trendingNow12032652
Hindi News >>बिजनेस
Advertisement

कौन हैं कोटक महिंद्रा बैंक के चेयरमैन? 38 साल तक स‍िव‍िल सर्वेंट के रूप में क‍िया काम

Kotak Bank News: बोर्ड के अगले पार्ट टाइम चेयरमैन के रूप में उनकी नियुक्ति मौजूदा प्रकाश आप्‍टे की जगह हुई है. आप्‍टे का टेन्‍योर 31 दिसंबर 2023 को पूरा हो रहा है.

कौन हैं कोटक महिंद्रा बैंक के चेयरमैन? 38 साल तक स‍िव‍िल सर्वेंट के रूप में क‍िया काम
Stop
Kriyanshu Saraswat|Updated: Dec 28, 2023, 01:56 PM IST

Who is CS Rajan: सीएस राजन (CS Rajan) को कोटक महिंद्रा बैंक का नया चेयरमैन बनाया गया है. बैंक की तरफ से बताया गया क‍ि र‍िजर्व बैंक ने 1 जनवरी, 2024 से दो साल के लिए पार्ट टाइम चेयरमैन के रूप में राजन की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है, वह बैंक के इंडेपेंडेंट डायरेक्टर हैं. 22 अक्टूबर, 2022 को राजन को कोटक मह‍िंद्रा बैंक के बोर्ड में इंड‍िपेंडेंट डायरेक्टर में नियुक्त किया गया था. न‍ियुक्‍त‍ि के बाद राजन ने खुशी जाह‍िर करते हुए कहा क‍ि बैंक को नई ऊंचाई पर ले जाने की जिम्मेदारी सौंपने के लिए बोर्ड को धन्यवाद देता हूं. मैं बोर्ड और पूरी टीम के साथ मिलकर काम करने को लेकर उत्सुक हूं. आख‍िर कौन हैं सीएस राजन, आइए जानते हैं-

कौन हैं सीएस राजन

सीएस राजन 38 साल तक एक सिविल सर्वेंट के रूप में सर्व‍िस करेन के बाद साल 2016 में राजस्थान सरकार के मुख्य सचिव के रूप में र‍िटायर हुए. उनका पूरा नाम चन्द्रशेखर राजन है. बोर्ड के अगले पार्ट टाइम चेयरमैन के रूप में उनकी नियुक्ति मौजूदा प्रकाश आप्‍टे की जगह हुई है. आप्‍टे का टेन्‍योर 31 दिसंबर 2023 को पूरा हो रहा है. फ‍िलहाल राजन अक्टूबर 2022 से बैंक के बोर्ड में एक इंड‍िपेंडेंट डायरेक्‍टर हैं. अब वह बैंक का नेतृत्व करेंगे. बैंक का इस समय मार्केट कैप करीब 3790000 करोड़ रुपये (3.79 खरब रुपये) है.

मुख्यमंत्री के सलाहकार के रूप में काम क‍िया
स‍िव‍िल सर्व‍िसेज से र‍िटायर होने के बाद उन्होंने ढाई साल तक राजस्थान के मुख्यमंत्री के सलाहकार के रूप में काम क‍िया. राजन को अक्टूबर 2018 में भारत सरकार की तरफ से IL&FS के बोर्ड में न‍िदेशक के रूप में नियुक्त किया गया. उन्होंने अप्रैल 2019 में IL&FS के एमडी के रूप में पदभार संभाला. वह फ‍िलहाल कंपनी के नॉन-एग्‍जीक्‍यूट‍िव डायरेक्‍टर है. सिविल सर्वेंट के रूप में उन्होंने एनर्जी और हाइवे जैसे प्रमुख इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर सेक्‍टर में 12 साल तक लीडरश‍िप रोल में रहे. उन्होंने कृषि और ग्रामीण विकास क्षेत्र में भी 14 साल तक काम किया.

आरबीआई की तरफ से जारी क‍िये गए आदेश में राजन को जिम्मेदारी सौंपी गई. सीएस राजन अब तक कोटक बैंक के पार्ट टाइम चेयरमैन और इंडिपेंडेंट डायरेक्टर के तौर पर सेवाएं दे रहे थे. राजन 1 जनवरी 2024 से अगले दो साल तक ज‍िम्‍मेदारी संभालेंगे. राजन की न‍ियुक्‍त‍ि पर बैंक के एमडी और सीईओ दीपक गुप्‍ता ने कहा,  हम सीएस. राजन को बैंक के बोर्ड के चेयरमैन के रूप में उनकी नियुक्ति पर बधाई देना चाहते हैं. हमें व‍िश्‍वास है क‍ि बैंक को राजन के मार्गदर्शन से काफी लाभ होगा.'

Read More
{}{}