजरीवाल नहीं; ये हैं दिल्ली के सबसे अमीर शख्स, ऐसे बनाई अरबों की संपत्ति

Who is richest person in Delhi: सामान्यता लोग सोचते होंगे कि पीएम मोदी या फिर दिल्ली के सीएम वहां के सबसे अमीर व्यक्ति होंगे, लेकिन आप गलता हैं. दिल्ली का सबसे अमीर शख्स के नाम की लिस्ट में शिव नादर(Shiv Nadar) का नाम सबसे ऊपर है.

PM Modi-केजरीवाल नहीं; ये हैं दिल्ली के सबसे अमीर शख्स, ऐसे बनाई अरबों की संपत्ति
Stop
Zee News Desk|Updated: Jul 14, 2023, 08:49 PM IST

Richest Person in Delhi: क्या आपको पता है कि दिल्ली का सबसे अमीर व्यक्ति कौन है...? शायद आप नहीं जानते होंगे, लेकिन आज हम आपको बताएंगे कि दिल्ली में सबसे ज्यादा अमीर कौन है. सामान्यता लोग सोचते होंगे कि पीएम मोदी या फिर दिल्ली के सीएम वहां के सबसे अमीर व्यक्ति होंगे, लेकिन आप गलता हैं. दिल्ली का सबसे अमीर शख्स के नाम की लिस्ट में शिव नादर(Shiv Nadar) का नाम सबसे ऊपर है. आइए आपको बताते हैं कि आखिर ये शिव नादर कौन है और कैसे ये 2,07,700 रुपये के मालिक बने-

कौन है शिव नादर?
फोर्ब्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, शिव नादर की इस समय कुल नेटवर्थ लगभग 2,07,700 करोड़ रुपये है. एक समय ऐसा भी था जब उनकी आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं थी, लेकिन उन्होंने गैराज में अपने दोस्तों के साथ मिलकर एक कंपनी की शुरुआत की थी और वह आगे बढ़ते चले गए. शिव नादर एचसीएल टेक्नोलॉजी के फाउंडर हैं. 

छोड़ दिया है अध्यक्ष का पद
शिव नादर ने अपना पहला बिजनेस कैलकुलेट और माइक्रोप्रोसेसर का बनाया था, जिसको बाद में आगे बढ़ाकर उन्होंने देश की दिग्गज आईटी कंपनी में बदल दिया. 4 दशकों से अधिक समय तक कंपनी का नेतृत्व करने के बाद उन्होंने अब कंपनी के अध्यक्ष के छोड़ दिया हैं.

शिव नादर की बेटी संभाल रही कमान
वर्तमान में शिव नादर की बेटी रोशनी नादर मल्होत्रा ​​अब कंपनी की अध्यक्ष हैं. दरअसल आपको ये जानकर हैरानी होगी कि वह वर्तमान में भारत की सबसे अमीर महिलाओं में से एक भी हैं. फिलहाल शिव की कंपनी 60 देशों में है और इसमें लगभग 222,000 लोग काम करते हैं. शिव नादर को साल 2008 में पद्म भूषण से भी सम्मानित किया जा चुका है. 

कहां हुआ था शिव नादर का जन्म
शिव नादर का जन्म तमिलनाडु के थूथुकुडी जिले में हुआ था. उन्होंने इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग में पढ़ाई की थी. उन्होंने पीएसजी कॉलेज ऑफ टेक्नोलॉजी से इंजीनियरिंग की पढ़ाई की. इसके बाद में उनकी शादी किरण नादर के साथ हो गई. उनकी पत्नी एक आर्ट कलेक्टर हैं. 

Read More
{}{}