trendingNow12077501
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

कौन हैं रंजन पई, आकाश इंस्टीट्यूट में बड़ी हिस्सेदारी खरीद बने बायजू के तारणहार

एडटेक बायजू आर्थिक संकट से गुजर रहा है. Byju के फाउंडर रविंद्रन बायजू कर्ज के बोझ तले दबे हैं.  कर्ज को कम करने के लिए बायजू अपने स्वामित्व वाले आकाश इंस्टीट्यूट की हिस्सेदारी बेच रही है. संकट में फंसे बायजू को उनका तारणहार मिल गया है.

who is ranjan pai
Stop
Bavita Jha |Updated: Jan 25, 2024, 11:55 AM IST

Byju Crisis: एडटेक बायजू आर्थिक संकट से गुजर रहा है. Byju के फाउंडर रविंद्रन बायजू कर्ज के बोझ तले दबे हैं.  कर्ज को कम करने के लिए बायजू अपने स्वामित्व वाले आकाश इंस्टीट्यूट की हिस्सेदारी बेच रही है. संकट में फंसे बायजू को उनका तारणहार मिल गया है. लंबे वक्त से कर्ज चुकाने के लिए फंड जुटाने की कोशिश में लगे रविंद्रन बायजू को संकट का साथी मिल गया है. मनिपाल एजुकेशन एंड मेडिकल ग्रुप के चेयरमैन रंजन पई उनके लिए बड़े संकट का साथी बनकर उभरे हैं .

बायजू के संकट के साथी 

रंजन पई ने बायजू के स्वामित्व वाले आकाश इंस्टीट्यूट में बड़ी हिस्सेदारी खरीदी है. रंजन पई 40 फीसदी शेयर्स के साथ आकाश इंस्टीट्यूट में सबसे बड़े शेयरहोल्डर बन गए हैं. आपको बता दें कि साल 2021 में बायजू की पेरेंट कंपनी थिंक एंड लर्न ने आकाश इंस्टीट्यूट को 95 करोड़ डॉलर में खरीदा था. अब उसकी 40 फीसदी शेयर मणिपाल एजुकेशन एंड मेडिकल ग्रुप ने खरीद लिए हैं. आपको बता दें कि आकाश इंस्टीट्यूट देशभर में मेडिकल और इंजीनियरिंग परीक्षाओं के लिए कोचिंग चलाता है. 

30 करोड़ डॉलर का निवेश  

रंजन पई ने साल 2023 में आकाश में 30 करोड़ डॉलर का निवेश किया था. कंपनी ने इसे इक्विटी में बदलने को मंजूरी दे दी है. इस डील में कंपनी की वैल्यू करीब 70 करोड़ डॉलर है. आकाश कर्ज मुक्त कंपनी है.  हालांकि इस डील को लेकर रंजन पई और बायजू रवींद्रन की ओर से कोई कमेंट नहीं किया गया है. इससे पहले साल नवंबर में पई ने आकाश में करीब 20 करोड़ डॉलर का निवेश किया था. उस वक्त भी पई बायजू के लिए वरदान साबित हुए थे. उस रकम का इस्तेमाल बायजू ने कर्ज चुकाने के किया था. 

कौन हैं रंजन पई

11 नवंबर 1972 को बैंगलुरू में जन्मे डॉक्टर रंजन पई पेश से डॉक्टर हैं. डॉक्टर पेशे से उन्होंने उद्योग जगत में इंट्री ली. इसकी शुरुआत उन्होंने लेशिया के मेलाका मणिपाल मेडिकल कॉलेज के एमडी के तौर पर किया. साल 2000 में रंजन पई ने बेंगलुरू के अपने किराए के घर से मणिपाल एजुकेशन एंड मेडिकल ग्रुप की शुरुआत की. उन्होंने 200000 यूएस डॉलर के साथ अपना कारोबार शुरू किया, जिसकी अब वैल्यूएशन 3 अरब डॉलर हो चुकी है.  मणिपाल एजुकेशन एंड मेडिकल ग्रुर के तहत 6 यूनिवर्सिटी, 28 अस्पताल चलते हैं. रंजन पई के नेटवर्थ की बात करें तो फोर्ब्स के मुताबिक उनकी दौलत करीब 2.8 अरब डॉलर के करीब है. देश के अलावा उनकी कंपनी मलेशिया, दुबई, नेपाल, एंटीगुआ में भी यूनिवर्सिटी चलाती है. इसके अलावा उनकी कंपनी मणिपाल सिंगना हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी भी चलाती है. 

Read More
{}{}